Parliament Winter Session LIVE Day 3: राज्यसभा में कश्मीर के हालात पर शाह का विपक्षियों पर वार

नई दिल्ली, एजेंसी। Parliament Winter Session LIVE Day 3, संसद के शीतकालन सत्र के तीसरा दिन आज ग़ह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में अपना संबोधन दिया। गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में जहां तक इंटरनेट सेवाओं को बहाल करने का मामला है। इसका निर्णय जम्मू कश्मीर के अधिकारियों द्वारा लिया जा सकता है। पाकिस्तान द्वारा कश्मीर इलाके में गतिविधियां होती हैं, इसलिए सुरक्षा को देखते हुए जब भी स्थानीय अधिकारी इस सही समझेंगे, इसपर फैसला लिया जाएगा। 

राज्यसभा में नागरिकता कानून पर गृह मंत्रालय

राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने कहा कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2016 में लोकसभा में पेश किया गया था और इसे संसद की संयुक्त समिति के लिए भेजा गया था। समिति ने अपनी रिपोर्ट 7 जनवरी 2019 को संसद को प्रस्तुत की। नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 को 8.1.2019 को लोकसभा में पारित किया गया और पारित किया गया। यह राज्य सभा के विचार के लिए लंबित था।16वीं लोकसभा के विघटन के परिणामस्वरूप विधेयक व्यपगत हो गया।

कश्मीर में हालात सामान्य

कश्मीर के हालात पर बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि वहां स्थिति पूरी तरह से सामान्य हो चुके हैं।देश-दुनिया में कई तरह की अफवाहें फैली हुई हैं। कश्मीर में 5 अगस्त के बाद पुलिस फायरिंग में एक भी जान नहीं गई है। वहीं कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाएं भी कम हुई हैं।

अस्पतालों में पर्याप्त व्यवस्था

जम्मू कश्मीर के हालात पर बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में दवाई की पर्याप्त उपलब्धता है, अस्पतालों में काफी संख्या में लोग ओपीडी में आ रहे हैं। कहीं भी स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं में कोई दिक्कत नहीं है।

शाह का गुलाम नबी पर निशाना

कश्मीर मसले पर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि मैं गुलाम नबी आजाद साहब को चुनौती देता हूं कि इन तथ्यों का मुकाबला करें, जो आपने रिकॉर्ड पर इन आंकड़ों पर आपत्ति नहीं जताई? मैं इस मुद्दे पर एक घंटे के लिए भी चर्चा करने को तैयार हूं।

राज्यसभा में उठा SPG सुरक्षा हटाने का मुद्दा

कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने आज राज्यसभा में पार्टी नेताओं सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को एसपीजी कवर वापस लेने का मुद्दा उठाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम सरकार से आग्रह करते हैं कि हमारे नेताओं की सुरक्षा के मुद्दों को पक्षपातपूर्ण राजनीतिक विचारों से परे होना चाहिए। 

इसपर जवाब देते हुए राज्यसभा में भाजपा नेता जेपी नड्डा ने कहा कि कुछ भी राजनीतिक नहीं है, सुरक्षा वापस नहीं ली गई है। गृह मंत्रालय का एक बहुत ही निर्धारित पैटर्न है और एक प्रोटोकॉल है। यह एक राजनेता द्वारा नहीं किया जाता है, यह गृह मंत्रालय द्वारा किया जाता है और खतरे की धारणा के अनुसार सुरक्षा दी जाती है और वापस ले ली जाती है।

PM मोदी और शरद पवार की मुलाकात

इस बीच पीएम मोदी से मिलने एनसीपी प्रमुख शरद पवार संसद भवन पहुंच गए हैं। एनसीपी प्रमुख शरद पवार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच संसद में आज दोपहर 12 बजे बैठक होगी। महाराष्ट्र के किसानों के मुद्दे पर संसद में आज शरद पवार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे।

प्रदूषण पर भी होगी चर्चा

बुधवार को शहरी मामलों से जुड़ी संसदीय कमेटी प्रदूषण पर भी चर्चा होगी। इस कमेटी की पिछली बैठक पर काफी विवाद हुआ था, क्योंकि कमेटी के अधिकतर सदस्य बैठक में ही नहीं पहुंचे थे। जिसके बाद में राज्यसभा चेयरमैन, लोकसभा स्पीकर की ओर से नाराजगी जताई गई थी। कमेटी की ओर से DDA, दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को समन किया गया है।

इसके अलावा आज पर्यावरण के मुद्दे पर संसद भवन के एनेक्सी एक्सटेंशन बिल्डिंग में संसदीय बैठक होगी।

कांग्रेस का स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस पार्टी ने 'पूरे देश में धान की खरीद' को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने 'केंद्रीय पूल में छत्तीसगढ़ से धान की खरीद' को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

बीजेडी, कांग्रेस का राज्यसभा में नोटिस

बीजू जनता दल (BJD) के सांसद प्रसन्ना आचार्य ने 'एसिड अटैक की घटनाओं को बढ़ाने' को लेकर राज्यसभा में जीरो ऑवर नोटिस दिया है।कांग्रेस पार्टी ने विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) कुछ व्यक्तियों के कवर को वापस लेने पर नियम 267 के तहत राज्यसभा में बिजनेस नोटिस का निलंबन दिया है।

सदन में तीसरे दिन आज:

सदन के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन

महाराष्ट्र पर रिपोर्ट पेश करेंगे अमित शाह

राज्यसभा में हो सकती है प्रदूषण पर चर्चा

संसदीय कमेटी करेगी प्रदूषण पर चर्चा

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.