Modi in Varanasi: मोदी बोले, देश में बढ़ रही राजनीतिक छुआछूत, हमारे सैकड़ों कार्यकर्ता मारे गए

Lok Sabha Election 2019 में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। वे यहां बाबा विश्वनाथ मंदिर में पूजा की।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 27 May 2019 08:23 AM (IST) Updated:Tue, 28 May 2019 08:21 AM (IST)
Modi in Varanasi: मोदी बोले, देश में बढ़ रही राजनीतिक छुआछूत, हमारे सैकड़ों कार्यकर्ता मारे गए
Modi in Varanasi: मोदी बोले, देश में बढ़ रही राजनीतिक छुआछूत, हमारे सैकड़ों कार्यकर्ता मारे गए

वाराणसी, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019 में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) पहुंचे। उन्‍होंने वहां बाबा विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद उन्‍होंने पं. दीनदयाल हस्तकला संकुल में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। 'हर हर महादेव' के जयघोष से शुरुआत करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह जीत पार्टी कार्यकर्ताओं अथक परिश्रम का नतीजा है।, लेकिन आज देश में राजनीतिक छुआछूत बढ़ती जा रही है। हमारे सैकड़ों कार्यकर्ता इसका शिकार हुए हैं और उनकी हत्‍याएं हुई हैं। 

#WATCH Varanasi: Prime Minister Narendra Modi offers prayers at the Kashi Vishwanath temple. pic.twitter.com/HbCMaJRqib— ANI UP (@ANINewsUP) May 27, 2019

भाजपा का नाम लेते ही बनाया जाता है 'राजनीतिक छूआछूत' का माहौल 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में राजनीतिक छुआछूत दिनों दिन बढ़ती जा रही है। कई जगह भाजपा का नाम लेते ही राजनीतिक छूआछूत का माहौल बनाया जाता है। राजनीतिक विचारधारा के कारण कई राज्यों में हमारे सैकड़ों कार्यकर्ताओं की हत्याएं हुई हैं। पश्चिम बंगाल, केरल, त्रिपुरा और कश्मीर में हमारे कार्यकर्ताओं की राजनीतिक हत्याएं हुईं हैं। ऐसा लगता है कि इन जगहों पर हिंसा को मान्यता दे दी गई है। आज भी वहां भाजपा को अछूत समझा जाता है। 

हम लोकतंत्र में यकीन रखने वाले लोग 
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम लोकत्रंत में विश्वास रखने वाले लोग हैं। जहां-जहां हमें सरकारें बनाने का मौका मिला है, हमने वहां विपक्ष की आवाज को महत्व दिया है, भले ही जनता के अविश्वास के कारण उनकी संख्या कम ही क्यों न हो। हम लोकत्रंत में विश्वास रखने वाले लोग हैं। जहां-जहां हमें मौका मिला है, वहां विपक्ष की आवाज को महत्व दिया है, जनता के अविश्वास के कारण उनकी संख्या चाहे कम ही क्यों न हो। त्रिपुरा में 30 साल तक कम्युनिस्ट सरकार थी क्या वहां कोई विपक्ष था... हमें जब सत्ता मिलती है तो विपक्ष का शुरुआत होती है।

अयोध्या में दिवाली मनाने से किसने रोका था...? 
पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के राजनीतिक कैनवास पर ईमानदारी से रग-रग में लोकतंत्र को जीने वाला कोई दल है, तो वह भाजपा है। योग हो, रामायण सर्किट, बुद्ध सर्किट हो यह सब देश की महान विरासते हैं। उत्‍तर प्रदेश में पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या में दिवाली मनाने से किसने रोका था...? प्रदेश में जब हमारी सरकार आई तो उसने दिवाली को भी भव्य बनाया। इस बार कुंभ की पहचान ही बदल गई। उत्‍तर प्रदेश की सरकार ने इस साल कुंभ का सफल आयोजन करके नागा साधुओं के झुंड वाले परसेप्शन को बदल दिया है। 

