पीएम मोदी हफ्ते भर की यात्रा पर अमेरिका रवाना, कहा- और प्रगाढ़ होंगे द्विपक्षीय संबंध

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत और अमेरिका एक साथ काम कर विश्व को और अधिक शांत स्थिर सुरक्षित सतत और समृद्ध बनाने में अहम योगदान दे सकते हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 01:32 AM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 07:28 AM (IST)
पीएम मोदी हफ्ते भर की यात्रा पर अमेरिका रवाना, कहा- और प्रगाढ़ होंगे द्विपक्षीय संबंध
पीएम मोदी हफ्ते भर की यात्रा पर अमेरिका रवाना, कहा- और प्रगाढ़ होंगे द्विपक्षीय संबंध

नई दिल्ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हफ्ते भर की यात्रा पर शुक्रवार देर रात अमेरिका रवाना हुए। न्यूयॉर्क के रास्ते में प्रधानमंत्री कुछ समय के लिए जर्मनी में रुकेंगे। अमेरिका रवाना होने से पहले जारी अपने बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि उनके दौरे से भारत और अमेरिका के संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी। उनका यह दौरा भारत के लिए कई अहम अवसरों के दरवाजे खोलेगा और उसकी एक वैश्विक अगुआ की छवि बनेगी। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा की शुरुआत ह्यूस्टन में आयोजित विविध कार्यक्रमों के साथ होगी।

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को स्थानीय समयानुसार 10:15 बजे ह्यूस्टन के प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। वह रविवार को हाउडी मोदी मेगा रैली में भी हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम को ट्रंप के भी संबोधित करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी 27 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे, जहां वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करने के साथ ही अन्य कई बहुपक्षीय और द्विपक्षीय मुद्दों से जुड़े कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

बयान में प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत और अमेरिका एक साथ काम कर विश्व को और अधिक शांत, स्थिर, सुरक्षित, सतत और समृद्ध बनाने में अहम योगदान दे सकते हैं। मोदी ने कहा कि यह जमावड़ा भारत और अमेरिका के संबंधों में मील का एक नया पत्थर साबित होगा।

उन्होंने अपने कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी। पीएम ने बताया कि वह वहां कई महत्वपूर्ण बहुपक्षीय आयोजनों में शामिल होंगे और वहां बसे भारतीय समुदाय के साथ-साथ कई कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। इनमें एनर्जी सेक्टर के टॉप सीईओज भी शामिल हैं। दुनिया के कई नेताओं से मिलने का भी उन्हें अवसर मिलेगा।

पीएम ने बताया कि ह्यूस्टन में 22 सितंबर को स्थानीय समयानुसार सुबह सवा दस बजे एक बड़ा सामुदायिक कार्यक्रम होगा। हमें गौरव है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी मौजूदगी से इस कार्यक्रम की शान बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि हाउडी मोदी नामक कार्यक्रम भारत-अमेरिका रिश्तों में मील का एक नया पत्थर साबित होगा। मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक करुंगा। 

गांधी जयंती पर यूएन में कार्यक्रम

इस वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। पीएम ने बताया कि भारत इस अवसर पर यूएन में एक कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है जिसमें दुनियाभर के नेता गांधीजी के बारे में अपने-अपने विचार व्यक्त करेंगे।

गेट्स फाउंडेशन का आभार जताया

प्रधानमंत्री ने उन्हें ग्लोबल गोलकीपर्स गोल्स अवॉर्ड 2019 पुरस्कार से नवाजे जाने के लिए मेलिंडा और गेट्स फाउंडेशन का आभार भी जताया है। 

chat bot
आपका साथी