पाकिस्तान ने हमेशा भारत के शांति प्रयासों को दिया धोखा: रामदास अठावले

रामदास अठावले ने ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को आढ़े हाथ लिया और कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा भारत को धोखा दिया।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 07:57 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 07:57 AM (IST)
पाकिस्तान ने हमेशा भारत के शांति प्रयासों को  दिया धोखा:  रामदास अठावले
पाकिस्तान ने हमेशा भारत के शांति प्रयासों को दिया धोखा: रामदास अठावले

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को आढ़े हाथ लिया।  दरअसल, अब्दुल्ला ने केंद्रशासित प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में झड़पों के कारण पाकिस्तान के साथ बातचीत करने का सुझाव दिया।

अठावले ने कहा कि भारत हमेशा बातचीत और शांति का समर्थक रहा है। लेकिन पाकिस्तान हमेशा धोखा देता है। उसे (अब्दुल्ला) को यह याद रखना चाहिए कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने बातचीत शुरू की थी (पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति) परवेज मुशर्रफ ने भी। भारत आए और बदले में भारत को क्या मिला? ”

"प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान के समकक्ष को आमंत्रित किया। उनका संदेश स्पष्ट था कि भारत बातचीत के माध्यम से शांति और प्रगति चाहता था लेकिन बदले में क्या मिला?" उसने पूछा।

अठावले ने कहा कि सरकार बातचीत के लिए तैयार है और पाकिस्तान को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को वापस भारत को सौंपने को कहा क्योंकि जम्मू-कश्मीर देश का अभिन्न अंग है।

शनिवार को एक लोकसभा बहस के दौरान, अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में सीमा झड़पों में वृद्धि हुई है और पाकिस्तान के साथ बातचीत होनी चाहिए।

शून्यकाल के दौरान बोलने वाले अब्दुल्ला ने उन सदस्यों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद अन्य राजनीतिक नेताओं के साथ हिरासत में लिए जाने पर उनकी रिहाई की मांग की थी, जिसे पिछले साल दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि केंद्रशासित प्रदेश में "कोई प्रगति नहीं है" और कहा कि 4 जी नेटवर्क के अभाव में लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

अब्दुल्ला ने कहा कि बच्चों को अपनी पढ़ाई में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि "सब कुछ इंटरनेट पर था"।

उन्होंने कहा कि सीमा झड़पें बढ़ रही हैं और लोग मर रहे हैं और बातचीत के अलावा कोई हल नहीं है।

chat bot
आपका साथी