मेडिकल कोटे में आरक्षण लागू करने के लिए पीएम मोदी से मिले ओबीसी सांसद और मंत्री

मेडिकल में दाखिले की सीटों में ओबीसी को आरक्षण की देने की मांग तेज हो गई है। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के नेतृत्व में अनुप्रिया पटेल व अन्य ओबीसी सांसदों और मंत्रियों ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:32 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:34 PM (IST)
मेडिकल कोटे में आरक्षण लागू करने के लिए पीएम मोदी से मिले ओबीसी सांसद और मंत्री
ओबीसी सांसदों और मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की

 नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में निकट भविष्य में होने वाल विधानसभा चुनाव से पहले मेडिकल में दाखिले की आल इंडिया कोटे की सीटों में ओबीसी को आरक्षण की देने की मांग तेज हो गई है। केंद्रीय श्रम व पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय स्टील मंत्री आरसीपी सिंह के नेतृत्व में अनुप्रिया पटेल व अन्य ओबीसी सांसदों और मंत्रियों ने बुधवार को इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है।

साथ ही उनका ध्यान आरक्षण की विसंगति की ओर खींचा। जिसके तहत मेडिकल कालेजों में दाखिले से जुड़े इस आल इंडिया कोटे में सिर्फ एससी-एसटी को ही आरक्षण दिया जा रहा है। ओबीसी सांसदों की ओर से पहले भी यह मांग उठाई जा चुकी है। ओबीसी सांसदों ने पीएम से अनुरोध किया कि संविधान के तहत ओबीसी और ईडब्लूएस (आर्थिक रूप कमजोर वर्ग) के लिए आरक्षण की जो व्यवस्था तय की है, उसे मेडिकल के दाखिले से जुड़े आल इंडिया कोटे में भी लागू किया जाए। मौजूदा समय में मेडिकल कालेजों में दाखिले से जुड़े आल इंडिया कोटे में ओबीसी को आरक्षण नहीं मिलता है।

खास बात यह है कि आल इंडिया कोटे के तहत मेडिकल कालेजों में अंडर ग्रेजुएट का 15 फीसद और पोस्ट ग्रेजुएट की पचास फीसद सीटें आरक्षित रहती है। इनमें दाखिला नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) के आधार पर ही किया जाता है। हालांकि इसके अतिरिक्त सीटों पर दाखिला राज्यों की ओर से अपने निवासियों का किया जाता है। जिसमें ओबीसी, एससी, एसटी और ईडब्लूएस सभी को तय आरक्षण का लाभ दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी से मेडिकल के आल इंडिया कोटे की सीटों में ओबीसी को आरक्षण देने की मांग को लेकर जिन लोगों ने मुलाकात की उनमें केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, अनुप्रिया पटेल के साथ सांसद आरपीएन सिंह आदि नेता शामिल रहे। गौरतलब है कि इससे पहले भी भाजपा सांसद गणेश ¨सह के नेतृत्व में ओबीसी सांसदों ने मेडिकल में दाखिले से जुड़ी आल इंडिया कोटे में आरक्षण देने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी