संसदीय समिति की सूचनाएं लीक होने पर सभापति वेंकैया नायडू ने चेताया, कहा- हो सकती है सख्‍त कार्रवाई

मंत्रालयों की संसदीय समितियों की बैठकों में होने वाली चर्चाओं की जानकारी लीक किए जाने को लेकर राज्यसभा सभापति एम. वेंकैया नायडू बेहद नाराज हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 26 Aug 2020 08:13 PM (IST) Updated:Wed, 26 Aug 2020 08:13 PM (IST)
संसदीय समिति की सूचनाएं लीक होने पर सभापति वेंकैया नायडू ने चेताया, कहा- हो सकती है सख्‍त कार्रवाई
संसदीय समिति की सूचनाएं लीक होने पर सभापति वेंकैया नायडू ने चेताया, कहा- हो सकती है सख्‍त कार्रवाई

नई दिल्ली, जेएनएन। मंत्रालयों की संसदीय समितियों (Parliamentary Committees) की बैठकों में होने वाली चर्चाओं की जानकारी लीक होने को लेकर राज्यसभा सभापति एम. वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) बेहद नाराज हैं। उन्होंने संसद में पेश होने से पहले किसी भी तरह की जानकारी के मीडिया में जाने को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने इस बाबत सभी समितियों के अध्यक्षों को पत्र लिखकर कहा है कि इस तरह की गतिविधि में शामिल लोगों के खिलाफ सदन के विशेषाधिकार हनन का मामला चलाया जा सकता है।

नायडू ने पत्र में कहा है कि संसदीय समितियों में शामिल सदस्यों और अध्यक्षों का दायित्व बहुत महत्वपूर्ण होता है। संसदीय समितियों में उठने वाले विषय गोपनीय होते हैं, जिन्हें संसद में पेश करने से पहले लीक नहीं किया जा सकता है। समितियों के विषय अत्यंत गोपनीय होते हैं जिसे सदन में पेश होने से पहले कहीं और लीक नहीं किया जा सकता है। उन्होंने पत्र में कहा है कि कमेटी में उठाए जाने वाले विषय के बारे में कोई जानकारी बाहर नहीं बताई जा सकती है।

नायडू ने इसका उल्लंघन करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। समिति के अध्यक्षों से आग्रह करते हुए नायडू ने कहा कि इस तरह की गतिविधि पर रोक लगाने की तत्काल जरूरत है ताकि सदन में पेश होने के पहले कोई जानकारी बाहर मीडिया तक नहीं पहुंच सके।

पिछले दिनों लोकसभा की एक समिति की बैठक में हुए दो सांसदों के बीच हुई नोंकझोंक का मसला मीडिया में जमकर उछला। सोशल मीडिया तक में आरोप-प्रत्यारोप लगाए गए। इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने सभी समिति के अध्यक्षों को पत्र लिखकर इसके प्रति आगाह किया है। राज्यसभा की भी एक समिति का मसला मीडिया में पहुंच गया। जबकि उस दिन हुई बैठक में कोरम की कमी के चलते कुछ भी पारित नहीं हो सका था। 

chat bot
आपका साथी