राफेल विमान सौदाः पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई करने को राजी हुआ सुप्रीम कोर्ट, तारीख तय नहीं

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने राफेल विमान सौदे (Rafale Deal) पर दायर पुनर्विचार याचिका (Review Petition) को स्वीकार कर लिया है।

By Vikas JangraEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 12:09 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 12:09 PM (IST)
राफेल विमान सौदाः पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई करने को राजी हुआ सुप्रीम कोर्ट, तारीख तय नहीं
राफेल विमान सौदाः पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई करने को राजी हुआ सुप्रीम कोर्ट, तारीख तय नहीं

नई दिल्ली, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने राफेल विमान सौदे (Rafale Deal) पर दायर पुनर्विचार याचिका (Review Petition) को स्वीकार कर लिया है। वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने राफेल मामले पर दायर याचिकाओं पर जल्द सुनवाई की मांग की थी।

इस पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि फिलहाल तारीख तय करना मुश्लि है, लेकिन फिर भी वो इस पर विचार करेंगे। साथ ही सीजेआई ने कहा कि राफेल से संबंधित सभी याचिकाओं की सुनवाई के लिए जजों की बेंच का गठन करना आवश्यक है। बता दें, राफेल पर 14 दिसंबर के फैसले पर चार याचिकाएं दाखिल की गई थीं। 

इससे पहले राफेल मामले में फैसले को चुनौती देने वाली कुछ वकीलों की दोषपूर्ण पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने गत शुक्रवार को गहरी नाखुशी व्यक्त की थी। इस दौरान प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ ने कहा कि वकील सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री में याचिकाएं दाखिल करते हैं और याचिकाओं में खामियां दूर करने की बजाय मीडिया में जाकर पब्लिसिटी हासिल करते हैं।

शीर्ष अदालत ने यह टिप्पणी तब की जब वह वकीलों की तत्काल सुनवाई की मांग पर विचार कर रही थी। प्रधान न्यायाधीश ने सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार (न्यायिक) को बुलाकर मामलों की सुनवाई की प्रक्रिया बताने को भी कहा ताकि रजिस्ट्री के अधिकारी अपना काम सही तरीके और बेहतर कुशलता के साथ कर सकें।

इससे पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 14 दिसंबर को उन याचिकाओं को खारिज कर दिया था जिनमें भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमान खरीद सौदे को चुनौती दी गई थी। अदालत का कहना था कि यह मौका निर्णय लेने की प्रक्रिया पर संदेह करने का नहीं है।

chat bot
आपका साथी