गृह मंत्री अमित शाह ने की हालात की समीक्षा, ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने का दिया निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खुद मोर्चा संभाल लिया है। गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को देश में कोरोना संक्रमण के चलते पैदा हुए हालात की समीक्षा की और ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने का निर्देश दिया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 09:28 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 10:08 PM (IST)
गृह मंत्री अमित शाह ने की हालात की समीक्षा, ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने का दिया निर्देश
गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को देश में कोरोना संक्रमण के चलते पैदा हुए हालात की समीक्षा की।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। संक्रमितों का आंकड़ा रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है। देश के कई राज्‍यों से ऑक्‍सीजन की किल्‍लत की शिकायतें सामने आ रही हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने महामारी की रोकथाम और मरीजों के इलाज को लेकर कोशिशें तेज कर दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में खुद मोर्चा संभाल लिया है। गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को देश में कोरोना संक्रमण के चलते पैदा हुए हालात की समीक्षा की और ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने का निर्देश दिया।  

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक गृह मंत्री अमित शाह ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से उनके यहां लगे सभी ऑक्‍सीजन संयंत्रों की सूची बनाने को कहा। यही नहीं उन्‍होंने बंद पड़े ऑक्‍सीजन उत्‍पादक संयंत्रों को दोबारा शुरू करने के निर्देश दिए।

इस बीच केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्‍ला ने सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर मेडिकल ऑक्‍सीजन की ढुलाई कर रहे वाहनों को सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय गृह सचिव ने कहा है कि राज्‍य मेडिकल ऑक्‍सीजन की ढुलाई कर रहे वाहनों को सुरक्षा मुहैया कराएं... साथ ही वाहनों के परिवहन के लिए विशेष गलियारों का बंदोबस्‍त करें। केंद्र सरकार ने साफ शब्‍दों में कहा है कि मेडिकल ऑक्‍सीजन की ढुलाई कर रहे वाहनों के साथ एंबुलेंस की तरह व्यवहार किया जाए।

सनद रहे एक दिन पहले ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति, उत्‍पादन और उसके अंतरराज्यीय परिवहन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे और दो-टूक कहा था कि राज्यों के बीच मेडिकल ऑक्सीजन की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक केंद्र की ओर से गठित विशेषज्ञ समूह ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ऑक्सीजन की आपूर्ति को अनुकूलित और तर्कसंगत बनाने का निर्देश दिया। मालूम हो कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शुक्रवार को उन 10 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक की जहां कोरोना संक्रमण के चलते हालात खराब हो गए हैं। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी सभी मुख्‍यमंत्रियों को एकजुट होकर कोरोना संकट का सामना करने की अपील की। 

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि मेडिकल ऑक्सीजन के परिवहन में लगने वाले समय को कम करने के निए रेलवे और वायु सेना की भी मदद ली जा रही है। इस बैठक में उन्‍होंने जीवन रक्षक दवाइयों और ऑक्सीजन संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए एक-दूसरे से सहयोग करने का आग्रह किया। बीते पांच हफ्तों के भीतर प्रधानमंत्री मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ यह तीसरी बैठक थी। ऑक्सीजन की किल्‍लत को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को देश के शीर्ष ऑक्‍सीजन उत्‍पादकों के साथ भी बैठक की। 

chat bot
आपका साथी