कोरोना से निपटने के लिए शाह ने शिवराज को दिया भरोसा, कहा- एमपी को दिए जाएंगे क्रायोजेनिक कंटेनर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा की और उन्हें प्रदेश में कोरोना की स्थिति व इससे निपटने के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी दी। शाह ने कोरोना नियंत्रण को लेकर किए जा रहे प्रयासों पर संतोष जताया।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 11:46 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 02:05 AM (IST)
कोरोना से निपटने के लिए शाह ने शिवराज को दिया भरोसा, कहा- एमपी को दिए जाएंगे क्रायोजेनिक कंटेनर
शाह ने कहा- क्रायोजेनिक कंटेनर के अलावा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी दिए जाएंगे।

भोपाल, स्टेट ब्यूरो। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर चर्चा की और उन्हें प्रदेश में कोरोना की स्थिति व इससे निपटने के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी दी। शाह ने कोरोना नियंत्रण को लेकर किए जा रहे प्रयासों पर संतोष जताया और आश्वस्त किया कि मध्यप्रदेश को केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

शाह ने कहा- क्रायोजेनिक कंटेनर के अलावा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी दिए जाएंगे

शाह ने यह भी कहा कि प्रदेश को क्रायोजेनिक कंटेनर दिए जाएंगे। इसके अलावा केंद्र की ओर से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी दिए जाएंगे। मालूम हो, प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के ये आश्वासन काफी अहम हैं।

क्रायोजेनिक कंटेनर कम तापमान बनाए रखने में सक्षम होते हैं

क्रायोजेनिक कंटेनर अत्यंत कम तापमान बनाए रखने में सक्षम होते हैं और ऑक्सीजन के परिवहन के लिए अनिवार्य आवश्यकता होती है।

अभी मध्यप्रदेश के पास दो हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं 

अभी मध्यप्रदेश के पास दो हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं। केंद्र की ओर से इनकी संख्या बढ़ाने से स्थानीय स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सकेगी।

कोरोना की दृष्टि से जिलों को तीन वर्गों में बांटा

कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए जिलों को ए, बी, और सी वर्गों में बांटा गया है। अब पूरे प्रदेश की समीक्षा एकसाथ नहीं होकर वर्गवार की जाएगी। इससे जिलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर अधिक विस्तार से चर्चा की जा सकेगी। 

ग्रुप ए- इंदौर, उज्जैन, रतलाम, टीकमगढ़, धार, अनूपपुर, झाबुआ, नीमच, देवास, निवाड़ी, मंदसौर, खरगोन, शाजापुर, आगर मालवा, आलीराजपुर, बड़वानी, खंडवा, बुरहानपुर।

ग्रुप बी- भोपाल, ग्वालियर, बैतूल, दतिया, विदिशा, सीहोर, मुरैना, शिवपुरी, होशंगाबाद, अशोक नगर, रायसेन, राजग़़ढ, गुना, हरदा, श्योपुर, भिंड।

ग्रुप सी- जबलपुर, रीवा, नरसिंहपुर, सिंगरौली, सीधी, पन्ना, सतना, सागर, शहडोल, कटनी, छतरपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, उमरिया, डिंडोरी, छिंदवाड़ा और दमोह।

chat bot
आपका साथी