देश में गहराए कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने ऑक्सीजन उत्पादकों के साथ की बैठक, जानें क्‍या कहा

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को अग्रणी ऑक्सीजन निर्माताओं के साथ बैठक की।

देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते मेडिकल ऑक्‍सीजन की भारी किल्‍लत की शिकायतों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को अग्रणी ऑक्सीजन निर्माताओं के साथ बैठक की। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने बेहद कम समय में ऑक्‍सीजन का उत्पादन बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन उत्पादकों की सराहना की।

Krishna Bihari SinghFri, 23 Apr 2021 06:39 PM (IST)

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते मेडिकल ऑक्‍सीजन की भारी किल्‍लत की शिकायतों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को अग्रणी ऑक्सीजन निर्माताओं के साथ बैठक की। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने बेहद कम समय में ऑक्‍सीजन का उत्पादन बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन उत्पादकों की सराहना की। यही नहीं प्रधानमंत्री ने देश में चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए औद्योगिक ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्‍सीजन में बदलने के लिए भी उद्योगों की तारीफ की।

इस बैठक में पीएम मोदी ने लिक्विड ऑक्सीजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए उठाए गए कई कदमों की जानकारी ली। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन से संबंधित राज्यों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सरकार रेलवे और एयर फोर्स के प्रभावी इस्‍तेमाल पर काम कर रही है ताकि ऑक्‍सीजन के टैंकर जल्द से जल्द उत्पादन केंद्र तक पहुंचाए जा सकें। उन्होंने यह भी कहा कि यह समय केवल चुनौतियों से निपटने का नहीं वरन कम समय में समाधान प्रदान भी है। उन्होंने सरकार और ऑक्सीजन उत्पादकों के बीच बेहतर तालमेल पर भी जोर दिया...

प्रधानमंत्री मोदी ने उद्योग जगत से ऑक्सीजन की मांग की पूर्ति के लिए अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में ऑक्सीजन सिलिंडरों की उपलब्धता बढ़ाने के साथ ही इनकी आवाजाही के उपायों को भी मजबूत करना होगा। आज ना केवल चुनौतियों का सामना करने की जरूरत है वरन कम समय में उनका समाधान भी प्रदान करना है। उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्य, उद्योग जगत और ट्रांसपोर्टर्स के साथ ही सभी अस्पतालों को साथ आना होगा और एकजुट होकर काम करना होगा। 

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने कोरोना संक्रमण की तगड़ी मार झेल रहे 10 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बातचीत की। इस बैठक में पीएम मोदी ने बताया कि ऑक्सीजन टैंकरों के परिवहन में लगने वाले समय को कम करने के लिए रेलवे और वायु सेना की मदद ली जा रही है। यही नहीं पीएम मोदी ने सभी राज्यों के साथ से साथ मिलकर काम करने और जीवन रक्षक दवाइयों और ऑक्सीजन संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए एक-दूसरे से सहयोग करने की भी गुजारिश की। 

उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने ऑक्‍सीजन की सुचारू आपूर्ति को लेकर गुरुवार को वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों से ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए तीन उपाय बताए थे। पीएम मोदी ने पहला उपाय ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने, दूसरा उपाय ऑक्‍सीजन के वितरण की गति तेज करने और तीसरा स्वास्थ्य सुविधाओं यानी अस्‍पतालों तक ऑक्‍सीजन की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए तेज गति से काम करने के रूप में बताया था।  

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.