पीएम मोदी ने अपने संबोधन में किया Ind vs Aus सीरीज का जिक्र, आत्मनिर्भर भारत पर छात्रों से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम के तेजपुर विश्वविद्यालय के 18 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। असम के राज्यपाल जगदीश मुखी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 08:29 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 11:39 AM (IST)
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में किया Ind vs Aus सीरीज का जिक्र, आत्मनिर्भर भारत पर छात्रों से की बात
पीएम मोदी आज असम के तेजपुर विश्वविद्यालय के 18 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम के तेजपुर विश्वविद्यालय के 18 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। असम के राज्यपाल जगदीश मुखी, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। 

Updates:

-पीएम मोदी बोले- देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, डाटा और डाटा एनालिटिक्स के लिए हमारे एजुकेशन सिस्टम को तैयार करने पर बल देती है।

-पीएम मोदी ने कहा, आज का भारत समस्याओं के समाधान के लिए प्रयोगों पर काम करने से नहीं डरता। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा बैंकिंग समावेश अभियान जारी है। दुनिया की सबसे बड़ी टॉयलेट बिल्डिंग, घर उपलब्ध कराने, स्वच्छ-पेयजल प्रदान करने और सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में है।

-पीएम ने संबोधन के दौरान कहा कि हम अपनी नदियों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसे एक नदी अपने प्रवचन का अनुसरण करती है और अंत में सागर से मिलती है, हमें भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में हमारे पास लोगों से सीखना चाहिए और अपने प्राप्त अनुभव का उपयोग करना चाहिए।

-पीएम मोदी ने कहा, भारत ने त्वरित, सक्रिय निर्णय लिए और समस्या के बढ़ने का इंतजार नहीं किया। मेड इन इंडिया समाधानों के साथ, हमने वायरस के प्रसार को नियंत्रित किया और हमारे स्वास्थ्य ढांचे में सुधार किया।

-प्रधानमंत्री ने कहा, ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम दृष्टिकोण में बदलाव का एक बड़ा उदाहरण है। पहला टेस्ट हारने के बाद भी उन्होंने लड़ना जारी रखा। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम से बुरी हार के बावजूद भी हमारे खिलाड़ियों ने जीत हासिल की। चुनौतीपूर्ण स्थिति में निराश होने की वजह, हमारे युवा खिलाड़ियों ने चैलेंज का सामना किया और नया समाधान तलाशा।

-पीएम ने कहा, तेजपुर यूनिवर्सिटी पूर्वोत्तर क्षेत्र की संस्कृति और जैव विविधता को संरक्षित करने का काम कर रही है यह सराहनीय काम है। बायोगैस को लेकर आप जो काम कर रहे हैं, उससे देश की बड़ी समस्या हल हो सकती है. हमें सबसे सीखने की कोशिश करनी चाहिए।

-पीएम- तेजपुर विश्वविद्यालय का गान असम राज्य को गौरवान्वित करता है। भूपेन दा ने इस गान में भारत और उसकी संस्कृति को खूबसूरती से चित्रित किया है।

-पीएम ने कहा, आपके रसायन विज्ञान से जुड़े विभाग ने पीने के पानी को साफ करने की तकनीक वाला उपकरण बनाया है जिससे असम और देश के दूसरे हिस्सों को लाभ हो रहा है। 

-पीएम ने कहा कि कोरोना के काल में आत्मनिर्भर भारत अभियान हमारी शब्दावली का अहम हिस्सा हो गया है। हमारे अंदर वो घुल मिल गया है। हमारा पुरुषार्थ, हमारे संकल्प, हमारी सिद्धि, हमारे प्रयास ये सब हम अपने ईर्द-गिर्द महसूस कर रहे हैं।

-पीएम मोदी बोले- हमारी सरकार आज जिस तरह नार्थ ईस्ट के विकास में जुटी है, जिस तरह कनेक्टिविटी, शिक्षा और स्वास्थ्य हर सेक्टर में काम हो रहा है, उससे आपके लिए अनेकों नई संभावनाएं बन रही हैं। इन संभावनाओं का पूरा लाभ उठाइए।

-पीएम ने कहा, आपके जमीनी स्तर के नवाचार 'वोकल फोर लोकल' को गति देंगे।। ये नवाचार स्थानीय समस्याओं को सुलझाने में मदद करेंगे और इस प्रकार, विकास के नए द्वार खोले जाएंगे।

-पीएम मोदी ने कहा, हमारा राष्ट्र इस वर्ष स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। असम के असंख्य लोगों ने हमारे स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया है। अब, यह आप पर है कि आप अपने जीवन का उपयोग एक आत्मनिर्भर भारत के लिए करें।

-प्रधानमंत्री का संबोधन शुरू। पीएम मोदी ने कहा कि आज 1200 से ज्यादा छात्रों के लिए जीवन भर याद रहने वाला क्षण है। आपके शिक्षक, आपके माता पिता के लिए भी आज का दिन बहुत अहम है। सबसे बड़ी बात आज से आपके करियर के साथ तेजपुर विश्वविद्यालय का नाम हमेशा के लिए जुड़ गया है।

-असम एक उभरता हुआ स्टार्टअप इकोसिस्टम है, जिसके लिए मैं देश के युवाओं को बधाई देना चाहूंगा: असम सीएम

-मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल बोले- पीएम के कुशल नेतृत्व में असम जल्द ही कोरोना वायरस महामारी को मात देने की ओर अग्रसर है। हम कई नीतिगत उपायों और राज्य में हस्ताक्षरित एमओयू के साथ असम को सही मायने में आत्मनिर्भर बनाने में भी आगे बढ़ रहे हैं।

-तेजपुर विश्वविद्यालय के 18 वें दीक्षांत समारोह में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भाषण की शुरुआत की।

बताया गया कि इस दौरान 2020 में पास हुए 1,218 लोगों को डिग्री प्रदान की जाएगी। विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के डिप्लोमा और 48 टॉपर्स को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में COVID-19 को देखते गुए जरूरी बंदोबस्त किए गए हैं।

पीएमओ ने बताया, केवल पीएचडी के विद्वान और स्वर्ण पदक विजेता व्यक्तिगत रूप से अपनी डिग्री और स्वर्ण पदक प्राप्त करेंगे और बाकी प्राप्तकर्ताओं को वर्चूयली डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी