top menutop menutop menu

Parliament Winter Session Day 2 Update: आखिरकार राज्यसभा में पारित हुआ जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक

नई दिल्ली, एजेंसी। राज्यसभा में जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक पारित हो गया है। राज्यसभा में लंबी चर्चा के बाद ध्वनिमत के साथ यह विधेयक पारित हुआ है। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन अब सरोगेसी विनियमन विधेयक 2019 को विचार के लिए सदन के सामने रख रहे हैं।संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत मंगलवार को भी हंगामेदार रही। सोमवार को जहां कांग्रेस समेत विपक्ष की कई पार्टियों ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर हंगामा किया। वहीं, आज दिल्‍ली में प्रदूषण और रामदेव-पेरियार विवाद का मुद्दा उठाया गया। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि दिल्‍ली में प्रदूषण के मुद्दे पर दलगत राजनीति से ऊपर उठकर देखने की जरूरत है।

Live Updates:

- कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने सदन में दिल्‍ली में प्रदूषण का मुद्दा उठाया। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली की आबोहवा बेहद प्रदूषित हो जाती है। इतना ज्यादा धुआं हो जाता है कि लोग जहरीली गैस की सांस लेते हैं। यह दलगत राजनीति से ऊपर उठकर देखने की जरूरत है। यह परिस्थिति लगातार उसी समय, हर साल क्यों उठती है, सोचने की जरूरत है?

- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। वहीं दूसरी ओर राज्यसभी कार्यवाही 2 बजे वापस शुरू हुई।

- तमिलनाडु के धर्मपुरी से डीएमके सांसद डी.एन.वी. सेंथिलकुमार एस. ने रामदेव-पेरियार विवाद का मुद्दा सदन के समक्ष उठाया। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने हमारे समाज सुधारक पेरियार को दलित टेररिस्ट कहा। पेरियार ने समाज को बेहतर बनाने में, सामाजिक न्याय के लिए, महिला सुधार में, समाज में समानता लाने में काफी काम किया है।

- भाजपा के लोकसभा सांसद की किरण खेर, लॉकेट चटर्जी, और  क्नीन ओझा भी संसद में पहुंची

-लोकसभा: झारखंड के गोड्डा से भाजपा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा, पाकुड़, देवघर, गोड्डा, साहेबगंज, दुमका और जामताड़ा साइबर क्राइम का अड्डा बन चुके हैं। यह पूरे देश के लिए चिंता की बात है। इस क्षेत्र में राष्ट्रीय जांच एजेंसी का एक कार्यालय होना चाहिए।

-लोकसभा: AITC सांसद प्रतिमा मंडल ने लोकसभा में उठाया शौचालय का मुद्दा। उन्होंने, 'थर्ड जेंडर के लिए सेपरेट पब्लिक टॉयलेट मुहैया कराने की बात रखी। उन्होंने कहा, पब्लिक टॉयलेट बहुत जरूरी है लेकिन ट्रांसजेंडर और थर्ड जेंडर के लिए यह बहुत ही मुश्किल होता है। पुरुष और महिला के लिए तो पब्लिक टॉयलेट है लेकिन उनके लिए नहीं है। सरकार से अपील है कि वे इसके लिए कदम उठाए।'

-लोकसभा: कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी की एसपीजी सुरक्षा उठाए जाने के मुद्दे को लोकसभा में उठाया। उन्होंने कहा, वाजपेयी जी ने गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा दिलाई थी। उन्होंने कहा कि वाजपेयी जी ने गांधी परिवार के लिए विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) सुरक्षा की अनुमति दी थी। 1991-2019 से, एनडीए दो बार सत्ता में आया लेकिन उनका एसपीजी कवर कभी नहीं हटाया गया

- लोकसभाः विपक्ष के नेताओं ने लगाए 'We want justice, we want justice' और 'जवाब दो, जवाब दो' के नारे। विरोध करते हुए वेल में पहुंच। बता दें कि सोमवार को भी लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष द्वारा 'तानशाही बंद करो, बंद करो' के नारे लगाए गए। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर सदन में पहला सवाल था।

-कश्मीर और जेएनयू के मुद्दे पर राजसभा में हंगामा, दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित।

-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सांसदों, आरके सिन्हा, विजय गोयल, केटीएस तुलसी, जीवीएल नरसिम्हा राव और नरेंद्र जाधव ने देश में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर शून्यकाल नोटिस दिया है।

-कांग्रेस पार्टी ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) संरक्षण को वापस लेने को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

-सोशलिस्ट पार्टी (RSP), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.