Live Blog

नागरिकता संशोधन विधेयक राज्‍यसभा में पास, बिल के पक्ष में 125, विपक्ष में 105 वोट

Publish Date:2019-12-11T07:42:33+5:30

नागरिकता संशोधन विधेयक राज्‍यसभा में भी पास हुआ। दोनों सदनों से विधेयक को मिली मंजूरी। राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन बिल में वोटिंग के दौरान संशोधन के लिए 14 प्रस्‍ताव दिए गए हैं।

सलेक्ट कमिटी में भेजने का विपक्ष का प्रस्ताव खारिज हो गया। न भेजने के पक्ष में 124 वोट और भेजने के पक्ष में 99 वोट पड़े। शिवसेना ने वोटिंग के दौरान वॉकआउट किया।

HighLights

  • अमित शाह बोले, नागरिकता बिल पर कांग्रेस और पाक के नेताओं के बयान एक जैसे
  • मुझे समझ नहीं आता कि गृह मंत्री ने कौन सी इतिहास की किताबें पढ़ी हैं- कपिल सिब्बल
  • दो-राष्ट्र का सिद्धांत हमारा सिद्धांत नहीं- कपिल सिब्बल
11 December 2019
11:42 PM

नागरिकता बिल पास होने के विरोध में आईजीपी का इस्‍तीफा

मुंबई: महाराष्‍ट्र के राज्‍य मानवाधिकार आयोग विशेष आईजीपी अब्दुर रहमान ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के विरोध में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अक्टूबर 2019 में वीआरएस के लिए आवेदन किया था लेकिन उनके आवेदन को गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा स्वीकार नहीं किया गया था। उनके खिलाफ विभागीय जांच चल रही है।  

11:08 PM

पूर्वोत्‍तर के सभी सांसदों ने किया समर्थन

 राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक का सिक्किम को छोड़कर पूर्वोत्तर राज्यों के सभी सांसदों ने समर्थन किया। कांग्रेस पार्टी के सांसदों ने विधेयक का समर्थन नहीं किया। 

11:06 PM

पीएम मोदी और अमित शाह का दिल से आभार : योगी आदित्‍यनाथ

 संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक को पास होने पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि मैं पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का दिल से आभार व्यक्त करता हूं। भारत के संसदीय इतिहास का यह सुनहरा दिन केवल मोदी जी के कारण ही संभव हुआ। इससे कांग्रेस पार्टी और उसके सहयोगियों का असली चेहरा भी सामने आया।  

10:59 PM

बच्‍ची का नाम 'नागरिकता' रखा

 दिल्ली में रह रही एक पाक हिंदू शरणार्थी महिला ने अपनी बच्ची का नाम नागरिकता रखा। महिला ने कहा, "यह मेरी सबसे बड़ी इच्छा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 संसद में पारित हो।"

10:57 PM

विधेयक को कोर्ट में देंगे चुनौती

 कांग्रेस ने कहा, नागरिकता संशोधन विधेयक को निकट भविष्य में कोर्ट में चुनौती दी जाएगी। 

09:54 PM

करोड़ों वंचितों और पीड़ितों का सपना साकार

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पास होने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के पारित होते ही करोड़ों वंचितों और पीड़ितों के सपने आज साकार हो गए हैं। इन पीड़ि‍त लोगों की गरिमा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के अपने संकल्प के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का आभारी हूं। सभी समर्थन देने वालों को धन्‍यवाद देता हूं।

09:49 PM

तस्‍लीमा नसरीन ने सेकुलर हिंदुओं पर कसा तंज

प्रसिद्ध बांग्‍लादेशी लेखिका तस्‍लीमा नसरीन ने कहा, मेरे लज्जा उपन्‍यास लिखने पर भारतीय धर्मनिरपेक्ष उदारवादी वामपंथी हिंदुओं को नफरत हो गई है। लज्जा में मेरा अपराध था कि मैंने बांग्लादेश के अल्पसंख्यक हिंदुओं का बचाव किया। उनके लिए यह उत्पीड़ित मुसलमानों के लिए आंसू बहाना राजनीतिक रूप से सही है, लेकिन उत्पीड़ित गैर-मुसलमानों के लिए नहीं।

09:32 PM

पश्चिम बंगाल में NRC और CAB को लागू नहीं किया जाएगा

 टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, यह सरकार केवल बड़े वादे करती है लेकिन उनके सभी वादे विफल हो जाते हैं। ममता दी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि पश्चिम बंगाल में NRC और CAB को लागू नहीं किया जाएगा।

09:28 PM

बिल का समर्थन या विरोध करना सही नहीं

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर वोटिंग का वॉकआउट करने पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, मेरी पार्टी और मैंने महसूस किया कि जब जवाब ठीक से नहीं दिए जा रहे हैं तो बिल का समर्थन या विरोध करना सही नहीं है। हमने यह नहीं कहा कि शरणार्थियों को नागरिकता नहीं दी जानी चाहिए, उन्हें दी जानी चाहिए। लेकिन हमने कहा कि अगर यह वोट बैंक की राजनीति के लिए एक साजिश है और आपके खिलाफ आरोप लगाए जा रहे हैं, तो उन लोगों को 25 साल तक मतदान का अधिकार नहीं दिया जाना चाहिए। हमने यह नहीं कहा कि शरणार्थियों को नागरिकता नहीं दी जानी चाहिए, उन्हें दी जानी चाहिए। लेकिन हमने कहा कि अगर यह वोट बैंक की राजनीति के लिए एक साजिश है और आपके खिलाफ आरोप लगाए जा रहे हैं, तो उन लोगों को 25 साल तक मतदान का अधिकार नहीं दिया जाना चाहिए। दूसरे, यदि आप भारत की जनसंख्या और संसाधनों को देखते हैं, तो आप कितने लोगों को यहां ले सकते हैं? उन्होंने श्रीलंका में तमिल हिंदुओं पर रुख भी स्पष्ट नहीं किया। बहुत सारी चीजें हैं जो स्पष्ट नहीं हैं।

09:24 PM

पीएम मोदी ने जताया आभार

 नागरिकता संशोधन विधेयक पास होने के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा- आज हमारे देश के लिए ऐतिहासिक दिन है। राज्यसभा में बिल पास होने से खुश हूं और बिल के पक्ष में वोट करने वाले सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करता हूं।

नागरिकता संशोधन विधेयक पास होने के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा- 'आज हमारे देश के लिए ऐतिहासिक दिन है। राज्यसभा में बिल पास होने से खुश हूं और बिल के पक्ष में वोट करने वाले सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करता हूं।'
09:05 PM

