संसद के केंद्रीय कक्ष में 26 नवंबर को संविधान दिवस समारोह को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत संसद के केंद्रीय कक्ष में 26 नवंबर को संविधान दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। इस दौरान वह विज्ञान भवन में सुप्रीम कोर्ट द्वारा आयोजित संविधान दिवस समारोह का भी उद्घाटन करेंगे।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 05:51 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 07:10 AM (IST)
संसद के केंद्रीय कक्ष में 26 नवंबर को संविधान दिवस समारोह को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
संविधान दिवस समारोह को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी।

नई दिल्ली, एजेंसियां। 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत संसद के केंद्रीय कक्ष में 26 नवंबर को 'संविधान दिवस' पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यलय ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी शाम 5.30 बजे सुप्रीम कोर्ट की ओर से विज्ञान भवन में आयोजित दो दिन की संविधान समारोहों का उद्धाटन करेंगे।

पीएम मोदी के अलावा इसे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू भी संबोधित करेंगे। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी के अनुसार संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का आयोजन लोकसभा सचिवालय और लोकसभा अध्यक्ष की ओर से किया जा रहा है।

Prime Minister Narendra Modi to address the Constitution Day programme at Central Hall of Parliament on 26th November. He will also inaugurate the Constitution Day celebrations organised by the Supreme Court at Vigyan Bhawan: PMO

(file photo) pic.twitter.com/m7McIJBQKu

— ANI (@ANI) November 24, 2021

मुख्य कार्यक्रम का आयोजन संसद के केंद्रीय कक्ष में किया जाएगा

पत्र सूचना कार्यालय के अनुसार, संविधान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था। इस साल मुख्य कार्यक्रम का आयोजन संसद के केंद्रीय कक्ष में किया जाएगा। संसद के शीतकालीन सत्र में तीन कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने के सवाल पर जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री इस संबंध में घोषणा कर चुके हैं और कृषि मंत्रालय इस पर विचार-विमर्श कर रहा है।

राष्ट्रपति के संबोधन के बाद संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया जाएगा

राष्ट्रपति के संबोधन के बाद संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रपति कोविन्द संविधान सभा की चर्चाओं, भारतीय संविधान की हस्तलिखित प्रति का डिजिटल प्रारूप जारी करेंगे। इस अवसर पर वे संवैधानिक लोकतंत्र के विषय पर आयोजत आनलाइन क्विज प्रतियोगिता की शुरुआत करेंगे।

chat bot
आपका साथी