कोरम पूरा नहीं होने से पेगासस पर संसदीय समिति की बैठक टली

समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ने कहा था कि पेगासस मामले को लेकर सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और गृह मंत्रालय के अधिकारियों से समिति के सदस्य सवाल-जवाब करेंगे। समिति में शामिल भाजपा सदस्यों ने विरोध स्वरूप उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर नहीं किए। इस कारण कोरम पूरा नहीं हो सका।

By Neel RajputEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:12 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:12 PM (IST)
कोरम पूरा नहीं होने से पेगासस पर संसदीय समिति की बैठक टली
भाजपा सदस्यों ने विरोध में नहीं किए हस्ताक्षर

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरम पूरा नहीं होने के कारण पेगासस मुद्दे पर आयोजित संसदीय समिति की बैठक को स्थगित करना पड़ा। बैठक में पेगासस मुद्दे पर सरकारी अधिकारियों से सवाल पूछे जाने थे। कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली स्थायी समिति के कई सदस्य 'नागरिकों के आंकड़ों की सुरक्षा और निजता' पर चर्चा करने के लिए बैठे थे। समिति में शामिल भाजपा सदस्यों ने विरोध स्वरूप उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर नहीं किए। इस कारण बैठक के लिए जरूरी कोरम पूरा नहीं हो सका।

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने उन्हें 'बिहारी गुंडा' कहा है। दुबे ने तृणमूल सुप्रीमो और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को टैग करते हुए ट्वीट में आरोप लगाया है कि मोइत्रा की टिप्पणी में बिहार और देश के हिंदी भाषी हिस्से के लोगों के प्रति उनकी पार्टी की प्रवृत्ति की झलक दिखती है। मोइत्रा ने आरोप से इन्कार किया और कहा कि दुबे बैठक में मौजूद नहीं थे।

समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ने कहा था कि पेगासस मामले को लेकर सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और गृह मंत्रालय के अधिकारियों से समिति के सदस्य सवाल-जवाब करेंगे। भाजपा सांसदों ने इसका विरोध किया और कहा कि जब कांग्रेस संसद की कार्यवाही नहीं चलने दे रही है तो फिर समिति की बैठक में इसकी चर्चा नहीं हो सकती।

समिति के सदस्य कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने ट्वीट किया, 'भाजपा सांसद समिति की बैठक में आए और उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर करने से इन्कार कर दिया ताकि कोरम पूरा नहीं हो। इलेक्ट्रानिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय से बुलाए गए लोगों ने लिखित रूप सूचना दी और उपस्थित नहीं हुए। यह बहुत स्पष्ट है कि पेगासस को लेकर यह सरकार कुछ नहीं करने वाली है।'

यह भी पढ़ें : नए सीएम बोम्मई ने अधिकारियों के साथ मीटिंग कर बताया अपना एजेंडा, विधवा, वृद्ध और दिव्यांगों के लिए बड़े एलान

chat bot
आपका साथी