हिंदू शरणार्थियों ने जश्न मनाया

राजस्थानः नागरिकता संशोधन विधेयक के संसद के दोनों सदनों से पास होने के बाद जैसलमेर में पाकिस्तानी हिन्दू शरणार्थियों ने जश्न मनाया।

09:05 PM

शिवसेना के वॉकआउट का स्‍वागत

 कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा, लोकसभा में वोट देने के बाद शिवसेना ने नागरिकता विधेयक पर मतदान नहीं किया, यह एक स्वागत योग्य घटनाक्रम है। 

09:02 PM

राज्‍यसभा स्‍थगित

 नागरिक संशोधन विधेयक के पास होने के बाद राज्यसभा को स्थगित कर दिया गया है।

08:58 PM

सोनिया गांधी ने कहा, संवैधानिक इतिहास का काला दिन

बिल के पास होने पर कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि यह संवैधानिक इतिहास का काला दिन है। इस बिल का पास होना कट्टरवादी और संकीर्ण मानसिकता के लोगों की जीत है।

 
08:46 PM

राज्‍यसभा में भी पास हुआ नागरिक बि‍ल

 नागरिकता संशोधन विधेयक राज्‍यसभा में भी पास हुआ। दोनों सदनों से विधेयक को मिली मंजूरी। पक्ष में 125 और विपक्ष में 105 वोट पड़े। 

08:41 PM

कई संशोधनों पर वोटिंग

 अभी नागरिकता संशोधन विधेयक पर कई संशोधनों पर वोटिंग हो रही है।

08:39 PM

राज्‍यसभा में वोटिंग के दौरान शिवसेना ने किया वॉकआउट

 शिवसेना ने राज्‍यसभा में नागरिकता विधेयक पर वोटिंग के दौरान वॉकआउट किया। शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत से यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने मतदान का बहिष्कार किया है, उन्‍होंने कहा कि हां, शिवसेना ने मतदान का बहिष्कार किया है।

08:04 PM

सलेक्ट कमिटी में भेजने का प्रस्ताव खारिज, शिवसेना ने वॉकआउट किया

राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन बिल में वोटिंग के दौरान संशोधन के लिए 14 प्रस्‍ताव दिए गए हैं। सलेक्ट कमिटी में भेजने का विपक्ष का प्रस्ताव खारिज हो गया। न भेजने के पक्ष में 124 वोट और भेजने के पक्ष में 99 वोट पड़े। शिवसेना ने वोटिंग के दौरान वॉकआउट किया। टीएमसी का संशोधन प्रस्‍ताव राज्‍यसभा में गिरा। टीएमसी का संशोधन प्रस्‍ताव 124/98 से खारिज हुआ। 

07:56 PM

राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर वोटिंग प्रकिया शुरू

 नागरिकता संशोधन विधेयक को सेलेक्ट कमिटी को भेजा जाए या नहीं, इस प्रस्ताव पर राज्यसभा में वोटिंग हो रही है। 

07:49 PM

कांग्रेस से ज्‍यादा अल्‍पसंख्‍यकों पर खर्च किए

 राज्‍यसभा के सांसदों के सवालों का जवाब दे रहे हैं गृह मंत्री अमित शाह।  अमित शाह बोले, 2013-14 में कांग्रेस सरकार के अंतिम बजट में अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए 3,500 करोड़ रुपये थे। नरेन्द्र मोदी जी की सरकार में 2019-20 में 4,700 करोड़ रुपये दिए गए। हमारे देश का राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति जैसे उच्च पदों पर अल्पसंख्यक आसीन हो सकता है। 

07:36 PM

पाक-अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश के अल्‍पसंख्‍यकों का किया गया उत्‍पीड़न

 अमित शाह बोले, पाकिस्‍तान में सिर्फ 20 हिंदू धर्मस्‍थल बचे हैं। पाकिस्तान में हिन्दू-सिख लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जाता है। अफगानिस्तान में भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ इसी तरह के जुल्म किए गए। पाकिस्‍तान में ईसाइयों के साथ बुरा बर्ताव हो रहा है।  

07:29 PM

कांग्रेस और पाक के नेताओं के बयान एक जैसे

 अमित शाह बोले, कांग्रेस के नेताओं के बयान और पाकिस्तान के नेताओं विशेषकर इमरान खान के बयान कई बार घुलमिल जाते हैं। दोनों के बयान एक जैसे हैं। अनुच्‍छेद 370 को हटाने के समय भी पाकिस्‍तान की भाषा बोल रहे थे। अनुच्‍छेद 370, एयरस्ट्राइक, कश्मीर और नागरिकता संशोधन विधेयक पर पाकिस्तान के नेताओं और कांग्रेस के नेताओं के बयान एक समान हैं। कांग्रेस के नेताओं के बयान को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने यूएन में कोट किया।  अमित शाह के इस बयान के बाद कांग्रेसी सांसदों ने सदन में जमकर हंगामा किया और बयान वापस लेने की मांग की।

07:27 PM

कांग्रेस और पाक के नेताओं के बयान एक जैसे

 अमित शाह बोले, कांग्रेस के नेताओं के बयान और पाकिस्तान के नेताओं विशेषकर इमरान खान के बयान कई बार घुलमिल जाते हैं। दोनों के बयान एक जैसे हैं। 

07:25 PM

असम समझौते का पालन करेंगे

 अमित शाह बोले, हम असम समझौते का पूरी तरह पालन करेंगे। असम की संस्कृति की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है और हम इसे पूरा करेंगे। असम में क्‍लॉज के लिए कमेटी बनाई है। 

07:22 PM

इस बिल का भारत के मुसलमानों की नागरिकता से कोई संबंध नहीं

 अमित शाह बोले, इस बिल में मुसलमानों का कोई अधिकार नहीं जाता। ये नागरिकता देने का बिल है, नागरिकता लेने का बिल नहीं है। मैं सबसे कहना चाहता हूं कि भ्रामक प्रचार में मत आइए। इस बिल का भारत के मुसलमानों की नागरिकता से कोई संबंध नहीं है।

07:21 PM

पीड़ितों को न्याय करने के लिए है यह बिल

 अमित शाह बोले, लाखों-करोड़ों लोग नर्क की यातना में जी रहे थे। क्योंकि वोट बैंक के लालच के अंदर आंखे अंधी हुई थी, कान बहरे हुए थे, उनकी चीखें नहीं सुनाई पड़ती थी। नरेन्द्र मोदी जी ने केवल और केवल पीड़ितों को न्याय करने के लिए ये बिल लेकर आए हैं।  

