National Girl Child Day पर CM शिवराज सिंह चौहान ने लॉन्च की 'पंख' योजना, पहले भी कई योजना राज्य में हो चुकी हैं शुरू

National Girl Child Day पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों को बोझ ना समझकर वरदान समझने के लिए राज्य में कई योजनाएं शुरू की गई। उन्होंने कहा कि राज्य में गरीब परिवार की लड़कियों की शादी योजना के अलावा लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की गई।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 02:45 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 03:01 PM (IST)
National Girl Child Day पर CM शिवराज सिंह चौहान ने लॉन्च की 'पंख' योजना, पहले भी कई योजना राज्य में हो चुकी हैं शुरू
National Girl Child Day पर बोले शिवराज सिंह चौहान- लड़कियों के लिए राज्य में लाए लाडली लक्ष्मी योजना

भोपाल, एएनआइ। देशभर में आज राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day) मनाया जा रहा है। इस खास अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वह विधायक थे तो उन्होंने गरीब परिवार की लड़कियों के लिए शादी की योजना शुरू की ताकि उन्हें हमारा समाज बोझ ना समझे। आगे उन्होंने कहा कि विधायक के बाद जब वह मुख्यमंत्री बने तो चाहते थे कि सभी लोग लड़कियों को बोझ नहीं बल्कि वरदान समझे। आगे उन्होंने कहा कि इसलिए मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने राज्य में लाडली लक्ष्मी योजना शुरू की।  

इसके साथ ही आज यानी 24 जनवरी को राष्ट्रीय बेटी दिवस पर पंख अभियान लॉन्च किया है। इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया। राजधानी भोपाल में इस योजना को लॉन्च करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंख (PANKH) के अंग्रेजी शब्दों के स्टैंड की जानकरी दी। उन्होंने कहा कि पी -सुरक्षा, ए- जागरुकता (लड़िकयों के अधिकारों के बारे में जागरुकता) एन- पोषण, के- ज्ञान और एच- हेल्थ लिए स्टैंड करते हैं। यह सभी जरुरी चीजें इस योजना में शामिल है था ताकी सभी स्तर पर लड़कियां अपने अधिकारों के लिए लड़ सके। यह अभियान एक साल तक चलेगा। 

बता दें कि राष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने का लक्षय समाज में बालिकाओं को उनके अधिकारों और भेदभाव के प्रति जागरुक करना है। इस खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेताओं ने देश की बेटियों को शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'आज का दिन विशेष रूप से बालिकाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम करने वाले सभी लोगों की सराहना करने और यह सुनिश्चित करने का दिन है कि वह सम्मान और अवसर प्राप्त करें।

वहीं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट किया, 'विद्यालयों मे बेटियों के नामांकन मे बढ़ोतरी, लिंगानुपात मे सुधार से स्पष्ट है कि बेटियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को साकार करने में देश ने भरपूर योगदान दिया है। #DeshKiBeti को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है और सदैव प्रतिबद्ध रहेगी। बेटियों को पुनः शुभकामनाएं !

chat bot
आपका साथी