विश्व फोरम पर ओम बिरला ने किया भारत के टीकाकरण अभियान का बखान

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रूस के उच्च सदन सीनेट की अध्यक्षा वैलंटीना मतवियेन्को की मुलाकात हुई तो वैलेंटीना ने अपनी पीठ थपथपाई कि रूस वैक्सीन बनाने वाला पहला देश है। बिरला ने बता दिया कि फिलहाल तो भारत में ही विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण हो रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 10:48 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 10:48 PM (IST)
विश्व फोरम पर ओम बिरला ने किया भारत के टीकाकरण अभियान का बखान
व‌र्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

 नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मंच कोई भी हो, फिलहाल कोविड की चर्चा होनी तय है। आस्टि्रया की राजधानी विएना में चल रही व‌र्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस से परे जब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रूस के उच्च सदन सीनेट की अध्यक्षा वैलंटीना मतवियेन्को की मुलाकात हुई तो वैलेंटीना ने अपनी पीठ थपथपाई कि रूस वैक्सीन बनाने वाला पहला देश है। बिरला ने भी तत्काल बता दिया कि फिलहाल तो भारत में ही विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण हो रहा है। इन सम्मेलनों का आयोजन संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से अंतर-संसदीय संघ (IPU), जिनेवा और ऑस्ट्रिया की संसद की ओर से किया जा रहा है। वर्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस का आयोजन करीब पांच साल बाद किया जा रहा है। 

कई देशों के संसद के अध्‍यक्षों से मिले ओम बिरला

व‌र्ल्ड स्पीकर्स कांफ्रेंस के दूसरे दिन बुधवार को बिरला ने दक्षिण कोरिया, रूस और साइप्रस की संसद के अध्यक्षों से मुलाकात की। दक्षिण कोरिया की संसद के अध्यक्ष बियोंग सुग पार्क से बिरला की दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने पर लंबी चर्चा हुई। बिरला और पार्क ने दोनों देशों के बीच रक्षा, विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। रूस की संसद के उच्च सदन सीनेट की अध्यक्षा वैलंटीना मतवियेन्को से भी उनकी मुलाकात हुई और अन्य विषयों के साथ साथ वैक्सीन भी चर्चा में आ गया। वहीं आतंकवाद से मुकाबले के लिए नौ सितंबर को पहला विश्व संसदीय शिखर सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा। अभारत से गए ओम बिरला के साथ दल में राज्यसभा उपसभापति हरिवंश समेत कई नेता शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी