पीएम मोदी ने अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई, ट्रंप ने कहा- धन्यवाद मेरे दोस्त

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र होने के नाते हम आजादी और मानव उद्यमिता को संजोते हैं जिसका इस दिन उत्सव मनाते हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 02:07 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 02:29 AM (IST)
पीएम मोदी ने अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई, ट्रंप ने कहा- धन्यवाद मेरे दोस्त
पीएम मोदी ने अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई, ट्रंप ने कहा- धन्यवाद मेरे दोस्त

नई दिल्ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को ट्वीट कर अमेरिकी जनता और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump)  को अमेरिका के 244वें स्वाधीनता दिवस (244th Independence Day) की बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र होने के नाते हम आजादी और मानव उद्यमिता को संजोते हैं जिसका इस दिन उत्सव मनाते हैं।

"Thank you my friend. America loves India," says US President Trump in response to PM Modi's tweet, "I congratulate US President Donald Trump & people of USA on 244th Independence Day. As world's largest democracies, we cherish freedom &human enterprise that this day celebrates." pic.twitter.com/9QrCV3EAJA — ANI (@ANI) July 4, 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाओं का जवाब देते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया, 'धन्यवाद मेरे दोस्त। अमेरिका भारत से प्यार करता है।' अमेरिकी राष्ट्रपति ने साउथ डकोटा में स्वाधीनता दिवस समारोह में हिस्सा लिया।

बता दें कि अमेरिका में हर साल 4 जुलाई को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 4 जुलाई 1776 को संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता की घोषणा हुई थी।  इसी उपलक्ष्य में इस दिन बहुत से शहरों में परेड और आतिशबाजी आदि का भी आयोजन किया जाता है।

कोरोना संक्रमण के चलते स्वतंत्रता दिवस पर सड़कों पर कम रहेगी भीड़-भाड़

वहीं, इस साल कोरोना संक्रमण के चलते अमेरिका में आज के दिन यानी स्वतंत्रता दिवस को थोड़ा कम भीड़-भाड़ के साथ मनाया जाएगा। अमेरिका ने जुलाई के इस पूरे सप्ताह में कई परेडों और आतिशबाजी के कार्यक्रमों को रद कर दिया गया है और इसके साथ ही समुद्र तट और बार भी बंद कर दिए गए हैं ताकि लोग घरों से बाहर ना निकल सकें।

बढ़ते कोरोना संक्रमण स्वतंत्रता दिवस को लेकर अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यह दिन अमेरिकियों के आत्म-नियंत्रण का एक महत्वपूर्ण परीक्षण होगा जो बढ़ते कोरोन संक्रमण के प्रकोप को नियंत्रित करने में सहयोगी बन सकता है।

chat bot
आपका साथी