मुख्तार अब्बास नकवी बोले, अल्पसंख्यकों के लिए भारत स्वर्ग; पाकिस्तान बना नर्क

Mukhtar Abbas Naqvi ने कहा कि मोदी सरकार-2 के पहले दिन से ही अल्पसंख्यक मंत्रालय शैक्षिक और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में मजबूती से काम कर रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 10:00 PM (IST) Updated:Mon, 14 Oct 2019 10:18 PM (IST)
मुख्तार अब्बास नकवी बोले, अल्पसंख्यकों के लिए भारत स्वर्ग; पाकिस्तान बना नर्क
मुख्तार अब्बास नकवी बोले, अल्पसंख्यकों के लिए भारत स्वर्ग; पाकिस्तान बना नर्क

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से मानवाधिकारों की दुहाई दे रहे पाकिस्तान पर केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने सोमवार को तीखा प्रहार किया है। नकवी ने पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों के लिए नर्क बताते हुए भारत को उसके उलट स्वर्ग बताया है। उन्होंने कहा भारत, दुनिया में समावेशी विकास-सर्वस्पर्शी सशक्तिकरण का रोल मॉडल बन गया है।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम (NMDFC) के रजत जयंती समारोह को संबोधित करते हुए नकवी ने कहा कि देश के हर जरूरतमंद तक बेहतर शिक्षा, रोजगारपरक कौशल विकास, आधारभूत सुविधाएं पहुंचाने के लिए मोदी सरकार युद्धस्तर पर काम कर रही है।

आठ लाख से ज्यादा लोगों को मिला लाभ

सरकार की अल्पसंख्यक समाज के लिए बनाई गई नीतियों से मिले फायदे पर नकवी ने जोर देकर बताया कि NMDFC ने पिछले 5 वर्षों में लगभग 3000 करोड़ रूपए 8 लाख 30 हजार से ज्यादा लाभार्थियों को विभिन्न रोजगारपरक गतिविधियों, स्टैंड अप, स्टार्ट अप आदि के लिए किफायती दरों पर ऋण मुहैया कराए हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार-2 के पहले दिन से ही अल्पसंख्यक मंत्रालय शैक्षिक और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में मजबूती से काम कर रहा है। वहीं इसके अलावा देश भर के मदरसों को मुख्यधारा की शिक्षा से जोड़ने के कार्यक्रम के तहत विभिन्न राज्यों के 150 से ज्यादा मदरसा शिक्षकों को अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा मुख्यधारा की शिक्षा की ट्रेनिंग दी गई है।

छात्रवृत्ति योजनाओं से अल्पसंख्यक समाज को तीन करोड़ से ज्यादा लाभ

नकवी ने आगे कहा कि पिछले लगभग 5 वर्षों में विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं से गरीब, कमजोर अल्पसंख्यक समाज के रिकॉर्ड 3 करोड 18 लाख से ज्यादा विद्यार्थी लाभान्वित हुए जिनमें लगभग 60 प्रतिशत छात्राएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने के हुनर के उस्ताद कारीगरों, दस्तकारों, खानसामों को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय अवसर मुहैया कराने के लिए अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश के अलग-अलग स्थानों पर 100 हुनर हाट का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: गांधीजी की हत्या को आत्महत्या बताने के सवाल पर बिफरी कांग्रेस, सख्त कार्रवाई की मांग

यह भी पढ़ें: Maharashtra Election: राजनाथ ने कहा, कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीयकरण कर रही कांग्रेस; देना होगा जवाब

chat bot
आपका साथी