अनुच्छेद 370 पर दिग्विजय के बयान के बचाव में उतरे तारिक अनवर, बोले- टिप्पणी कांग्रेस के रुख के अनुरूप

जम्मू-कश्मीर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह की हालिया टिप्पणी का बचाव करते हुए पार्टी नेता तारिक अनवर ने शनिवार को कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने से पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर मुद्दे को उठाने का मौका मिला।

By TaniskEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:08 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 09:08 AM (IST)
अनुच्छेद 370 पर दिग्विजय के बयान के बचाव में उतरे तारिक अनवर, बोले- टिप्पणी कांग्रेस के रुख के अनुरूप
अनुच्छेद 370 पर दिग्विजय के बयान के बचाव में उतरे तारिक अनवर।

नई दिल्ली, एएनआइ। जम्मू-कश्मीर पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह की हालिया टिप्पणी का बचाव करते हुए, पार्टी नेता तारिक अनवर ने शनिवार को कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने से पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर मुद्दे को उठाने का मौका मिला। इसके परिणामस्वरूप भारत की व्यापक वैश्विक आलोचना हुई। उन्होंने आगे कहा कि इस मुद्दे पर दिग्विजय की टिप्पणी कांग्रेस के रुख के अनुरूप है।

समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए अनवर ने कहा, '2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करके और जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर भाजपा ने पाकिस्तान को कश्मीर के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बार-बार उठाने का मौका दिया। लंबे समय से कश्मीर का मुद्दा अंतरराष्ट्रीय मंचों पर नहीं उठाया जा रहा था, लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की वजह से पाकिस्तान को यह मौका मिला, जिसके कारण दुनियाभर में भारत की आलोचना हो रही है।

दिग्विजय ने अनुच्छेद 370 को बहाल करने की नहीं, बल्कि पुनर्विचार की बात कही

बता दें कि अगस्त 2019 में, केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था और इस क्षेत्र को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था। अनवर ने आगे कहा कि दिग्विजय सिंह ने वही बात कही है, जो कांग्रेस कार्यसमिति 2019 से कह रही है। जब केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया, तो कांग्रेस पार्टी ने इसकी प्रक्रिया का संसद के अंदर और बाहर दोनों जगह विरोध किया था।  आज भी कांग्रेस अपने इस रुख पर कायम है। उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि दिग्विजय ने अनुच्छेद 370 को बहाल करने की बात नहीं की है, बल्कि इस पर पुनर्विचार करने की बात कही है।

सत्ता में आने पर क्या कांग्रेस अनुच्छेद 370 को बहाल करेगी?

अनवर ने कहा कि कांग्रेस का मानना है कि अगर केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लोगों और नेताओं को विश्वास में लेकर यह फैसला लिया होता, तो पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाने का मौका नहीं मिलता। 2024 में सत्ता में आने पर क्या कांग्रेस अनुच्छेद 370 को बहाल करेगी? इस सवाल का जवाब देते हुए, अनवर ने कहा कि बहाली का नहीं ,बल्कि पुनर्विचार का सवाल है।

जम्मू-कश्मीर पहले से ही 1947-48 से भारत का अभिन्न अंग था

तारिक अनवर ने आगे कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाकर प्रधानमंत्री मोदी या गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा नहीं बनाया है। जम्मू-कश्मीर पहले से ही 1947-48 से भारत का अभिन्न अंग था। यह काम उसी के दौरान तत्कालीन कांग्रेस प्रधानमंत्री और गृह मंत्री द्वारा किया गया था। जहां तक जम्मू-कश्मीर का सवाल है, कांग्रेस पार्टी का मानना है कि गुलाम कश्मीर (PoK) और चीन के कब्जे वाला कश्मीर का हिस्सा भी भारत का अभिन्न अंग है।

chat bot
आपका साथी