गृह मंत्रालय ने हटाई मुकुल रॉय की सुरक्षा, खुद ही केंद्र को पत्र लिखकर सुरक्षा हटाने की मांग की थी

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) छोड़कर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में गए मुकुल रॉय की सुरक्षा को गृह मंत्रालय ने वापस ले लिया है। इसको लेकर आदेश कल ही जारी कर दिया गया था। फिलहाल सीआरपीएफ सुरक्षा वापस लेने की प्रक्रिया कर रही है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:41 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 04:22 PM (IST)
गृह मंत्रालय ने हटाई मुकुल रॉय की सुरक्षा, खुद ही केंद्र को पत्र लिखकर सुरक्षा हटाने की मांग की थी
मुकुल रॉय की केंद्रीय सुरक्षा हटाई गई। (फोटो: एएनआइ)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : हाल में भाजपा छोड़कर कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हुए वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय को प्रदत्त ‘जेड’ श्रेणी की वीआइपी सुरक्षा अब उनसे केंद्र द्वारा वापस ले ली गई है। आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को 67 वर्षीय रॉय की सुरक्षा में तैनात जवानों को वापस बुलाने का निर्देश दिया है।रॉय और उनके पुत्र शुभ्रांशु पिछले हफ्ते कोलकाता में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी में शामिल हो गए थे। सूत्रों ने बताया कि भाजपा के उम्मीदवार के रूप में विधानसभा चुनाव जीतने वाले रॉय ने तृणमूल में शामिल होने के बाद खुद ही केंद्र को पत्र लिखकर सुरक्षा हटाने को कहा था जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

Security of TMC leader Mukul Roy has been withdrawn by Ministry of Home Affairs (MHA), order has been issued: Govt Sources

(File photo) pic.twitter.com/RcLInrbaLl

— ANI (@ANI) June 17, 2021

 इससे पहले 2017 में तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव के पद से हटाए जाने के बाद रॉय ने पार्टी छोड़ दी थी और नवंबर 2017 में भाजपा में शामिल हो गए थे। उन्हें भाजपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया था। इसके बाद उन्हें केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ की वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी जो इस साल मार्च-अप्रैल में बंगाल में विधानसभा से ठीक पहले बढ़ाकर जेड श्रेणी की कर दी गई थी।रॉय जब भी‌ बंगाल में कहीं जाते थे तो हर बार उनके साथ सीआरपीएफ के 22-24 सशस्त्र कमांडो का जत्था होता था।

सूत्रों ने बताया कि रॉय के पुत्र को सीआइएसएफ की कम श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी, वह भी वापस ले ली गई है। अब रॉय और उनके बेटे को राज्य पुलिस सुरक्षा दे रही है।मुकुल रॉय ने टीएमसी में शामिल होने के बाद शनिवार को गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर अपनी सीआरपीएफ सुरक्षा वापस लेने के लिए कहा था। जिसके बाद कल गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा वापस लेने का आदेश जारी किया है। उन्हें पिछले शुक्रवार से बंगाल सरकार द्वारा वाई ग्रेड सुरक्षा प्रदान की गई है।

मुकुल के बेटे की केंद्र ने वापस ली सुरक्षा

भाजपा से तृणमूल में गए मुकुल रॉय के बेटे शुभ्रांशु रॉय की सुरक्षा हटाई जा चुकी है। केंद्र सरकार के निर्देश पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की ओर से मुकुल रॉय के बेटे शुभ्रांशु रॉय को दी गई सुरक्षा वापस ले ली गई है। बता दें कि 2017 में तृणमूल से भाजपा में आने के बाद रॉय को केंद्रीय सुरक्षा कवच प्रदान किया गया था।

तृणमूल में भी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बन सकते हैं मुकुल रॉय

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए तृणमूल जिस तरह की रणनीति बना रही है, उसमें मुकुल की बड़ी जिम्मेदारी होगी। इससे पहले भी वह तृणमूल कांग्रेस में रहते हुए दूसरे राज्यों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। भाजपा में मुकुल रॉय को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की ही जिम्मेदारी दी गई थी।

chat bot
आपका साथी