प्रमुख पर्यटक शहरों को प्रदूषण मुक्त बनाने में मदद करेगा पेट्रोलियम मंत्रालय

पेट्रोलियम मंत्री रविवार को विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन मंत्रालय की ओर से आयोजित एक वर्चुअल सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्यटन का क्षेत्र असीम संभावनाओं से भरा क्षेत्र है जहां रोजगार और कारोबार को एक नई ऊंचाई दी जा सकती है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:08 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 10:08 PM (IST)
प्रमुख पर्यटक शहरों को प्रदूषण मुक्त बनाने में मदद करेगा पेट्रोलियम मंत्रालय
धर्मेद्र प्रधान ने देश के सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों को प्रदूषण मुक्त बनाने का सुझाव दिया है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना संकटकाल में जब दुनिया भर में पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां ठप पड़ी हैं, ऐसे में देश के पर्यटन स्थलों को नए सिरे से संवारने और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक बड़ा प्रस्ताव दिया है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने देश के सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों को शत-प्रतिशत प्रदूषण मुक्त बनाने का सुझाव दिया है। साथ ही कहा है कि वहां जो गाडि़यां, मोटर बोट आदि वाहन चलते हैं, उन्हें वह सीएनजी, पीएनजी या बैटरी में बदलने में मदद देंगे। उन्होंने पर्यटन मंत्रालय को इस संबंध में जल्द ही प्रस्ताव तैयार करने को कहा।

पेट्रोलियम मंत्री रविवार को विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन मंत्रालय की ओर से आयोजित एक वर्चुअल सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्यटन का क्षेत्र असीम संभावनाओं से भरा क्षेत्र है जहां रोजगार और कारोबार को एक नई ऊंचाई दी जा सकती है। उन्होंने सभी जिलों में पांच दर्शनीय स्थलों की पहचान और उन्हें विकसित करने का भी सुझाव दिया। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार पैदा होंगे।

इस मौके पर केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट ने राह जरूर रोकी है, लेकिन हम इन चुनौतियों के बाद भी आगे बढ़ने को तैयार हैं। उन्होंने ऐसे समय में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया और कहा कि वर्ष 2021 को वह 'देखो अपना देश' पर्व के रूप में मनाएंगे।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने वर्ष 2019 में लाल किले से इस मुहिम का एलान किया था जिसमें उन्होंने देश के हर व्यक्ति को पंद्रह स्थलों पर घूमने जाने का सुझाव दिया था। पर्यटन मंत्रालय ने इस दौरान साथी नाम का एक एप भी लांच किया। आने वाले लोगों का कैसे आतिथ्य किया जाए, इसे लेकर होटल और पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी