आज संसद टीवी लांच करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देखी जा सकेगी संसद की कार्यवाही

संसद सत्र के दौरान संसद टीवी के दो प्लेटपार्म उपलब्ध रहेंगे जिनमें से एक पर राज्यसभा और दूसरे पर लोकसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण होगा। संसद सत्र नहीं चलने की सूरत में संसद टीवी एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा।

Neel RajputWed, 15 Sep 2021 08:33 AM (IST)
संसद सत्र के दौरान संसद टीवी के दो प्लेटपार्म उपलब्ध रहेंगे

नई दिल्ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को संसद टीवी लांच करेंगे। इस अवसर पर राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उपस्थित रहेंगे। छह सदस्यी समिति ने राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी का विलय कर संसद टीवी बनाने की सिफारिश की थी। संसद सत्र के दौरान संसद टीवी के दो प्लेटफार्म उपलब्ध रहेंगे, जिनमें से एक पर राज्यसभा और दूसरे पर लोकसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण होगा। संसद सत्र नहीं चलने की सूरत में संसद टीवी एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा। सेवानिवृत्त अधिकारी रवि कपूर संसद टीवी के सीईओ हैं। उनकी नियुक्ति मार्च, 2021 में एक साल के लिए की गई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, संसद टीवी के कार्यक्रम प्राथमिक तौर पर चार वर्गों में विभक्त होंगे। इनमें संसद और लोकतांत्रिक संस्थानों की कार्य प्रणाली, शासन व योजनाओं का क्रियान्वयन, भारतीय इतिहास व संस्कृति और समसामयिक प्रकृति के मुद्दे, अभिरुचि व सरोकार शामिल हैं। बता दें कि लोकसभा टीवी व राज्यसभा टीवी के एकीकरण का निर्णय फरवरी में लिया गया था।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार कांग्रेस के दिग्गज नेता कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री विवेक देबरॉय, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और अधिवक्ता हेमंत बत्रा नए चैनल पर अलग-अलग शो की मेजबानी करेंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि संसद टीवी को  बौद्धिक चैनल के रूप में तैनात किया जा रहा है जो देश के लोकतांत्रिक लोकाचार और संस्थानों से संबंधित विषयों पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करेगा।

इसके अलावा अलग-अलग शो भी संसद टीवी पर दिखाए जाएंगे। कांग्रेस नेता कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री विवेक देबरॉय, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और अधिवक्ता हेमंत बत्रा नए चैनल पर अलग-अलग शो की मेजबानी करेंगे। कर्ण सिंह विभिन्न धर्मों, बिबेक देबरॉय इतिहास और अमिताभ कांत 'भारत के परिवर्तन' पर एक शो की मेजबानी करेंगे। वहीं, सार्क ला के उपाध्यक्ष हेमंत बत्रा द्वारा कानूनी मामलों पर एक शो की मेजबानी की जाएगी। इसके अलावा वित्त मंत्रालय के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल अर्थव्यवस्था पर एक शो करेंगे, जबकि एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉ अंबरीश स्वास्थ्य मुद्दों पर एक शो को मॉडरेट करेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.