US Capitol Violence: ट्रंप को फोन करेंगे अठावले, कहा- हिंसा से रिपब्लिकन पार्टी का हुआ अपमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनियाभर के नेताओं ने पिछले दिनों अमेरिकी संसद कैपिटल हिल परिसर में हुई हिंसा की निंदा की है। अब केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए घटना की निंदा की है ।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 08:25 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 08:25 AM (IST)
US Capitol Violence: ट्रंप को फोन करेंगे अठावले, कहा- हिंसा से रिपब्लिकन पार्टी का हुआ अपमान
केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले । (फोटो- एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ/पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दुनियाभर के नेताओं ने पिछले दिनों अमेरिकी संसद कैपिटल हिल परिसर में हुई हिंसा की निंदा की है। अब केंद्रीय मंत्री और  रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख  रामदास अठावले ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए घटना की निंदा की है और कहा है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात करेंगे। उन्होंने कहा, 'यह केवल रिपब्लिकन पार्टी का ही नहीं , बल्कि अमेरिका और लोकतंत्र का भी अपमान है। यही कारण है कि हम अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं। मैं उनसे (डोनाल्ड ट्रंप) फोन पर बात करने की कोशिश करूंगा।

अठावले ने शुक्रवार को कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग में की गई हिंसा के बाद ट्रंप ने रिपब्लिकन कहलाने का अधिकार खो दिया है। उन्होंने अपने बयान में कहा, ट्रंप ने सत्ता परिवर्तन से पहले जो किया वह लोकतंत्र के लिए हानिकारक है और इसलिए उन्होंने रिपब्लिकन कहलाने का अधिकार खो दिया है।' अठावले ने कहा कि वह उनका बहुत सम्मान करते थे, लेकिन उन्होंने जिस तरह से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद जनता के जनादेश का अपमान किया, इससे उनके प्रति सम्मान कम हो गया। अठावले ने कहा कि ट्रंप को हार मान लेनी चाहिए थी और अगले चुनाव की तैयारी करनी चाहिएथी, लेकिन ऐसा करने के बजाय, उन्होंने लोगों के जनादेश का अपमान किया और लोकतंत्र का अपमान किया। 

कैपिटल हिल परिसर हिंसा में पांच लोगों की मौत

कैपिटल हिल परिसर में बुधवार को हुई हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। 60 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। सैकड़ों की संख्या ट्रंप के समर्थकों ने संसद परिसर पर धावा बोल दिया। उन्होंने यहां जमकर उपद्रव किया। जब घटना हुई तब भावी राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत पर मुहर लगाने की कार्यवाही चल रही थी। 

chat bot
आपका साथी