07:20 PM

70 सालों बाद नरेंद्र मोदी जी ने न्‍याय किया

 अमित शाह बोले, इतिहास तय करेगा कि 70 साल से लोगों को भगवान के भरोसे छोड़ दिया था। इसको न्याय नरेन्द्र मोदी जी ने दिया, इतिहास इसको स्वर्ण अक्षरों से लिखेगा। 

07:18 PM

देश कभी मुस्लिम मुक्त नहीं होगा

 अमित शाह बोले, मोदी सरकार देश के संविधान पर भरोसा रखती है और मैं भरोसा दिलाता हूं कि यह देश कभी मुस्लिम मुक्त नहीं होगा। मुझे आइडिया ऑफ इंडिया की बात मत बताइए। मैं भी यहीं पैदा हुआ हूं और मेरी सात पुश्तें यहीं पैदा हुई हैं। मुझे आइडिया ऑफ इंडिया का अंदाजा है।

07:14 PM

हमारे आंख-कान खुले हैं

 अमित शाह बोले, कपिल सिब्बल ने कहा कि आपको कैसे पता कि जो लोग आ रहे हैं वे धार्मिक आधार पर पीड़ित हैं। हमें इसलिए पता हैं क्योंकि हमारे आंख कान खुले हैं, हमने वोटबैंक के लिए अपने आंख कान बंद नहीं कर रखे हैं। सिब्बल जी ने कहा कि देश का मुसलमान आपसे नहीं डरता है। मैं कहता हूं डरना भी नहीं चाहिए, बस आप उन्हें डराने की कोशिश मत कीजिए। वे कहते हैं कि इस बिल से मुसलमानों का अधिकार छिन जाएगा, लेकिन मैं सबको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि इस बिल से किसी का भी अधिकार नहीं छिनेगा।

07:12 PM

अनुच्‍छेद 371 को इस बिल की वजह से कोई दिक्कत नहीं होगी

 अमित शाह बोले, मैं सिक्किम और नॉर्थ ईस्ट के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि अनुच्‍छेद 371 को इस बिल की वजह से कोई दिक्कत नहीं होगी। हम कहीं से भी इस अनुच्‍छेद को नहीं हटाने जा रहे हैं।

07:11 PM

रोहिंग्याओं पर हमारा मत स्पष्ट है

 गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- जहां तक रोहिंग्या का सवाल है तो वे लोग सीधे हमारे देश में नहीं आते हैं। वे पहले बांग्लादेश जाते हैं फिर वहां से घुसपैठ करके आते हैं। रोहिंग्याओं पर हमारा मत एक स्पष्ट है।

07:09 PM

शिवसेना पर साधा निशाना

 शिवसेना पर निशाना साधते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- लोग सत्ता के लिए कैसे-कैसे रंग बदल लेते हैं। शिवसेना ने लोकसभा में इसका समर्थन किया तो फिर एक रात में ऐसा क्या हो गया जो आज विरोध में खड़े हैं।

07:08 PM

मनमोहन ने भी बांग्‍लादेश में उत्‍पीड़न का किया था जिक्र

 अमित शाह बोले, डॉ मनमोहन सिंह ने भी पहले इसी सदन में कहा था कि वहां के अल्पसंख्यकों को बांग्लादेश जैसे देशों में उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है। उनको हालात मजबूर करते हैं तो हमारा नैतिक दायित्व है कि उन अभागे लोगों को नागरिकता दी जाए। 

07:07 PM

विपक्ष के सांसदों का हंगामा

 गृह मंत्री अमित शाह ने जिन्ना का जिक्र करते हुए उनके नाम के पीछे जी लगा दिया जिसके बाद विपक्ष के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। हालांकि थोड़ी देर में ही सभी शांत हो गए।

07:06 PM

कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश के विभाजन को क्‍यों स्‍वीकार किया

 अमित शाह बोले, आनंद शर्मा ने कहा कि देश का बंटवारा सावरकर के एक बयान की वजह से हुआ था, लेकिन पूरा देश जानता है कि देश का बंटवारा जिन्ना और उनकी मांग की वजह से हुआ था।लेकिन कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश के विभाजन को क्‍यों स्‍वीकार किया।    

07:01 PM

कांग्रेस की अलग-अलग भूमिका में अलग-अलग सिद्धांत

अमित शाह बोले, कांग्रेस पार्टी अजीब प्रकार की पार्टी है। सत्ता में होती है तो अलग-अलग भूमिका में अलग-अलग सिद्धांत होते हैं। हम तो 1950 से कहते आए हैं कि अनुच्छेद 370 नहीं होना चाहिए। 

 

 

07:00 PM

ममता बनर्जी का नाम लेते ही टीएमसी सांसदों का हंगामा

 गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का जिक्र करते हुए कहा कि बांग्लादेशी घुसपैठ का जिक्र ममता बनर्जी ने 2005 में किया था। हालांकि ममता बनर्जी का नाम लेते ही टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन समेत पार्टी के अन्य सदस्यों ने हंगामा करना शुरू कर दिया।

06:53 PM

अनुच्छेद-14 कानून बनाने से नहीं रोकता

 अमित शाह ने कहा, अनुच्छेद-14 में जो समानता का अधिकार है वो ऐसे कानून बनाने से नहीं रोकता जो रीजनेबल क्लासिफिकेशन के आधार पर है। यहां रीजनेबल क्लासिफिकेशन आज है। हम एक धर्म को ही नहीं ले रहे हैं, हम तीनों देशों के सभी अल्पसंख्यकों को ले रहे हैं और उन्हें ले रहे हैं जो धर्म के आधार पर प्रताड़ित हैं।

06:51 PM

इस बिल से किसी की नागरिकता छिनने नहीं जा रही

 अमित शाह बोले, कपिल सिब्बल कह रहे थे कि मुसलमान आपसे नहीं डरता है। मैं भी तो यही कह रहा हूं कि भारत में रहने वाले किसी भी अल्पसंख्यक को, विशेषकर मुस्लिम भाइयों और बहनों को डरने की जरूरत नहीं है। इस बिल से किसी की नागरिकता छिनने नहीं जा रही है। इस देश के गृह मंत्री पर सभी का भरोसा होना चाहिए, फिर वे बहुसंख्यक हो या अल्पसंख्यक। जब इंदिरा जी ने 1971 में बांग्लादेश के शरणार्थियों को स्वीकारा, तब श्रीलंका के शरणार्थियों को क्यों नहीं स्वीकारा। समस्याओं को उचित समय पर ही सुलझाया जाता है। इसे राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए। दोनों बड़े वरिष्ठ वकील हैं सुप्रीम कोर्ट के। दोनों संसद को डरा रहे हैं कि संसद के दायरे में कोर्ट घुस जाएगा भला। कोर्ट ओपन है साहब। कोई भी व्यक्ति अदालतों में जा सकता है। हमें इससे डरना नहीं चाहिए। हमारा काम अपनी विवेक, बुद्धि से कानून बनाना है और जो हमने किया है और मुझे विश्वास है कि यह कानून अदालत में भी सही पाया जाएगा।

