शीतकालीन सत्र 2021: सांसदों के निलंबन पर विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए स्थगित

शीतकालीन सत्र के पहले दिन 12 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। मानसून सत्र में इन सांसदों ने अशोभनीय आचरण किया था। सदन के अंदर तोड़फोड़ आसन पर पेपर फेंकने टेबल पर चढ़कर डांस करने और मार्शल के साथ अभद्रता के आरोप थे।

Manish PandeyWed, 01 Dec 2021 08:03 AM (IST)
निलंबन रद्द करने की मांग को लेकर विपक्ष विरोध प्रदर्शन कर रहा है।

नई दिल्ली, एजेंसी। राज्यसभा से विपक्ष के 12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर संसद में आज भी गतिरोध देखने को मिला। विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही को एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं, निलंबन रद करने की मांग को लेकर विपक्षी नेता संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी शामिल हुए। बता दें कि विपक्ष सांसदों के निलंबन को वापस लेने पर अड़ा हुआ है। उसका तर्क है कि पिछले सत्र में हुई घटना के लिए इस सत्र में निलंबन कानून सम्मत नहीं है, जबकि सत्ता पक्ष ने स्पष्ट कर दिया है कि निलंबित सांसद माफी मांग लें तो सब कुछ ठीक हो जाएगा। वहीं, लोकसभा मेंआज कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन पर चर्चा की जाएगी।

Parliament Winter Session 2021 Updates:

राज्यसभा की कार्यवाही एक दिन के लिए स्थगित

12 सांसदों के निलंबन को रद करने सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी नेताओं के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को एक दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

मृत किसानों को मुआवजा दे सरकार: खड़गे

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार से सवाल किया कि बार्डर पर किसानों की मृत्यु हुई क्या इसकी जानकारी सरकार को नहीं है? 700 लोगों का अगर सरकार के पास आंकड़ा नहीं है तो सरकार ने कोरोना से मृत लोगों का आंकड़ा कहां से लिया। सरकार जनगणना के आधार पर गिनती करे और मृत किसानों को मुआवजा दे।

राज्यसभा में बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 पेश

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र एस शेखावत ने सदन में विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा में बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 पेश किया। विपक्षी सांसदों के नारेबाजी के बाद राज्यसभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित की गई है।

2021 में 165 आतंकवादी मारे गए

राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि अक्टूबर 2020 से अक्टूबर 2021 के दौरान 32 सुरक्षा बलों के जवानों और 19 जम्मू-कश्मीर पुलिस कर्मियों ने विभिन्न कार्रवाई के दौरान जान गंवाई है। दिसंबर 2020 से 26 नवंबर 2021 तक 14 आतंकवादियों को पकड़ा गया और 165 आतंकवादी मारे गए।

भारत में रहा रहे 4,557 अफगान नागरिक

राज्य सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि वर्तमान में 4,557 अफगान नागरिक अपने वीजा के विस्तार के बाद स्टे वीजा पर भारत में रह रहे हैं। 24 नवंबर तक 200 'ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा' जारी किए गए हैं।

देश की जेलों में क्षमता के मुकाबले अधिक कैदी बंद

गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि जम्मू-कश्मीर में 2018 के बाद से घुसपैठ और आतंकवादी हमलों की घटनाओं में काफी कमी आई है। अक्टूबर 2021 में कश्मीर में रहने वाले लगभग 115 कश्मीरी पंडित परिवार जम्मू चले गए। राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के अनुसार देश की जेलों में 4,03,739 कैदियों की क्षमता के मुकाबले 4,78,600 कैदी बंद हैं।

आतंकी हिंसा में मारे जाने वालों के परिवार को 1 लाख की अनुग्रह राशि

राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर सरकार की मौजूदा योजना के तहत आतंकवाद से संबंधित हिंसा में मारे गए नागरिकों के परिजनों को 1 लाख रुपये की अनुग्रह राशि का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा, केंद्रीय योजना के तहत 5 लाख रुपये दिए जाते हैं।

घुसपैठ की घटनाओं में काफी कमी

गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि जम्मू-कश्मीर में 2018 के बाद से घुसपैठ और आतंकवादी हमलों की घटनाओं में काफी कमी आई है। 2018 में घुसपैठ की कुल 143 घटनाएं हुईं। इस साल (नवंबर तक) केवल 28 घुसपैठ की घटनाएं दर्ज की गई है। 2018 में कुल 417 आतंकवादी घटनाएं दर्ज की गईं। इस साल (21 नवंबर तक), कुल 244 आतंकवादी घटनाएं दर्ज की गई है।

त्रिपुरा हिंसा पर सरकार का बयान

त्रिपुरा हिंसा पर राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि अल्पसंख्यकों के खिलाफ अभद्र भाषा और अफवाहें फैलाने के लिए किसी विशिष्ट समूह की पहचान नहीं की गई है। अफवाह / सांप्रदायिक घृणा आदि फैलाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट के संबंध में 6 मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए, त्रिपुरा सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात किया है। सभी धार्मिक स्थलों को सुरक्षा मुहैया कराई गई है।

फिर स्थगित

विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में 12 सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाया। विपक्ष के भारी हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित किया गया था।

