नायडू ने की संसद का गतिरोध खत्म करने की पहल, सरकार व विपक्ष से सुलह करने का किया अनुरोध

संसद के गतिरोध को समाप्त कराने के लिए राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सरकार और विपक्ष के नेताओं से संयुक्त रूप से समाधान की अपील की है। इस दिशा में पहल करते हुए सभापति नायडू ने नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ चर्चा की।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:51 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:51 PM (IST)
नायडू ने की संसद का गतिरोध खत्म करने की पहल, सरकार व विपक्ष से सुलह करने का किया अनुरोध
नायडू ने नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ संसद के गतिरोध को समाप्त कराने के लिए चर्चा की।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद के गतिरोध को समाप्त कराने के लिए राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सरकार और विपक्ष के नेताओं से संयुक्त रूप से समाधान की अपील की है। इस दिशा में पहल करते हुए सभापति नायडू ने मंगलवार को नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ इस गंभीर विषय पर चर्चा की। उन्होंने सदन में जारी गतिरोध को दूर करने पर मंत्रणा की।

नायडू ने संसद के गतिरोध को समाप्त करने की पहल का सरकार से किया अनुरोध

सभापति नायडू सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और राज्यसभा के नेता पीयूष गोयल के साथ शाम को समाधान करने के लिए बैठक की। बैठक में सरकार की ओर से पहल करने और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए सहमति बनाने पर चर्चा की गई। उन्होंने सरकार से भी इस गतिरोध को समाप्त करने की पहल करने का अनुरोध भी किया।

विपक्ष के हंगामे के चलते संसद का मानसून सत्र दो सप्ताह से ठप, अहम मुद्दों पर नहीं हो सकी चर्चा

संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हुआ है। लेकिन बीते दो सप्ताह के दौरान सदन ठीक से नहीं चल पाया है। विपक्ष के हंगामे के बीच सरकार ने कुछ जरूरी कामकाज करा जरूर लिए हैं, लेकिन विभिन्न मुद्दों पर कोई चर्चा नहीं हो सकी है।

विपक्ष की मांग: पेगासास जासूसी मामले, कृषि कानूनों जैसे मुद्दों पर सदन में हो चर्चा 

विपक्षी दल पेगासास जासूसी मामले, कृषि कानूनों के साथ अन्य विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने की मांग कर रहे हैं। विपक्ष की यह भी मांग है कि पेगासस मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराई जाए।

विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही बाधित हुई

विपक्ष के हंगामे के कारण मंगलवार को भी राज्यसभा की कार्यवाही बाधित हुई। सदन दो बार के स्थगित करने के बाद बैठक दोपहर दो बजकर 40 मिनट पर दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

-----------------------

chat bot
आपका साथी