06:49 PM

अल्‍पसंख्‍यकों को इस बिल से डरने की जरूरत नहीं

 अमित शाह बोले, कांग्रेस देश के मुसलमानों को न डराए। कांग्रेस की अलग-अलग भूमिका के लिए अलग-अलग सिद्धांत है। अल्‍पसंख्‍यकों को इस बिल से डरने की जरूरत नहीं। मुस्लिम को नहीं लाने पर क्‍यों सवाल किए जा रहे हैं। मुसलमानों के आने पर धर्मनिरपेक्ष साबित होंगे। 

06:46 PM

प्रताड़ित लोग सरकार की प्राथमिकता

 अमित शाह बोले, हमारे लिए प्रताड़ित लोग प्राथमिकता हैं जबकि विपक्ष के लिए प्रताड़ित लोग प्राथमिकता नहीं हैं। आज नरेन्द्र मोदी जी जो बिल लाए हैं, उसमें निर्भीक होकर शरणार्थी कहेंगे कि हां हम शरणार्थी हैं, हमें नागरिकता दीजिए और सरकार नागरिकता देगी। जिन्होंने जख्म दिए वही आज पूछते हैं कि ये जख्म क्यों लगे। 

06:44 PM

पहले भी कर्इ बार नागरिकता बिल में किया गया संशोधन

 अमित शाह बोले, वहां लोगों को चुनाव लड़ने से भी रोका गया, उनकी संख्या लगातार कम होती रही और यहां राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, चीफ जस्टिस जैसे कई उच्च पदों पर अल्पसंख्यक रहे। यहां अल्पसंख्यकों का संरक्षण हुआ। मैं पहली बार नागरिकता के अंदर संशोधन लेकर नहीं आया हूं, कई बार हुआ है। जब श्रीलंका के लोगों को नागरिकता दी तो उस समय बांग्लादेशियों को क्यों नहीं दी? जब युगांडा से लोगों को नागरिकता दी तो बांग्लादेश और पाकिस्तान के लोगों को क्यों नहीं दी? इस बिल की वजह से कई धर्म के प्रताड़ित लोगों को भारत की नागरिकता मिलेगी, लेकिन विपक्ष का ध्यान सिर्फ इस बात पर कि मुस्लिम को क्यों नहीं लेकर आ रहे हैं? आपकी पंथनिरपेक्षता सिर्फ मुस्लिमों पर आधारित होगी लेकिन हमारी पंथ निरपेक्षता किसी एक धर्म पर आधारित नहीं है। इस बिल में उनके लिए व्यवस्था की गई है जो पड़ोसी देशों में धार्मिक आधार पर प्रताड़ित किए जा रहे हैं। जिनके लिए वहां अपनी जान बचाना, अपनी माताओं-बहनों की इज्जत बचाना मुश्किल है। ऐसे लोगों को यहां की नागरिकता देकर हम उनकी समस्या को दूर करने के प्रयास कर रहे हैं।

06:41 PM

नेहरू-लियाकत समझौते में अल्‍पसंख्‍यकों के साथ न्‍याय नहीं हुआ

 अमित शाह बोले, नेहरू-लियाकत समझौते के तहत दोनों पक्षों ने स्वीकृति दी कि अल्पसंख्यक समाज के लोगों को बहुसंख्यकों की तरह समानता दी जाएगी, उनके व्यवसाय, अभिव्यक्ति और पूजा करने की आजादी भी सुनिश्चित की जाएगी, ये वादा अल्पसंख्यकों के साथ किया गया। लेकिन वे वादे पूरे नहीं हुए। 

06:40 PM

देश की समस्याओं का समाधान करना हमारा काम

 अमित शाह ने कहा, हमने किसी के इरादों पर शंका नहीं की। इसे राजनीतिक दृष्टिकोण से नहीं देखना चाहिए। हम ध्यान भटकाने के लिए नहीं आए हैं। ये बिल 2015 में लेकर आए थे। पहले की सरकारों ने समाधान करने की कोशिश नहीं की। हम चुनावी राजनीति अपने दम पर लड़ते हैं। देश की समस्याओं का समाधान करना हमारा काम है। सरकारों का काम है। 

06:32 PM

समस्‍याओं को सुलझाने के लिए सत्‍ता में आए हैं

 अमित शाह ने कहा, हमारे पास 5 साल के लिए बहुमत है, हम भी चाहते तो बाकी की सरकारों की तरह काम कर लेते, लेकिन मोदी सरकार देश की स्थिति को सुधारने के लिए आई है। हम देश की समस्याओं को सुलझाने के लिए सत्ता में आए हैं।

06:25 PM

बंटवारा न हुआ होता तो यह बिल नहीं आता

नागरिकता बिल पर सवालों के जवाब दे रहे हैं गृह मंत्री अमित शाह। अमित शाह ने कहा कि कुछ सदस्यों ने बिल को असंवैधानिक बताया। मैं सभी का जवाब दूंगा। अगर इस देश का बंटवारा नहीं होता तो ये बिल नहीं लाना पड़ता। बंटवारे के बाद पैदा हुए हालात के कारण ये बिल लाना पड़ा है। धर्म के आधार पर विभाजन सबसे बड़ी भूल है। देश की समस्यायों का समाधान लाने के लिए मोदी सरकार आई है।

06:24 PM

लोगों की मदद के लिए लाया गया कानून

 केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- मैंने कश्मीर जाकर वहां के कैंपों के हालात देखें हैं। उन लोगों को रहने के लिए कैंप तक नहीं मिले थे, नागरिकता तो बहुत दूर की बात है। आज हमारी सरकार ऐसे लोगों की मदद के लिए कानून लेकर आई है। हमारा ये बिल कानून सम्मत है, संविधान के अनुसार है और पूरी तरह वैध है।

06:18 PM

नागरिकता बिल है संवैधानिक

 केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- संसद को नागरिकता पर कानून बनाने के अधिकार है। अनुच्‍छेद 14 का हवाला देकर बार-बार बिल को असंवैधानिक बताया जा रहा है जबकि ये वास्तविकता नहीं है। मैं जानना चाहता हूं कि आखिर ये बिल कहां से असंवैधानिक है? 

