शाहरुख खान को डॉक्टरेट की डिग्री देना चाहता था जामिया, HRD ने रोका; बताई ये वजह

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी फिल्म जगत में 'बादशाह' के नाम से मशहूर बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) यूनिवर्सिटी डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित नहीं कर पाएगी। दरअसल, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development)  ने यूनिवर्सिटी के शाहरुख खान को डॉक्टरेट की डिग्री देने के अनुरोध को खारिज कर दिया है, साथ ही इसकी वजह भी बताई है। 

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि शाहरुख खान को अन्य किसी दूसरी यूनिवर्सिटी से पहले ही ये सम्मान मिल चुका है, ऐसे में दोबारा डिग्री देने का कोई औचित्य नहीं है। ये खुलासा एक सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई जानकारी से हुआ है। एक्टर शाहरुख खान के साथ यूनिवर्सिटी को भी मानव संसाधान मंत्रालय की ओर से बड़ा झटका माना जा रहा है। 

बता दें कि दिल्ली से स्कूल-कॉलेज की शिक्षा ग्रहण करने वाले शाहरुख खान जामिया मीलिया इस्लामिया में मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर के छात्र रहे हैं। यह अलग बात है कि यूनिवर्सिटी के सख्त नियमों के चलते वह अंतिम वर्ष (Final Year) की परीक्षा में नहीं बैठ पाए थे, क्योंकि उनकी अनुपस्थिति बेहद कम थी। 

शाहरुख लेना चाहते थे डॉक्टरेट की डिग्री

यह भी जानकारी मिली है कि जामिया में मॉस कम्यूनिकेश के छात्र रहे शाहरुख खान खुद भी यह सम्मान लेने के लिए राजी हो गए थे और इसकी मंजूरी भी यूनिवर्सिटी को दे दी थी। वहीं, पूरी प्रक्रिया के तहत जब इस बारे में यूनिवर्सिटी ने मानव संसाधान विकास (HRD) मंत्रालय को मंजूरी के लिए खत लिखा तो प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया। 

 आरटीआइ से मिल यह जवाब

सूचना के अधिकार के तहत इस संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब यूनिवर्सिटी ने बताया कि HRD मिनिस्ट्री ने  इनकार कर दिया, क्योंकि शाहरुख खान 2016 में मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (MANNU) से डिग्री ले चुके हैं। 

वहीं, मानव संसाधान मंत्रालय के अधिकारियों ने अनौपचारिक तौर पर कहा कि ऐसी डिग्री कई बार देने के संबंध में कोई निश्चित नियम नहीं हैं, लेकिन आमतौर पर दोबारा मानद उपाधि नहीं दी जाती है। 

28 साल बाद शाहरुख खान ने ली थी ग्रेजुएशन की डिग्री
सुपरस्टार शाहरुख खान ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से पढ़ाई करने के 28 साल बाद फरवरी, 2017 में ग्रेजुएशन की डिग्री ली थी। कॉलेज पहुंचकर जहां उन्हें एक खास अहसास हुआ, तो वहीं उनके पुराने दिन की यादें भी ताजा हो गईं थीं। दरअसल, फरवरी, 2017 में शाहरुख अपनी फिल्म 'फैन' के म्यूजिक लॉन्च के लिए दिल्ली पहुंचे थे।

डिग्री हासिल करने के बाद शाहरुख ने कहा था- 'ये मेरे लिए बहुत खास मौका है। मैं अपने कॉलेज में वापस आ गया हूं, जिसे मैंने 1988 में छोड़ा था। बस एक बात का मुझे मलाल है कि आज इस मौके पर मेरे साथ मेरे बच्चे नहीं हैं, जिन्हें मैं अपने कॉलेज का हर कोना दिखाना चाहता था।'

आपको बताते चलें कि शाहरुख ने हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया था, लेकिन अभी तक डिग्री नहीं ली थी। शाहरुख को डिग्री देने वाले कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. रमा शर्मा ने कहा, 'हमें शाहरुख पर नाज है। उन्हें ये डिग्री देते समय बहुत खुशी हो रही है, जिसे हमने इतने सालों से संभाल कर रखा हुआ था।'

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.