हेरोइन तस्करी और अमेजन घूसकांड की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो जांच: कांग्रेस

गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर पकड़े गई 21000 करोड़ रुपये की हेरोइन के मामले में कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुजरेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पकड़ी गई हेरोइन से साफ है कि ड्रग्स के सौदागर देश के नौजवानों को नशे की आग में झोंक रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:56 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:33 AM (IST)
हेरोइन तस्करी और अमेजन घूसकांड की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो जांच: कांग्रेस
कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुजरेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा

 नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कांग्रेस ने गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर पकड़े गई 21,000 करोड़ रुपये की हेरोइन के मामले के साथ ही अमेरिकी ई-कामर्स कंपनी अमेजन के भारत में रिश्वत देने के प्रकरण को बेहद गंभीर बताते हुए इनकी सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच कराने की मांग की है। इन मामलों को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा करार देते हुए पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से स्पष्टीकरण की मांग भी की है।

कांग्रेस ने की मांग, दोनों मामलों में शामिल लोगों को बताया देशद्रोही

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हेरोइन मामले में सरकार पर निशाना साधते हुए टवीट किया, 'देश को घुन लगा है और केंद्र सरकार मित्रों की गोद में सो रही है। क्या इस जहर से सैकड़ों परिवारों की बर्बादी के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार नहीं है?' कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुजरेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पकड़ी गई हेरोइन से साफ है कि ड्रग्स के सौदागर देश के नौजवानों को नशे की आग में झोंक रहे हैं। वहीं अमेजन से जुडे़ भ्रष्टाचार प्रकरण ने स्पष्ट कर दिया है कि करोड़ों छोटे दुकानदारों, एमएसएमई के साथ युवाओं के रोजगार को किस तरह छीना जा रहा है।

सुरजेवाला ने कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों पर पीएम मोदी दें सफाई

कांग्रेस नेता ने कहा कि विदेशी ई-कॉमर्स कंपनी ने पिछले दो साल में भारत में कानूनी फीस के नाम पर 8,546 करोड़ रुपये का भुगतान किया। सुरजेवाला ने कहा कि अब यह बात सामने आई है कि ये फीस बतौर रिश्वत दी गई है और यह सवाल उठना लाजिमी है कि भारत सरकार में किस अधिकारी और सफेदपोश राजनेता को यह रकम मिली है।

छोटे दुकानदारों को तबाह करने के लिए रिश्वत

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि यह रकम कानून व नियम बदलने के लिए दी गई ताकि छोटे-छोटे दुकानदारों और उद्योगों का धंधा बंद हो अमेजन जैसी ई-कामर्स कंपनी का व्यवसाय चल सके। उन्होंने कहा कि अमेजन की छह कंपनियों ने मिलकर 8,546 करोड़ रुपये का भुगतान किया और इसलिए इनके परस्पर रिश्तों की पड़ताल होनी चाहिए। उन्होंने पूछा कि क्या पीएम मोदी अपनी वाशिंगटन यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति से अमेजन के तथाकथित रिश्वत घोटाले में आपराधिक जांच की बात उठाएंगे। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मसला है इसलिए सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान जज से इस रिश्वत प्रकरण की जांच कराई जानी चाहिए।

सुरक्षा एजेंसियों पर उठाए सवाल

गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर पकड़ी गई हेरोइन की सबसे बड़ी खेप के मुद्दे पर सुरजेवाला ने सवाल किया कि आखिर देश में कौन मगरमच्छ है जो 21,000 करोड़ रुपये की हेरोइन मंगवा रहा है। नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, डीआरआइ, ईडी, सीबीआइ और आइबी क्या सब सोए पड़े हैं या फिर उन्हें विपक्षी पार्टियों और उनके नेताओं से बदला लेने से ही फुर्सत नहीं मिल रही। सुरजेवाला ने कहा कि अदाणी मुंद्रा पोर्ट पर सामने आया यह मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ है, क्योंकि इसके तार तालिबान और अफगानिस्तान से जुड़े हैं।

chat bot
आपका साथी