पीएम मोदी और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट आज करेंगे वर्चुअल समिट, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

कोरोना महामारी के कारण भारत और नीदरलैंड के बीच आज वर्चुअल समिट का आयोजन किया जाएगा जिसमें दोनों देशों के प्रधानमंत्री शामिल होंगे। हाल में ही नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट को संसदीय चुनावों में जीत हासिल हुई है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 12:23 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 12:23 PM (IST)
पीएम मोदी और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट आज करेंगे वर्चुअल समिट, कई मुद्दों पर होगी चर्चा
प्रधानमंत्री मोदी और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री की वर्चुअल समिट आज

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शुक्रवार को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट (Mark Rutte) के साथ वर्चुअल समिट में शामिल होंगे। इस समिट का आयोजन प्रधानमंत्री रट के हालिया संसदीय जीत के बाद हो रहा है। इस दौरान दोनों देशों के प्रमुख द्विपक्षीय सहयोग पर विस्तार से चर्चा करेंगे और  दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए नए तरीकों पर विचार करेंगे। यह जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई है।

रट की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी थी बधाई

बता दें कि पिछले माह प्रधानमंत्री मोदी ने संसदीय चुनाव में जीत पर मार्क रट को ट्वीट कर बधाई दी थी। उन्होंने लिखा था,'मेरे दोस्त मार्क रट को नीदरलैंड के संसदीय चुनाव में उनकी पार्टी के सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के लिए हार्दिक बधाई। हमारे बीच बहुआयामी और विस्तृत सहयोग को अधिक प्रगाढ़ करने के लिए नीदरलैंड की नई सरकार के साथ काम करने को लेकर आशान्वित हूं।' अपनी जीत पर रट ने कहा था कि मतदाताओं ने उनकी पार्टी पर विश्वास करते हुए भारी मतों से जीत दिलाई। रट ने कहा था, 'हमारा आगे का एजेंडा बहुत बड़ा है। आने वाले हफ्तों और महीनों में हमें कोरोना संकट के बीच नीदरलैंड को आगे ले जाना है।'

भारतीय प्रवासियों का घर है  नीदरलैंड 

भारत और नीदरलैंड लोकतंत्र, कानून और स्वतंत्रता के साझा मूल्यों के आधार पर सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंधों को साझा करते हैं। नीदरलैंड महाद्वीपीय यूरोप में सबसे बड़े भारतीय प्रवासियों का घर है। दोनों देशों में जल प्रबंधन, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य सेवा, स्मार्ट शहरों और शहरी गतिशीलता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा और अंतरिक्ष के क्षेत्रों सहित व्यापक सहयोग है। दोनों देश भारत में तीसरा सबसे बड़ा निवेशक होने के साथ एक मजबूत आर्थिक साझेदारी भी करते हैं। नीदरलैंड में भारतीय व्यवसायों की समान उपस्थिति के साथ भारत में 200 से अधिक डच कंपनियां मौजूद हैं।

chat bot
आपका साथी