सर्वे के लिए पहुंची केंद्रीय आयकर टीम के वाहनों को रायपुर पुलिस ने किया जब्त, विधानसभा में हंगामा

रायपुर पुलिस शुक्रवार को शहर की मुख्य सड़कों पर नो-पार्किंग में खड़े वाहनों पर कार्रवाई के लिए निकली थी। यहां कई गोड़ियों को पुलिस ने लॉक किया और कुछ गाड़ियां टोह कर थाने ले गई।

By Tilak RajEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 02:53 PM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 02:53 PM (IST)
सर्वे के लिए पहुंची केंद्रीय आयकर टीम के वाहनों को रायपुर पुलिस ने किया जब्त, विधानसभा में हंगामा
सर्वे के लिए पहुंची केंद्रीय आयकर टीम के वाहनों को रायपुर पुलिस ने किया जब्त, विधानसभा में हंगामा

रायपुर, जेएनएन। छत्तीसगढ़ में रायपुर पुलिस शुक्रवार को शहर की मुख्य सड़कों पर नो-पार्किंग में खड़े वाहनों पर कार्रवाई के लिए निकली थी। यहां कई गोड़ियों को पुलिस ने लॉक किया और कुछ गाड़ियां टोह कर मोदहापारा थाना परिसर ले जाई गईं। बताया जा रहा है कि इसमें से करीब एक दर्जन गाड़ियां आयकर विभाग के उन अधिकारियों की हैं, जो यहां पिछले दो दिनों से सर्वे के काम में जुटे हैं। पुलिस ने लगभग 20 गाड़ियां जब्‍त कीं, जिनमें से एक दर्जन गाड़ियां केंद्रीय आयकर विभाग के अधिकारियों की हैं। रायपुर पुलिस की इस कार्रवाई की खबर जैसे ही विधानसभा तक पहुंची, सदन में भी इसपर हंगामा हुआ। भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा ने आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ में केंद्रीय जांच एजेंसियों के काम में बाधा पहुंचा रही है।

बता दें कि पिछले 30 घंटों से राज्य की राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कुछ अन्य शहरों में कई कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर टीम का सर्वे चल रहा है। इनमें रायपुर के महापौर एजाज ढ़ेबर, आबकारी विभाग में पदस्थ ओएसडी अरूण पति त्रिपाठी, अनिल टुटेजा, रेरा के अध्यक्ष विवेक ढ़ांढ सहित कई प्रमुख लोगों के नाम शामिल हैं। इस कार्रवाई के लिए केंद्रीय आयकर की कई टीमें यहां पहुंची हैं, जिनमें अलग-अलग पहचान नंबर लिखे हुए हैं। साथ ही इनमें से कुछ गाड़ियों में एक विशेष स्टीकर का उपयोग भी किया गया है। इन्हीं में से कुछ गाड़ियों को पुलिस ने जब्त किया है।

इसे भी पढ़ें : 20 साल बाद बांस में खिले फूल तो चूहों की तादाद बढ़ने की आशंका से घबराए ग्रामीण, जानिए क्या है मामला

बताया जा रहा है कि रायपुर पुलिस की इस कार्रवाई के बाद आयकर विभाग के अधिकारी सकते में आ गए, लेकिन रायपुर पुलिस वाहनों की चलानी कार्रवाई की बात को लेकर डटी हुई है। अधिकारियों से चर्चा के बाद अब वाहनों का चालान किया जा राह है। बताया जा रहा है कि कुछ समय में जब्‍त किए गए वाहनों को पुलिस छोड़ देगी।

दूसरी तरफ बजट सत्र के पांचवें दिन सदन में भी यह विवाद उठा। भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा ने आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में सरकार केंद्रीय जांच एजेंसियों को अपनी स्वतंत्रता के साथ काम नहीं करने दे रही। जांच एजेंसियों के काम में बाधा पहुंचाने के लिए राज्य सरकार कार्य कर रही है। आयकर विभाग के वाहनों पर रायपुर पुलिस की कार्रवाई दुर्भाग्यपूर्ण है। सरकार इस तरह की नीति अपना कर केंद्रीय एजेंसियों की जांच को प्रभावित करने की कोशिश भी कर रही है। यह बदलापुर की राजनीति सरकार बंद करे।

इसे भी पढ़ें : Chhattisgarh - पूर्व सीएम के करीबी अधिकारी और उनकी पत्नी पर आय से अधिक संपत्ति मामले में मुकदमा दर्ज

सदन में मंत्री टीएस सिंहदेव ने शिवरतन शर्मा के इस आरोप के बाद आयकर विभाग की इस पूरी कार्रवाई पर ही सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जब भी कोई कार्रवाई करती है तो उसे बदलापुर की राजनीति कहा जाता है, अब इस कार्रवाई को कौन-सा पुर कहेंगे। आयकर विभाग की गाड़ियों को जब्त किए जाने और चालान की कार्रवाई के विषय में मंत्री सिंहदेव ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई में राज्य और केंद्र के बीच टकराव की कोई भी स्थिति नहीं होनी चाहिए, जो नियम हैं उसके तहत ही कार्रवाई की जानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी