भारत-अमेरिका में मजबूत कारोबारी रिश्तों की कवायद शुरू, व्यापार प्रतिनिधियों के बीच हुई वार्ता

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक और मजबूत कारोबारी रिश्तों को अगले स्तर पर ले जाने पर बातचीत हुई।

By TaniskEdited By: Publish:Fri, 12 Jul 2019 10:08 PM (IST) Updated:Fri, 12 Jul 2019 10:08 PM (IST)
भारत-अमेरिका में मजबूत कारोबारी रिश्तों की कवायद शुरू, व्यापार प्रतिनिधियों के बीच हुई वार्ता
भारत-अमेरिका में मजबूत कारोबारी रिश्तों की कवायद शुरू, व्यापार प्रतिनिधियों के बीच हुई वार्ता

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत और अमेरिका के बीच विवादित कारोबारी मुद्दों पर शुक्रवार को विस्तार से बातचीत हुई। अमेरिका के सहायक व्यापार प्रतिनिधि के नेतृत्व में भारत आए प्रतिनिधिमंडल ने बातचीत में डेयरी और मेडिकल उपकरणों को भारतीय बाजार में प्रवेश आसान बनाने के लिए अपना पक्ष रखा। वहीं, भारत ने अमेरिका की तरफ से स्टील और एल्यूमिनियम पर लगाए गए आयात शुल्क को लेकर अपनी चिंताओं से अमेरिका को अवगत कराया।

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से भी मुलाकात की। बैठक के बाद एक ट्वीट में गोयल ने कहा, 'भारत और अमेरिका के रिश्तों को मजबूत बनाने की दिशा में अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात हुई। दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक, और मजबूत कारोबारी रिश्तों को अगले स्तर पर ले जाने पर बातचीत हुई।'

जापान में जी-20 बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हुई मुलाकात के बाद भारत और अमेरिका के बीच अधिकारी स्तर की यह पहली औपचारिक मुलाकात है। दोनों देशों के कारोबारी रिश्तों में उस वक्त से तनाव शुरू हुआ, जब अमेरिका ने भारत को निर्यात पर मिल रही रियायतें वापस लेने का एलान किया।

पांच जून को हुई इस घोषणा के बाद 16 जून को ही भारत ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिका से आयात होने वाले 28 उत्पादों पर आयात शुल्क में वृद्धि कर दी थी। इससे पहले अमेरिका पिछले वर्ष ही चुनिंदा स्टील और एल्यूमिनियम उत्पादों पर भी ड्यूटी बढ़ाने का फैसला ले चुका था।

दोनों देशों के कारोबारी रिश्तों में आई इसी कड़वाहट को दूर करने के लिए अधिकारी स्तर की वार्ता को फिर शुरू करने का फैसला किया गया था। हालांकि अभी भी अमेरिका अपने डेयरी उत्पादों और कुछ मेडिकल उपकरणों के लिए भारतीय बाजार में आसान प्रवेश की मांग पर अड़ा हुआ है। शुक्रवार को हुई बैठक में इन मुद्दों के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी और डाटा के लोकलाइजेशन जैसे मामलों पर भी चर्चा हुई।

सरकार फेसबुक समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और बैंकिंग व वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों से अपना डाटा भारत में ही सुरक्षित रखने की मांग कर रही है। लेकिन ये कंपनियां इसके लिए तैयार नहीं है। दोनों देशों का मानना है कि द्विपक्षीय व्यापार को अगले स्तर तक ले जाने के लिए इन मुद्दों पर सहमति बनना बेहद जरूरी है। हालांकि दोनों पक्षों ने बातचीत दोबारा शुरू होने को लेकर संतोष जताया।

chat bot
आपका साथी