स्‍वच्‍छता पर हल्‍के फुल्‍के अंदाज में कह दी बड़ी बात 
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अपना स्कूटर तो दिन में चार बार साफ करते है। 20 साल पुराना हो, कलर उखड़ गया हो फिर भी घिसकर चमकाते हैं। लेकिन, सरकारी बस में बैठे हों और बगल में सीट खाली हो। बात करने वाला कोई नहीं है और नींद भी नहीं आ रही हो तो हम सीट में छेद करने लगते हैं। दो तीन इंच का जब तक गड्ढा नहीं होता हमें चैन नहीं आता है। भारत माता की जय बोले और फिर बनारसी पान खाकर धरती को गंदा करने... यह कौन से भारत माता की जय है...? हम जिस मां का जयकारा करने के लिए संकट झेलते हैं। उसे गंदा क्‍यों करें... हम सबके भीतर यह भावना होनी चाहिए कि देश मेरा है। 

वोटबैंक की राजनीति से ऊपर उठकर किया काम 
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने वोटबैंक की राजनीति से ऊपर उठकर काम किया। हमने सबको साथ में लेकर चलने का काम किया। सवर्णों के लिए आरक्षण का प्रावधान इसी कोशिश का नतीजा है। विपक्ष पर हमला बोलते हुए पीएम ने कहा कि संसद का उपयोग चर्चा के लिए होना चाहिए, लेकिन जब विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं होता तो हंगामा करके वो संसद को रोकने की कोशिश करते हैं। हमारे इरादे नेक हैं। त्रिपुरा में कम्‍युनिस्ट सरकार के दौरान विपक्ष खत्‍म कर दिया गया था, लेकिन हमारी सरकार के आने के बाद अब यह बदला है। हम विभाजनकारी नहीं हैं, जो लोग खुद को एकता का ठेकेदार कहते हैं। उन्होंने आंध्र प्रदेश का विभाजन किया जहां आज तक शांति नहीं आ पाई है। 

अर्थमेटिक के आगे केमेस्‍ट्री भी होती है 
प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी की बेटियों ने स्कूटी यात्रा निकाली थी जो पूरी दुनिया में चर्चा का कारण बनी। इस जीत ने बता दिया है कि देश के विश्‍लेषको को मानना होगा कि अर्थमेटिक के आगे केमेस्‍ट्री भी होती है। देश में समाज शक्ति की जो केमिस्ट्री है। आदर्शों, संकल्पों की जो केमिस्ट्री है। वह कभी-कभी सारे गुणा-भाग को, अंक गणित को पराजित कर देती है। इस चुनाव में अंक गणित को इसी केमेस्ट्रि ने पराजित किया है। सरकार और संगठन के बीच तालमेल बड़ी ताकत होती है। पारदर्शिता और परिश्रम से हर जीत मुमकिन। यह करिश्‍मा कार्य और कार्यकर्ता का है। सरकार ने काम किया लेकिन कार्यकर्ताओं ने जनता के विश्‍वास को मजबूत किया। 

यूपी ने स्‍वस्‍थ्‍य लोकतंत्र की नींव को मजबूत किया
प्रधानमंत्री ने 'हर हर महादेव' के जयघोष के साथ कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि कार्यकर्ताओं का संतोष यही हमारा जीवनमंत्र है। काशी के लोगों ने इस चुनाव को एक पर्व माना। काशी का हर कार्यकर्ता डिक्टिंशन मार्क के साथ इस परीक्षा में पास हुआ। सपा-बसपा गठबंधन पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस चुनाव में जाति की राजनीति को नकार कर यूपी ने स्‍वस्‍थ्‍य लोकतंत्र की नींव को मजबूत किया। इस चुनाव को काशी के हर गली का मोदी लड़ रहा था। चुनाव अभियान को कार्यकर्ताओं ने चलाया। काशी का कार्यकर्ता खुद नरेंद्र मोदी बन गया था।

शाह बोले, काशी ने कायम रखा मोदी का भरोसा, योगी बोले- मोदी है तो मुमकिन है
भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि मोदी ने काशी की जनता पर भरोसा किया और लोगों ने भी उनका भरोसा कायम रखा। योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में पार्टी को जीत मिली। वाराणसी लोकसभा क्षेत्र काफी सौभाग्‍यशाली है जिसे नरेंद्र मोदी जैसा नेता मिला। अब इस क्षेत्र में पांच साल फिर विकास की बयार बहेगी। वहीं मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह केंद्र सरकार की योजनाओं का ही नतीजा था कि जाति से ऊपर उठकर लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में मतदान किया। प्रधानमंत्री ने देश के विकास को एक नई गति दी है। भाजपा की इस बड़ी जीत ने एकबार फिर साबित कर दिया है कि मोदी है तो मुमकिन है।   

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी