लव जिहाद को रोकने के लिए मध्यप्रदेश विधानसभा में आज पेश होगा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक

लव जिहाद को रोकने के लिए मध्यप्रदेश विधानसभा में सोमवार को गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक प्रस्तुत करेंगे। प्रलोभन देकर बहलाकर बलपूर्वक या मतांतरण करवाकर विवाह करने या करवाने वाले को दस साल की जेल और एक लाख रुपये तक के अर्थदंड का प्रविधान है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:36 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:22 AM (IST)
लव जिहाद को रोकने के लिए मध्यप्रदेश विधानसभा में आज पेश होगा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक
सरकार ने अभी अध्यादेश के माध्यम से कानून को लागू किया है।

भोपाल, स्टेट ब्यूरो। लव जिहाद को रोकने के लिए मध्यप्रदेश विधानसभा में सोमवार को गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक प्रस्तुत करेंगे। सरकार ने अभी अध्यादेश के माध्यम से कानून को लागू किया है। इसमें प्रलोभन देकर, बहलाकर, बलपूर्वक या मतांतरण करवाकर विवाह करने या करवाने वाले को एक से लेकर दस साल के कारावास और अधिकतम एक लाख रुपये तक के अर्थदंड से दंडित करने का प्रविधान है।

अध्यादेश लागू करने के बाद से 23 प्रकरण दर्ज

अध्यादेश लागू करने के बाद से 11 फरवरी तक 23 प्रकरण दर्ज हुए हैं। इनमें सर्वाधिक भोपाल संभाग में सात, इंदौर संभाग में पांच, जबलपुर व रीवा संभाग में चार-चार और ग्वालियर संभाग में तीन मामले दर्ज हो चुके हैं।

राम मंदिर के गर्भ गृह के लिए भेजेंगे अखंड भारत के केंद्र बिंदु की मिट्टी से बनी ईट

मुगल बादशाह अकबर के नौ रत्नों में रहे टोडरमल ने मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के बरसाली गांव में अखंड भारत का केंद्र बिंदु खोजा था। रविवार को इस जगह की मिट्टी एकत्र की गई। इससे ईट बनाकर अयोध्या में श्रीराम मंदिर की नींव में लगाने के लिए भेजा जाएगा।

मिट्टी में 27 पवित्र नदियों का पानी मिलाकर ईटें तैयार की जाएगी

राष्ट्र रक्षा मिशन और वंदे मातरम समिति द्वारा रविवार को यहां मिट्टी एकत्र करने का आयोजन किया गया। मिट्टी में 27 पवित्र नदियों का पानी मिलाकर ईटें तैयार की जाएगी। ईटों में देश की अलग-अलग सरहदों की मिट्टी भी डाली जा रही है।

पूर्व सांसद खंडेलवाल ने कहा- बैतूल में तैयार की जाने वाली ईट की भेंट अनूठी होगी

पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल ने कहा कि श्रीराम मंदिर के लिए एकता और अखंडता के साथ शौर्य के प्रतीक स्वरूप बैतूल में तैयार की जाने वाली ईट की भेंट अनूठी होगी। वंदे मातरम समिति के प्रमुख आनंद प्रजापति के मुताबिक इस मिट्टी से 251 ईटों का निर्माण किया जाएगा। बैतूल से एक प्रतिनिधि मंडल एक ईट लेकर अयोध्या जाएगा और श्रीराम मंदिर जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से ईट को मंदिर के गर्भगृह में लगाने की अपील करेगा।

ईट के एक भाग पर श्रीराम और दूसरे पर अखंड भारत लिखा जाएगा

इस ईट के एक भाग पर श्रीराम और दूसरे पर अखंड भारत लिखा जाएगा। ईट निर्माण के लिए मिट्टी और पवित्र जल का संकलन पूरा किया जा चुका है। अगले कुछ दिन में ईट बनाने का काम प्रारंभ कर देंगे। राष्ट्र रक्षा मिशन की प्रमुख गौरी पदम ने बताया कि बैतूल की बहनों ने राजस्थान, कश्मीर सहित कई सरहदों की मिट्टी एकत्र की थी, जिसका अंश श्रीराम मंदिर के लिए बनाई जाने वाली ईट के लिए समर्पित किया गया है। इस मिट्टी में ताप्ती, नर्मदा, गंगा, यमुना, सरयू सहित 21 नदियों का पानी मिलाया जाएगा।

टोडरमल ने करवाया था सर्वेक्षण

बैतूल जिला प्रशासन के मुताबिक टोडरमल ने अखंड भारत का एक सर्वेक्षण कराया था। इस सर्वेक्षण में उसका केंद्र बिंदु बैतूल के बरसाली गांव में मिला था। इस केंद्र बिंदु पर आज भी एक शिलालेख लगा हुआ है।

chat bot
आपका साथी