कोरोना के खिलाफ जंग में केंद्र ने राज्‍यों को भेजे ढेर सारे मेडिकल उपकरण, जानें सामानों का ब्‍यौरा

कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में केंद्र सरकार राज्‍यों की बढ़चढ़ कर मदद कर रही है।

कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में केंद्र सरकार राज्‍यों की बढ़चढ़ कर मदद कर रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के इलाज में वैश्विक सहायता मिलने के साथ ही सरकार राज्‍यों को जरूरी मदद मुहैया करा रही है...

Krishna Bihari SinghFri, 14 May 2021 11:33 PM (IST)

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में केंद्र सरकार राज्‍यों की बढ़चढ़ कर मदद कर रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के इलाज में वैश्विक सहायता मिलने के साथ ही विगत 27 अप्रैल से 13 मई के बीच विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सड़क और वायु मार्गो से 10,798 आक्सीजन कंसंट्रेटर, 12,269 आक्सीजन सिलेंडर, 19 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट और 4.2 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन भेजे गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि 12 और 13 मई को इंडोनेशिया, लक्जमबर्ग, ओमन, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, फिनलैंड और ग्रीस जैसे देशों से सहायता सामग्री मिली है। जिसे बिना समय गंवाए राज्यों को भेज दिया गया है। राहत सामग्री में 1506 आक्सीजन कंसंट्रेटर, 433 आक्सीजन सिलेंडर और 58 वेंटिलेटर भी भेजे गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस हफ्ते 10796 आक्सीजन कांसंट्रेटर, 12,296 आक्सीजन सिलेंडर, 19 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट, 6497 वेंटिलेटर, 4.2 लाख रेमडेसिविर वायल इंजेक्शन राज्यों को भिजवाएं हैं। उन्होंने कहा तत्काल प्रभाव से सभी जरूरत की सामग्रियों को जरूरतमंद राज्यों की तरफ बढ़ाया जाता है। जरूरतमंद संस्थाओं को प्रभावी तरीके से राहत सामग्री पहुंचाई गई है।

उल्‍लेखनीय है कि भारतीय रेलवे भी इस जंग में बढ़चढ़ कर हाथ बंटा रही है। रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिये विभिन्न राज्यों को अब तक 7,115 टन से अधिक तरल मेडिकल आक्सीजन पहुंचाई है। रेलवे के प्रवक्ता डीजे नरायण ने कहा कि रेलवे देश भर के विभिन्न राज्यों में द्रुत गति से आक्सीजन पहुंचाने का काम जारी रखे हुए है। रेलवे ने अब तक 444 से अधिक टैंकरों जरिये करीब 7,115 टन आक्सीजन पहुंचाई है। 

रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अब तक महाराष्ट्र को 407 टन, उप्र को 1,960 टन, मध्‍य प्रदेश को 361 टन, हरियाणा को 1,135 टन, तेलंगाना को 188 टन, राजस्थान को 72 टन, कर्नाटक को 120 टन और सबसे ज्यादा दिल्ली को 2,748 टन ऑक्सीजन पहुंचाई है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.