अनुच्छेद 370 हटाए जाने की दूसरी वर्षगांठ, PM मोदी बोले- जम्मू-कश्मीर में हुई अभूतपूर्व शांति और प्रगति

अनुच्छेद 370 हटाए जाने की आज दूसरी वर्षगांठ है। भारत ने पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:16 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:16 AM (IST)
अनुच्छेद 370 हटाए जाने की दूसरी वर्षगांठ, PM मोदी बोले- जम्मू-कश्मीर में हुई अभूतपूर्व शांति और प्रगति
पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को हटाया गया था।

नई दिल्ली, एएनआइ। जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की आज दूसरी वर्षगांठ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि दो साल पहले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से जम्मू और कश्मीर में अभूतपूर्व शांति और प्रगति हुई है। भारत सरकार ने पांच अगस्त 2019 (5August) को अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त कर दिया था।

जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और तत्कालीन राज्य के दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजन की दूसरी वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने कहा कि दो साल पहले आज ही के दिन नए जम्मू-कश्मीर की दिशा में पहला बड़ा कदम उठाया गया था।

नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट के आधिकारिक अकाउंट को ट्वीट किया गया, ' एक ऐतिहासिक दिन। दो साल पहले #NewJammuKashmir की दिशा में पहला बड़ा कदम उठाया गया था। तब से इस क्षेत्र में अभूतपूर्व शांति और प्रगति हुई है।' ट्वीट में आगे बताया गया है कि धारा 370 पर सूचनात्मक सामग्री, ग्राफिक्स और बहुत कुछ जानने के लिए नमो ऐप पर अपने वॉयस सेक्शन पर जाएं।              

A historic day. Two years ago, on this day, the first big step towards a #NewJammuKashmir was taken.

Since then, there has been unprecedented peace & progress in the region.

Head to Your Voice section of Volunteer module on NaMo App for informative content, graphics & more!

— narendramodi_in (@narendramodi_in) August 5, 2021

बता दें कि भारत सरकार ने पिछले हफ्ते ही संसद को बताया है कि जम्मू और कश्मीर में पिछले दो सालों में आतंकी हिंसा में कमी आई है। राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि वर्ष 2020 के दौरान उसके पिछले साल के मुकाबले 59 फीसद आतंकी घटनाएं कम हुई हैं।

chat bot
आपका साथी