अयोध्या पर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आज, विकास कार्यों की रिपोर्ट पर होगी चर्चा

अयोध्या मामले में विकास कार्यों के लिए आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक समीक्षा मीटिंग में चर्चा करेंगे। इस बैठक में इस अयोध्या के विकास से जुड़े तमाम अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:36 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:36 AM (IST)
अयोध्या पर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आज, विकास कार्यों की रिपोर्ट पर होगी चर्चा
अयोध्या पर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आज, विकास कार्यों की रिपोर्ट होगी पेश

नई दिल्ली, जेएनएन। अयोध्या मुद्दे पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में अब तक इस मामले में हुए विकास कार्यों की रिपोर्ट प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष पेश की जाएगी। इसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अयोध्या के विकास से जुड़े तमाम अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। आज की समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों के साथ अयोध्या के विकास से जुड़े तमाम अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि खरीद में अनियमितताओं के आरोपों के बीच यह वर्चुअल बैठक हो रही है।अयोध्या के नए मास्टर प्लान पर भी चर्चा होगी। अयोध्या में विकास कार्यों के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) ने योजनाएं तैयार की हैं। इसमें से प्रत्येक योजना के लिए आज की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी चर्चा करेंगे। इसके अलावा राम मंदिर से लेकर सरयुघाट के सौंदर्यीकरण और भगवान राम की प्रतिमा तक की परियोजनाओं पर भी चर्चा की जाएगी।

प्रधानमंत्री इस बैठक में अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अलावा 10,000 करोड़ की लागत वाले ग्रीनफील्ड सिटी परियोजना के विकास की भी समीक्षा कर सकते हैं। एयरपोर्ट बनाने में करीब 5,000 करोड़ रुपये का र्ख आएगा। इसके अलावा राज्य सरकार सरयु तट के 13 किमी विस्तार करने को लेकर अपना प्रेजेंटेशन देगी। साथ ही राम मंदिर से जोड़ने वाली सड़कों के निर्माण संबंधित विकास कार्यों के बारे में भी चर्चा की जाएगी। मात्र एक सप्ताह पहले राज्य कैबिनेट ने दो बुनियादी परियोजनाओं- बस स्टेशन व अयोध्या-सुल्तानपुर सड़क को एयरपोर्ट से जोड़ने की कवायद पर सहमति दी थी। 400 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस बस स्टेशन से वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज के लिए सेवाएं जाएंगी।

अयोध्या को वैदिक नगर के साथ तीर्थ नगरी अयोध्या , हेरिटेज सिटी, सौर शहर, समरस अयोध्या, स्मार्ट अयोध्या के रूप में विकसित करने की योजना है। इसके अलावा आस्था व सनातन परंपरा के अनुसार आध्यात्मिक केंद्र व वैश्विक पर्यटन स्थली के रूप में विकसित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी