राहुल गांधी ने मांगी लखीमपुर खीरी का दौरा करने की अनुमति, यूपी सरकार ने किया इन्कार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में 5 सदस्यीय कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल बुधवार को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी का दौरा करेंगे। कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर राहुल गांधी के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल को कल लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति मांगी है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 10:27 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 12:28 AM (IST)
राहुल गांधी ने मांगी लखीमपुर खीरी का दौरा करने की अनुमति, यूपी सरकार ने किया इन्कार
राहुल गांधी के नेतृत्व में 5 सदस्यीय कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल बुधवार को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी का दौरा करेंगे।

 नर्इ दिल्ली, एजेेंसी। लखीमपुर खीरी हिंसा का लेकर सियासत गर्मा गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को बुधवार को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी का दौरा करने के लिए अनुमति मांगी गई है। कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर राहुल गांधी के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल को बुधवार केा लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति मांगी है। उन्होंने कहा कि लखीमपुर खीरी का दौरा करने के लिए यूपी और पश्चिम बंगाल के राजनीतिक नेताओं को अनुमति दी गई थी और उसी भावना से कांग्रेस को अनुमति दी जानी चाहिए। सूत्रों के मुताबिक, बुधवार दोपहर 12:30 बजे राहुल गांधी लखनऊ पंहुचेंगे। राहुल प्रियंका गांधी वाड्रा से मिलने सीतापुर और पीड़ित किसानों से मिलने लखीमपुर भी जाएंगे। राहुल गांधी के साथ सचिन पायलट, चरणजीत चन्नी, भूपेश बघेल, केसी वेणुगोपाल भी लखीमपुर जाएंगे। हालांकि, यूपी सरकार ने राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल को लखीमपुर खीरी इलाके का दौरा करने की अनुमति देने से इन्कार कर दिया है क्योंकि 3 अक्टूबर की घटना के बाद क्षेत्र में धारा 144 लगाई गई है।

UP Govt denies permission to Congress delegation led by Rahul Gandhi to visit Lakhimpur Kheri area in the wake of Sec 144 that has been imposed following Oct 3 incident

Earlier Cong General Secy KC Venugopal had sought permission for Rahul Gandhi-led delegation to visit the area

— ANI (@ANI) October 5, 2021

विपक्ष ने लखीमपुर खीरी में किसानों को अपनी गाड़ी से रौंदने के मामले में आरोपित केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय कुमार मिश्रा के बेटे को अब तक गिरफ्तार नहीं किए जाने पर भी सवाल उठाया है। इस मामले को जोर-शोर से उठाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बुधवार को लखनऊ पहुंच रहे हैं। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंत्री के बेटे की तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हुए आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अजय कुमार मिश्रा किसानों की हत्या के दोषियों को बचा रहे हैं।

सपा से ज्यादा सक्रिय दिख रही है कांग्रेस

लखीमपुर खीरी में रविवार को हुए बवाल के बाद से कांग्रेस काफी सक्रिय दिख रही है। यहां तक कि राज्य में मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी और बीएसपी के मुकाबले भी उसकी सक्रियता अधिक नजर आ रही है। खुद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सड़क पर उतरी हैं और पुलिस ने उन्हें 11 नेताओं समेत गिरफ्तार कर लिया है। पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी दिल्ली जाकर इस मसले पर अमित शाह से मिले हैं। इसके अलावा कांग्रेस शासित राज्य छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे और बाहर निकलने की अनुमति न मिलने पर धरने पर ही बैठ गए। पंजाब में भी इसे लेकर काफी प्रदर्शन हुआ है। पंजाब कांग्रेस के नेताओं और मंत्रियों ने लखीमपुर खीरी जाने की कोशिश की है।

यही नहीं, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार तक केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे की गिरफ्तारी न होने और प्रियंका गांधी को न छोड़ने पर पंजाब से लखीमपुर तक कांग्रेस के मार्च की चेतावनी दी है। कहा जा रहा है कि इस घटना ने यूपी में बेहद कमजोर और पंजाब में बंटी हुई दिख रही कांग्रेस में नई जान फूंकने की कोशिश की है। दरअसल, इसकी प्रमुख वजह लखीमपुर खीरी में मारे गए किसानों का सिख समुदाय से ताल्लुक होना भी है। इसके चलते कांग्रेस यूपी से लेकर पंजाब तक सक्रिय दिख रही है। इसका फायदा पंजाब के चुनावों में उठाने की कोशिश है।

हिंसा में हो चुकी है दस लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान रविवार को हुई हिंसा में करीब दस लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें चार किसानों की मौत वाहन से कुचलने से हुई जबकि तीन भाजपा कार्यकर्ताओं और एक पत्रकार को बुरी तरह पीटकर मौत के घाट उतारा गया।

chat bot
आपका साथी