लिंगायत नेता येदियुरप्पा की जगह किसी दूसरे समुदाय के व्यक्ति को लाना अगले चुनाव में भाजपा को पहुंचा सकता है नुकसान

पार्टी के सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक में भाजपा के पदाधिकारी स्वीकार करेंगे कि क्या नेतृत्व किसी ऐसे व्यक्ति को नामित करता है जो लिंगायत समुदाय से नहीं है लेकिन यह निर्णय राज्य में पार्टी की स्थिति को नुकसान पहुंचा सकता है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:02 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:43 AM (IST)
लिंगायत नेता येदियुरप्पा की जगह किसी दूसरे समुदाय के व्यक्ति को लाना अगले चुनाव में भाजपा को पहुंचा सकता है नुकसान
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की फाइल फोटो

बेंगलुरु, एएनआइ। कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच चार बार के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भाजपा के एक मजबूत नेता हैं। कर्नाटक में येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से आते हैं, इसलिए पार्टी में उनकी पकड़ तेज है। समाचार एजेंसी एएनआइ के सूत्रों के अनुसार कर्नाटक में किसी अन्य समुदाय से किसी नेता को मुख्यमंत्री बनाना भाजपा के लिए अनुकूल नहीं माना जा रहा है।

पार्टी के सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक में भाजपा के पदाधिकारी स्वीकार करेंगे कि क्या नेतृत्व किसी ऐसे व्यक्ति को नामित करता है जो लिंगायत समुदाय से नहीं है, लेकिन यह निर्णय राज्य में पार्टी की स्थिति को नुकसान पहुंचा सकता है।

कर्नाटक के एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, 'येदियुरप्पा जी मुख्यमंत्री हैं। फिर भी अगर लिंगायत समुदाय को छोड़कर किसी को भी मौका मिलता है, तो हर कोई इसे स्वीकार करेगा। लेकिन इससे भाजपा को नुकसान हो सकता है।' यह पूछे जाने पर कि क्या कर्नाटक सरकार में नेतृत्व परिवर्तन से कांग्रेस को राजनीतिक आधार मिल सकता है, भाजपा नेता ने कहा, 'नहीं, कांग्रेस कई खेमों में बंटी हुई है। आज कांग्रेस के चार समूह हैं, चुनाव के समय तक यह 10 हो जाएंगे।' इसके साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि अगले चुनाव के बाद भाजपा फिर से सरकार बनाएगी।

बता दें कि लिंगायत कर्नाटक का सबसे बड़ा समुदाय है जिसमें लगभग 17 फीसद आबादी शामिल है। इस समुदाय को भाजपा और येदियुरप्पा के कुछ पक्के समर्थकों के लिए जाना जाता है और यह 35 से 40 फीसद विधानसभा सीटों का परिणाम निर्धारित कर सकता है।

गौरतलब है कि रविवार को विभिन्न लिंगायत मठों के संतों ने बेंगलुरु के पैलेस ग्राउंड में एक सम्मेलन आयोजित किया और येदियुरप्पा को अपना समर्थन दिया। बालेहोसुर मठ के डिंगलेश्वर स्वामी ने कहा कि येदियुरप्पा को नहीं बदला जाना चाहिए। उन्होंने कहा, 'येदियुरप्पा जी के नेतृत्व में समाधान खोजा जाना चाहिए। उन्हें बदला नहीं जाना चाहिए। अगर उन्हें हटाया जाता है तो कर्नाटक को और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।' 

इस बीच, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भी रविवार को पार्टी की राज्य इकाई में किसी भी संकट से इनकार किया और कहा कि मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अच्छा काम किया है। यह पूछे जाने पर कि क्या कर्नाटक में राजनीतिक संकट है, नड्डा ने कहा, 'यह आपकी सोच है, हम ऐसा नहीं सोचते हैं।'

chat bot
आपका साथी