गांधी प्रतिमा के सामने बैठना हास्यास्पद

निलंबित सदस्यों के प्रदर्शन को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने बैठना हास्यास्पद है। मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि कम से कम पश्चाताप व्यक्त करें... आज लोकसभा को चलाने की हम पूरी कोशिश कर रहे हैं। विपक्ष का रवैया क्या रहता है, देखते हैं। हम तो लोकसभा चलाना चाहते हैं।

किसानों को मुआवजा देने पर सरकार का बयान

किसान आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के सवाल पर सरकार ने कहा है कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पास इस मामले में कोई रिकार्ड नहीं है। ऐसे में मृतक किसानों के परिजनों को मुआवजे का कोई सवाल ही नहीं उठता।

जारी रहेगा धरना: टीएमसी

तृणमूल सांसद सौगत राय ने कहा कि 12 निलंबित सांसदों को माफी मांगने को कहा गया है लेकिन मुझे नहीं लगता कि विपक्ष माफी मांगेगा। 12 सांसद में 2 सांसद तृणमूल के भी हैं, तृणमूल माफी मांगने के खिलाफ है। तृणमूल के दोनों सांसद गांधी मूर्ति के समक्ष धरने पर बैठें हैं और ये धरना जारी रहेगा।

राज्यसभा, लोकसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित

12 निलंबित सांसदों के मुद्दे पर विपक्ष ने राज्यसभा और लोकसभा में जमकर नारेबाजी की। हंगामे की वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। लोकसभा में प्रश्‍नकाल के समय विपक्षी सदस्‍यों ने 'निलंबन वापस लो' के नारे लगाए।

धरने पर बैठे निलंबित सदस्य

राज्यसभा के निलंबित विपक्षी सदस्य संसद के शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए सदन से निलंबन के विरोध में धरने पर बैठे हैं। शीतकालीन सत्र से निलंबित टीएमसी सांसद डोला सेन ने कहा कि सांसदों का निलंबन बहुमत वालों के अहंकार को दर्शाता है। जब वे विपक्ष में थे तो वे संसद की कार्यवाही को भी बाधित करते थे। न्याय नहीं मिलने तक हम अपना धरना जारी रखेंगे।

शीर्ष मंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद में शीर्ष मंत्रियों के साथ एक बैठक की। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, कानून मंत्री किरेन रिजिजू और संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी सहित वरिष्ठ कैबिनेट सदस्य मौजूद थे।

राज्यसभा में पेश होगा बांध सुरक्षा विधेयक

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत आज राज्यसभा में बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 पेश करेंगे। विधेयक बांध की विफलता से संबंधित आपदाओं की रोकथाम और उनके सुरक्षित कामकाज के लिए निर्दिष्ट बांधों की निगरानी, ​​निरीक्षण, संचालन और रखरखाव का प्रावधान करता है।

निलंबन पर विपक्ष की बैठक

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम राज्यसभा के 12 विपक्षी सदस्यों का निलंबन रद्द करने की मांग कर रहे हैं। हम एक बैठक करेंगे और भविष्य की रणनीति तय करेंगे।

एमएसपी पर कानूनी गारंटी की मांग

राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने 'प्रदर्शन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को वित्तीय सहायता और न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी पर चर्चा' की मांग करते हुए व्यावसायिक नोटिस का निलंबन दिया है।

निलंबन को लेकर विपक्ष का विरोध प्रदर्शन

राज्यसभा के 12 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द करने की मांग को लेकर विपक्षी नेता संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

महंगाई के मुद्दे पर स्थगन प्रस्तान

संसद का शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में "महंगाई की उच्च दर, रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि" पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद शक्तिसिंह गोहिल ने 'अनाज, खाद्य तेल, पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि' के मुद्दे पर सदन में कार्यवाही स्थगित करने का नोटिस दिया है।

कोरोना से मौतों की वास्तविक संख्या पर चर्चा की मांग

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने लोकसभा में 'कोरोना से मौतों की वास्तविक संख्या पर चर्चा करने और सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश देने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया कि गरीबों को प्रत्येक को 4 लाख रुपये मिले।'

लोकसभा में पेश होगा हायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक

स्वास्थ्य मंत्री डा मनसुख मंडाविया आज लोकसभा में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक, 2020 पेश करेंगे। विधेयक सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी क्लीनिकों के विनियमन और पर्यवेक्षण, दुरुपयोग की रोकथाम, प्रजनन प्रौद्योगिकी सेवाओं के सुरक्षित और नैतिक अभ्यास के लिए है।

कोरोना के नए वैरिएंट पर आज लोकसभा में चर्चा

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर पूरी दुनिया में फैले दहशत के माहौल के बीच आज लोकसभा में नियम 193 के तहत इस पर चर्चा की जाएगी। हालांकि भारत में अभी तक ओमिक्रोन का कोई भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन सरकार अपनी तरफ से पूरी सजगता बरत रही है।

निलंबन पर संसद से बाहर भी राजनीतिक लड़ाई

राज्यसभा सांसदों के निलंबन पर राजनीतिक लड़ाई संसद के बाहर भी जारी रहेगी। राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि सांसद सुबह 10 बजे से धरने पर बैठेंगे। विभिन्न विपक्षी दलों के नेता भी विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे। कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा और लोकसभा के सभी सांसदों से एकजुटता दिखाने के लिए वहां मौजूद रहने को कहा है। वहीं, तृणमूल कांग्रेस के दो सांसद आज से 23 दिसंबर को सत्र खत्म होने तक रोज संसद परिसर में गांधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठेंगे। हालांकि विपक्षी दलों के अन्य सांसदों को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.