Rajya Sabha Bypolls 2021: बंगाल-असम समेत 5 राज्यों में राज्यसभा की 6 सीटों पर उपचुनाव का एलान, 4 अक्टूबर को वोटिंग

Rajya Sabha Bypolls 2021 चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु सहित 5 राज्यों में राज्यसभा की 6 सीटों पर उपचुनाव का एलान कर दिया है। इन पांच राज्यों में तमिलनाडु की दो और पश्चिम बंगाल असम महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक सीट शामिल है।

Shashank PandeyThu, 09 Sep 2021 12:27 PM (IST)
राज्यसभा की 6 सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एएनआइ। Rajya Sabha Bypolls 2021, चुनाव आयोग ने छह राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। इन सीटों पर चार अक्टूबर को वोटिंग है। चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक और तमिलनाडु में दो सीटों के लिए उपचुनाव की वोटिंग कराएगा। इसके साथ ही बिहार में विधानसभा परिषद की सीट के लिए उपचुनाव 4 अक्टूबर को होंगे।

- 4 अक्टूबर को पुडुचेरी की राज्यसभा की एक सीट के लिए भी वोटिंग होगी। 

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु सहित 5 राज्यों में राज्यसभा की 6 सीटों पर उपचुनाव का एलान किया है। इन पांच राज्यों में तमिलनाडु की दो सीटें और पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक सीट शामिल है। इन सीटों पर चार अक्टूबर को मतदान होना है। इसी दिन शाम नतीजे भी सामने आ जाएंगे।

16 राज्यों में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव भी होने वाले हैं

राज्यसभा की 6 सीटों के अलावा देश में 16 राज्यों में लोकसभा और विधानसभा के लिए भी उपचुनाव होना है। चुनाव आयोग ने राज्य सरकारों से कहा था कि वे चुनाव के समय और तरीके पर अपनी प्रतिक्रिया लिखित में दें ताकि कोरोना को देखते हुए व्यवस्थाएं बनाई जा सकें।

भवानीपुर सीट के उपचुनाव को मिली थी हरी झंडी

चुनाव आयोग ने 4 सितंबर को भवानीपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया था। चुनाव 30 सितंबर को होगा। इसी तारीख को पश्चिम बंगाल के समसेरगंज और जंगीरपुर और पिपली (ओडिशा) में भी उपचुनाव होंगे। 3 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी। बता दें ममता बनर्जी नंदीग्राम से भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से चुनाव हार गई थीं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.