06:15 PM

कानून मंत्रालय ने दी है बिल को स्‍वीकृति

नागरिकता संशोधन विधेयक पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- विपक्ष के कुछ लोगों का सवाल है कि क्या इस बिल को कानून मंत्री की स्वीकृति मिली है तो मैं उनको बताना चाहता हूं कि हमारी सरकार में आने वाला कोई भी बिल कानून मंत्रालय की स्वीकृति लेकर ही आता है।

06:11 PM

श्रीलंका और भूटान को क्‍यों नहीं शामिल किया गया

 कांग्रेस नेता  गुलाम नबी आजाद ने कहा- इस बिल में श्रीलंका के हिन्दुओं को क्यों नहीं शामिल किया गया। भूटान से आने वाले ईसाइयों को शामिल क्यों नहीं किया गया। गृह मंत्री का कहना है कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में हिन्दुओं का उत्पीड़न हुआ है, लेकिन अफगानिस्तान में जितना मुस्लिम महिलाओं का उत्पीड़न हुआ है उतना किसी का नहीं हुआ है। बुर्का न पहने पहनने पर तालिबान वाले उनको खड़ा करके सीधे मार देते थे। असम का डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी में इस वक्त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, आगजनी हो रही है। नगालैंड और त्रिपुरा जल रहा है और आप कह रहे हैं कि इस बिल से पूरा देश खुश है? पूर्वोत्तर के ज्यादातर राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। असम में सेना की टुकड़ियां तैनात की जा रही हैं। अगर सबकुछ सही है और लोग इस बिल से खुश हैं तो ऐसा क्यों हो रहा है?

05:02 PM

पूर्वोत्‍तर के लोगों की समस्‍याओं का समाधान

 नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, पूर्वोत्तर के लोगों की चिंताओं को अच्छी तरह से संबोधित किया जा रहा है।

05:00 PM

नागरिकता बिल का समर्थन करेगी बीजेडी

 नागरिकता बिल पर बीजेडी के प्रसन्ना आचार्य ने कहा, हमारा रुख वही है जो लोकसभा में था। हम बिल का समर्थन कर रहे हैं लेकिन हम चाहते हैं कि बिल में कुछ संशोधन हो जैसे श्रीलंका में।

04:50 PM

जेडीएस नागरिकता बिल का विरोध करेगी

 जेडीएस के डी कुपेन्द्र रेड्डी ने कहा, यह विधेयक इस देश में हमारी धर्मनिरपेक्षता नीति को कमजोर करेगा। मैं इस विधेयक का कड़ा विरोध करता हूं। मेरा सुझाव है कि विधेयक को जांच के लिए संसद की एक प्रवर समिति को भेजा जाए।

04:48 PM

नागरिकता बिल का समर्थन करेगी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी

 वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वी विजयसाई रेड्डी ने कहा, हमारी पार्टी बिल का समर्थन करती है। 

 
04:46 PM

एक संप्रदाय का देश बनाने की कोशिश करना बेवकूफी : कमल हासन

अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन की पार्टी मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर कहा- भारत को किसी एक संप्रदाय का देश बनाने की कोशिश करना बेवकूफी है। यंग इंडिया जल्द ही ऐसी योजनाओं को खारिज कर देगा। यह आपकी पुरानी योजनाओं का आदिम भारत नहीं है।  हमारा कर्तव्य है कि यदि कोई गलती हो तो संविधान में संशोधन करें, लेकिन साफ सुथरे संविधान में संशोधन करने का प्रयास विश्वासघात है। केंद्र सरकार का कानून और एक स्वस्थ व्यक्ति की सर्जरी का प्रयास करने का प्लान एक समान है। ऐसा करने में असफल होने वाले फिर से प्रयास कर रहे हैं।   

 
04:42 PM

शिवसेना वोटिंग से वॉकआऊट करेगी

शिवसेना नागरिकता संशोधन बिल का राज्यसभा में नहीं करेगी समर्थन, मगर ख़िलाफ़ में भी नहीं डालेगी वोट, वोटिंग से वाकआऊट करेगी।  
04:26 PM

राज्यसभा में आम आदामी पार्टी के नेता संजय सिंह

राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर कहा कि मैं इस विधेयक का विरोध कर रहा हूं क्योंकि यह बाबा साहेब अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान के खिलाफ है। यह संविधान की प्रस्तावना के खिलाफ है। यह महात्मा गांधी और भगत सिंह के सपनों के भारत के खिलाफ है। 

04:17 PM

राज्यसभा में MDMK के सांसद वाइको

 राज्यसभा में MDMK के सांसद वाइको ने  नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर कहा कि यदि यह अप्रिय, घृणित, अलोकतांत्रिक, अनुचित, असंवैधानिक विधेयक इस सदन में आज पारित हो जाता है, तो यह राज्यसभा के इतिहास में एक काला अध्याय बन जाएगा।

04:04 PM

राज्यसभा में कपिल सिब्बल

 राज्यसभा में कांग्रेस के नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि जिनके पास भारत का कोई विचार नहीं है, वे भारत के विचार की रक्षा नहीं कर सकते।

03:59 PM

गृह मंत्री आरोप वापस लें- कपिल सिब्बल

राज्यसभा में कांग्रेस के नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि मैं गृह मंत्री से अनुरोध करता हूं कि उस आरोप को वापस लें। क्योंकि हम कांग्रेसी उस एक राष्ट्र में विश्वास करते हैं, जिसपर आप विश्वास नहीं करते। 

03:56 PM

मुझे समझ नहीं आता कि गृह मंत्री ने कौन सी इतिहास की किताबें पढ़ी हैं - सिब्बल

कांग्रेस ने धर्म के आधार पर विभाजन की अनुमति नहीं दी होती तो इस विधेयक की जरूरत नहीं होती। अमित शाह के इस बयान पर जवाब देते हुए कांग्रेस के नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि मुझे समझ नहीं आता कि गृह मंत्री ने कौन सी इतिहास की किताबें पढ़ी हैं। दो-राष्ट्र सिद्धांत हमारा सिद्धांत नहीं है। यह सावरकर द्वारा बनाई गई थी।

 
03:45 PM

राज्यसभा में पीडीपी नेता मीर एम फैयाज

 नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर राज्यसभा में पीडीपी नेता मीर एम फैयाज ने कहा कि मैं इस विधेयक का विरोध करने के लिए खड़ा हूं। जब से यह सरकार सत्ता में आई है, तब से इसने ट्रिपल तालाक और अनुच्छेद 370 पर कदम उठाकर मुसलमानों को निशाना बनाया है। ये सरकार जब से बनी है ये मुसलमान के पीछे पड़ी है।

03:39 PM

AIADMK का समर्थन

 AIADMK नेता डी. जयकुमार ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर कहा कि विधेयक श्रीलंकाई तमिलों और तमिलनाडु के खिलाफ नहीं है। हम संसद में कैब का समर्थन करते हैं।

03:37 PM

बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा

 बसपा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि हमारी पार्टी नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 का विरोध करती है। आप मुसलमानों को छोड़कर अनुच्छेद 14 का उल्लंघन क्यों कर रहे हैं? मुसलमानों को बाहर रखा जाना इसकी एकमात्र समस्या है।

03:31 PM

हमें अपने राष्ट्रवाद या हिंदुत्व पर किसी भी प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं - राउत

संजय राउत ने कहा कि हमें अपने राष्ट्रवाद या हिंदुत्व पर किसी भी प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है। जिस स्कूल में आप पढ़ते हो, हम उस स्कूल के हेडमास्टर हैं। हमारे स्कूल के हेडमास्टर बालासाहेब ठाकरे थे, अटल जी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी भी थे, हम सबको मानते हैं।

03:28 PM

राज्यसभा में संजय राउत

संजय राउत ने कहा कि मैं कल से सुन रहा हूं कि जो लोग इस विधेयक का समर्थन नहीं करते हैं, वे राष्ट्र विरोधी हैं और जो लोग इसका समर्थन करते हैं वे राष्ट्रवादी हैं।

03:21 PM

राज्यसभा में संजय राउत

संजय राउत ने राज्यसभा में कहा कि मजबूत पीएम और हम पर हमारी आशा है। क्या इस बिल के पास होने के बाद आप घुसपैठियों को बाहर निकालेंगे? अगर शरणार्थियों को स्वीकार करते हैं तो उस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। क्या उनको मताधिकार मिलेंगे?

 
02:59 PM

सुप्रीम कोर्ट इस बिल का भविष्य तय करेगी- चिदंबरम

राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर विपक्ष का हमला जारी है। कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम का कहना है कि सरकार जो बिल ला रही, ये पूरी तरह से गैर-संवैधानिक है। इसलिए यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि वही पास करें जो सही हो, अगर गैर-संवैधानिक बिल को हम पास करते हैं तो बाद में सुप्रीम कोर्ट इस बिल का भविष्य तय करेगी।

02:52 PM

उत्तर पूर्व के लोगों को बिल को लेकर शंका- विश्वजीत दैमारी

बीपीएफ सांसद विश्वजीत दैमारी ने राज्‍यसभा में कहा कि उत्तर पूर्व के लोगों को इस नागरिक संशोधन विधेयक को लेकर शंका है, इसलिए वहां विरोध प्रदर्शन चल रहा है। बाहरी लोगों की वजह से वहां स्थानीय लोग हाशिए पर चले गए थे। बाहर को लोग शरणार्थी के तौर पर आए थे, उन्हें अगर नागरिकता मिल गई तो वहां क्या होगा।

02:34 PM

राज्य सभा में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर CPI

राज्य सभा में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पर CPI के सांसद TK रंगराजन ने कहा कि मान लीजिए कि आप कानून बनाते हैं और इसका अल्पसंख्यकों पर होने वाले किसी भी असर के लिए कौन जिम्मेदार होगा? इसलिए मेरी पार्टी इसका विरोध करती है। देश को खराब न करें, संविधान को खराब न करें, यही मेरा अनुरोध है।

02:30 PM

AIADMK का समर्थन

 AIADMK के सांसद एसआर बालासुब्रमण्यम ने कहा कि हमें कुछ चिंताएं हैं, लेकिन कुल मिलाकर हम इस बिल का समर्थन कर रहे हैं।

02:20 PM

बिल को वापस लिया जाना चाहिए- टीआरएस सांसद

तेलंगाना राष्ट्र समिति के सांसद डॉ. केशव राव ने राज्यसभा में कहा कि यह विधेयक भारत के विचार को चुनौती देता है और न्याय के प्रत्येक आदर्श को नकारता है। इस बिल को वापस लिया जाना चाहिए।

02:13 PM

जेडीयू ने किया बिल का समर्थन

राज्यसभा में जेडीयू के आरसीपी सिंह ने कहा कि हम इस बिल का समर्थन करते हैं। यह बिल बहुत स्पष्ट है, यह हमारे तीन पड़ोसी देशों से उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को नागरिकता देता है, लेकिन यहां हमारे भारतीय मुस्लिम भाइयों पर बहस चल रही है।

02:00 PM

सरकार जिन्ना के सपने को पूरा करने की कोशिश कर रही है- सपा सांसद

राज्यसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली खान ने कहा कि इस नागरिकता संशोधन विधेयक और एनआरसी के माध्यम से हमारी सरकार जिन्ना के सपने को पूरा करने की कोशिश कर रही है। याद कीजिए, 1949 में सरदार पटेल ने कहा था कि हम भारत में वास्तव में धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र की नींव रख रहे हैं।

01:53 PM

नागरिकता संशोधन विधेयक पर चर्चा में 8 वक्ता भाग ले रहे हैं

राज्यसभा के उपाध्यक्ष हरिवंश ने कहा कि व्यापार सलाहकार समिति ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर चर्चा के लिए छह घंटे आवंटित करने का निर्णय लिया है। चर्चा में 48 वक्ता भाग ले रहे हैं।

01:40 PM

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन

 तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि मैंने पढ़ा कि पीएम ने कहा कि यह सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। मैं आपको बताता हूं कि यह कहां लिखा जाएगा। यह राष्ट्र पिता की कब्र पर लिखा जाएगा, लेकिन किस राष्ट्र के पिता की कब्र पर? कराची में जिन्ना की कब्र पर।

01:37 PM

राज्यसभा में जेपी नड्डा

भाजपा सांसद जेपी नड्डा ने राज्यसभा में कहा 2003 में राज्यसभा में डॉ. मनमोहन सिंह ने तत्कालीन डिप्टी पीएम आडवाणी जी से कि बांग्लादेश जैसे देशों में शरणार्थियों के उत्पीड़न अल्पसंख्यकों पर अत्याचार को लेकर कहा था कि हमें उन्हें नागरिकता देने में अधिक उदार दृष्टिकोण रखना चाहिए। जो उन्होंने कहा अब हम उसका पालन कर रहे हैं। 

01:33 PM

तानाशाही के संकेतों से सावधान रहें- डेरेक ओ ब्रायन

 तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि 84 साल पहले, नाजी जर्मनी ने एक कानून पारित किया था और आज हम सदन में जो कर रहे हैं उसमें समानता है। तानाशाही के संकेतों से सावधान रहें।

 
01:32 PM

बंगालियों को देशभक्ति सिखाने की कोशिश न करें- टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि हमें यह सिखाने की कोशिश न करें कि बंगाली होने का मतलब क्या है। हम आज इन सभी लोगों को देख रहे हैं कि हमें यह सिखाने की कोशिश की जा रही है कि सच्चा बंगाली होने का क्या मतलब है और देशभक्ति का क्या मतलब है। हमें राष्ट्रवाद और देशभक्ति सिखाने की कोशिश न करें। ब्रिटिश जेलों के रिकॉर्ड को देखें कि देशभक्त बंगाली कैसे होते हैं। आप हमें सिखाने वाले कौन हैं?

 
01:22 PM

बिल समानता के अधिकार को प्रभावित नहीं करता- जेपी नड्डा

जेपी नड्डा ने राज्यसभा में तर्क दिया है कि नागरिकता विधेयक समानता के अधिकार को प्रभावित नहीं करता है, बल्कि यह उन उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों की रक्षा करता है, जिन्हें अपने देशों से भागने के लिए मजबूर किया जा रहा है।
01:15 PM

पाकिस्तान ने अल्पसंख्यकों को सताया- जेपी नड्डा

 भाजपा सांसद जेपी नड्डा ने कहा कि अन्य राष्ट्रों में अल्पसंख्यक भारत में बहुमत में हैं और भारत के अल्पसंख्यक पाकिस्तान और बांग्लादेश के इस्लामी राष्ट्रों में बहुसंख्यक हैं। भारत ने अल्पसंख्यकों की रक्षा की है और पाकिस्तान ने अल्पसंख्यकों को सताया है।

01:13 PM

जेपी नड्डा बोले- आनंद शर्मा के भाषण में तथ्य़ों की कमी दिखी

 आनंद शर्मा को जवाब देते हुए भाजपा सांसद जेपी नड्डा ने कहा कि इस विधेयक से लाखों लोगों को सम्मान मिलेगा। आनंद शर्मा के भाषण में तथ्य़ों की कमी दिखी।  

01:03 PM

राज्यसभा में कांग्रेस के आनंद शर्मा

राज्यसभा में कांग्रेस के आनंद शर्मा ने कहा कि हमारे धर्म के अनुसार हम पुनर्जन्म में विश्वास करते हैं और कहा जाता है कि हम अपने बुजुर्गों से मिलते हैं। इसलिए अगर सरदार पटेल मोदी जी से मिलते हैं, तो वे उनसे बहुत नाराज होंगे, गांधी जी उदास होंगे, लेकिन पटेल वास्तव में बहुत नाराज होंगे।

12:57 PM

लोकसभा में रविशंकर प्रसाद

 सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में कहा कि हम कल एक प्रस्ताव लाएंगे कि दोनों सदनों की एक संयुक्त चयन समिति को डेटा संरक्षण विधेयक पर विचार-विमर्श करना चाहिए।

12:55 PM

राज्यसभा में आज लंच ब्रेक नहीं

 राज्यसभा में आज लंच ब्रेक नहीं होगा। नागरिकता संशोधन विधेयक पर बहस जारी है।

12:53 PM

बिल को लेकर जल्दबाजी क्यों - आनंद शर्मा

कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा ने कहा कि बिल को लेकर जल्दबाजी क्यों मची है। संसदीय कमेटी के पास भेजने के बाद इसे लाया जाता। 72 साल में पहली बार ऐसा हुआ है। इसका विरोध होना ही चाहिए। यह बिल लोगों को बांटने वाला है। 

12:36 PM

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि आप जो विधेयक लाए हैं, वह भारतीय संविधान की नींव पर हमला है, यह भारत गणराज्य पर हमला है। इससे भारत की आत्मा आहत होती है। यह हमारे संविधान और लोकतंत्र के खिलाफ है। यह नैतिकता के आधार पर विफल है।

12:32 PM

राज्यसभा में अमित शाह

राज्यसभा में अमित शाह ने कहा कि 1985 में, असम समझौता हुआ। राज्य की स्वदेशी संस्कृति की रक्षा के लिए खंड 6 में प्रावधान है। मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि खंड 6 की निगरानी के लिए समिति के माध्यम से एनडीए सरकार असम के अधिकारों की रक्षा करेगी। ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन कमेटी का हिस्सा है।

12:27 PM

मिजोरम में लागू नहीं होगा विधेयक

 गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि नागरिकता विधेयक मिजोरम में लागू नहीं होगा। 

 
12:26 PM

भारत दुनिया भर के मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता नहीं दे सकता

अमित शाह ने कहा कि भारत दुनिया भर के मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता नहीं दे सकता है, उत्पीड़न का सामना करने वाले 3 देशों के अल्पसंख्यकों के उद्देश्य से ये बिल लाया गया है। 

12:25 PM

अल्पसंख्यकों को पूरी सुरक्षा मिलेगी- अमित शाह

 गृह मंत्री अमित शाह राज्यसभा में कहा कि भारत के किसी भी मुस्लिम को इस विधेयक के कारण चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अगर कोई आपको डराने की कोशिश करे तो घबराएं नहीं।नरेंद्र मोदी सरकार संविधान के अनुसार काम कर रही है। अल्पसंख्यकों को पूरी सुरक्षा मिलेगी।

12:19 PM

राज्यसभा में अमित शाह

राज्यसभा में अमित शाह ने कहा कि भारत के मुसलमान भारतीय नागरिक थे, हैं और रहेंगे। 

12:17 PM

यह बिल भारत के मुसलमानों के खिलाफ नहीं- अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि गलत सूचना फैलाई गई कि यह बिल भारत के मुसलमानों के खिलाफ है। मैं यह कहते हुए लोगों से पूछना चाहता हूं कि यह बिल भारतीय मुसलमानों से कैसे संबंधित है? वे भारतीय नागरिक हैं और हमेशा रहेंगे, उनके साथ कोई भेदभाव नहीं होगा।

12:16 PM

अमित शाह ने वोट बैंक की राजनीति के आरोप को खारिज किया

 अमित शाह ने वोट बैंक की राजनीति के आरोप को खारिज किया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने घोषणा पत्र में इस तरह के कानून लाने का इरादा जताया।

12:10 PM

पाकिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक अल्पसंख्यकों की आबादी में गिरावट

गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि पाकिस्तान और वर्तमान बांग्लादेश दोनों में धार्मिक अल्पसंख्यकों की आबादी में लगभग 20% की गिरावट आई है।  धार्मिक अल्पसंख्यक या तो वे मारे गए या वे शरण लेने के लिए भागकर भारत आ गए।

12:07 PM

सेलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए बिल

 नागरिकता संशोधन विधेयक को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने के लिए विपक्ष ने प्रस्ताव दिया।

12:05 PM

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 राज्यसभा में पेश

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में पेश कर दिया है। सदन में बिल पर चर्चा शुरू हो गई है। 

11:26 AM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंचे

 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंचे। नागरिकता संशोधन विधेयक आज दोपहर 12 बजे राज्यसभा में पेश किया जाएगा।

 
11:23 AM

वोटबैंक की राजनीति नहीं होनी चाहिए- संजय राउत

संजय राउत ने कहा कि वोटबैंक की राजनीति नहीं होनी चाहिए, यह सही नहीं है। फिर से एक हिंदू-मुस्लिम विभाजन बनाने का प्रयास न करें। इसके अलावा श्रीलंका के तमिल हिंदुओं के लिए इस बिल में कुछ भी नहीं है।

 
11:15 AM

संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो हमारा रुख अलग हो सकता है- संजय राउत

राज्यसभा में शिवसेना सांसद संजय राउत ने  नागरिकता संशोधन विधेयक पर कहा कि हमें इस बिल पर अपनी शंकाओं को दूर करना होगा, अगर हमें संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो हमारा रुख लोकसभा में हमने जो किया उससे अलग हो सकता है।

11:10 AM

नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ तेजस्वी यादव का विरोध प्रदर्शन

राजद नेता तेजस्वी यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ पटना में विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि सीएबी असंवैधानिक है। यह भारत के संविधान में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि देश को धर्म के आधार पर विभाजित नहीं किया जा सकता है।

10:55 AM

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद प्रह्लाद जोशी

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि पीएम मोदी ने सभी सांसदों से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में किसानों और व्यापारियों के सुझाव लेने और वित्त मंत्री को प्रतिक्रिया देने को कहा।

10:45 AM

नागरिकता संशोधन विधेयक को सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा पीएम मोदी

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया, पीएम मोदी ने कहा कि धर्म के आधार पर सताए गए लोगों के लिए नागरिकता संशोधन विधेयक को सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।

10:36 AM

दोपहर 12 बजे राज्यसभा में पेश होगा विधेयक

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक आज दोपहर 12 बजे राज्यसभा में पेश किया जाएगा और इसे बहुमत के साथ बड़े आराम से सदन में पारित कराया जाएगा।

10:35 AM

पीएम मोदी बोले- नागरिकता संशोधन विधेयक एक ऐतिहासिक विधेयक है

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा नागरिकता संशोधन विधेयक एक ऐतिहासिक विधेयक है।

10:32 AM

पूर्वोत्तर के लोगों के साथ खड़ा हूं - राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि मैं पूर्वोत्तर के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा हूं और उनकी सेवा में तत्पर हूं।

10:29 AM

राहुल गांधी का सरकार पर हमला

राहुल गांधी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक मोदी-शाह सरकार द्वारा पूर्वोत्तर को नस्ली तौर पर साफ करने की कोशिश। 

10:26 AM

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला

राहुल गांधी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक पूर्वोत्तर और वहां के लोगों के जीवन के तरीकों और भारत के विचार पर आपराधिक हमला है।

10:21 AM

लोकसभा में कांग्रेस का स्थगन प्रस्ताव

लोकसभा में कांग्रेस के चीफ व्हिप कोडिकुन्निल सुरेश ने नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर देश में अशांति और संघर्ष पर स्थगन प्रस्ताव दिया है।

10:01 AM

पीएम मोदी मीटिंग में पहुंचे

 भाजपा संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्लियामेंट लाइब्रेरी पहुंचे।

09:40 AM

भाजपा संसदीय दल की बैठक शुरू

 दिल्ली: भाजपा संसदीय दल की बैठक पार्लियामेंट लाइब्रेरी में शुरू हो गई है।

09:32 AM

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर बहस के दौरान बोलने वाले विपक्षी नेता

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर बहस के दौरान बोलने वाले विपक्षी नेताओं में कांग्रेस से कपिल सिब्बल, तृणमूल कांग्रेस से डेरेक ओ ब्रायन और समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव शामिल हैं।

08:53 AM

कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

कांग्रेस ने अपने सभी राज्य इकाई प्रमुखों से बुधवार को नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ राज्य मुख्यालय में विरोध प्रदर्शन करने को कहा है।

08:26 AM

फडणवीस बोले- दबाव में न आए शिवसेना

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को शिवसेना को नागरिकता (संशोधन) विधेयक को लेकर कांग्रेस के दबाव में आने के खिलाफ आगाह किया। उन्होंने कहा कि शिवसेना को कांग्रेस के दबाव में नहीं आना चाहिए। उन्हें नागरिकता विधेयक का समर्थन करना चाहिए। 

08:23 AM

शिवसेना के रुख पर नजर

शिवसेना ने लोकसभा में विधेयक को समर्थन दिया था, लेकिन मंगलवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा था कि जबतक सबकुछ साफ नहीं होता वह बिल का समर्थन नहीं करेंगे।

07:57 AM

राज्यसभा में आज नागरिकता बिल की अग्निपरीक्षा

यह भी पढ़ें : राज्यसभा में आज नागरिकता बिल की अग्निपरीक्षा, आंकड़ों के गणित में सरकार का पलड़ा भारी

07:52 AM

एनडीए के पास लगभग 115 की संख्या

पूरे एनडीए की बात करे तो सरकार के पास लगभग 115 की संख्या है। अगर मतदान के दौरान कुछ सदस्य वाकआउट कर जाते हैं, तो सरकार के लिए बहुमत का आंकड़ा जुटाना और भी आसान हो जाएगा।

 
07:48 AM

क्या है नंबर गेम

राज्यसभा में मौजूदा सांसदों की संख्या 240 है। ऐसे में बिल को पास कराने के लिए सरकार को 121 सांसदों का समर्थन चाहिए। भाजपा के पास कुल 83 सदस्य हैं। उसे 38 अन्य सांसदों का समर्थन चाहिए।

07:47 AM

लोकसभा में सोमवार को पास हुआ था बिल

लोकसभा में सोमवार को सात घंटे तक चली चर्चा के बाद, विधेयक को 80 के मुकाबले 311 मतों के बहुमत से पारित किया गया। इस दौरान 391 सदस्य उपस्थित थे। 

07:46 AM

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 आज राज्यसभा में पेश होगा

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 आज राज्यसभा में पेश होगा। लोकसभा में यह बिल सोमवार को पास हो गया था। इसे गृहमंत्री अमित शाह दोपहर 2 बजे राज्यसभा में पेश करेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.