वैंकैया नायडू ने राज्य सभा की खाली सीटों पर चुनाव कराने को लेकर आयोग से की बातचीत

नायडू ने सचिवालय के अफसरों को शैड्यिूल तैयार करने को कहा है ताकि 31 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद संसद के 31 नए सदस्य शपथ ले सकें।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 09:14 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 09:14 PM (IST)
वैंकैया नायडू ने राज्य सभा की खाली सीटों पर चुनाव कराने को लेकर आयोग से की बातचीत
वैंकैया नायडू ने राज्य सभा की खाली सीटों पर चुनाव कराने को लेकर आयोग से की बातचीत

नई दिल्ली, प्रेट्र। वायुसेवा और रेल सेवा शुरू होने के बीच राज्यसभा के सभापति एम.वेंकैया नायडू ने संसद के दोनों सदनों के सचिवालयों की तैयारी का जायजा लिया। ताकि विभिन्न विभागों से संबंधित संसद की स्थाई समितियों की बैठक सुचारू रूप से हो सके। साथ ही लॉकडाउन खुलने के बाद नए सदस्यों को शपथ दिलाने आदि की भी व्यवस्था की। साथ ही निर्वाचन आयोग से राज्यसभा में बाकी की रिक्त सीटों पर चुनावों के लिए की बातचीत। 

चुनाव आयोग से की राज्यसभा में शेष सीटों पर चुनाव के लिए बातचीत

उन्होंने इस प्रक्रिया को लेकर चुनाव आयोग को भी सूचित किया है। उन्होंने सात अन्य राज्यों में रिक्त 18 अन्य सीटों पर भी चुनाव कराने को लेकर आयोग से बातचीत की है। चूंकि इस प्रक्रिया पर कोरोना संक्रमण के चलते बीच में ही विराम लग गया था। उन्हें बताया गया कि चुनाव आयोग इस संबंध में जायजा ले रहा है। आंध्र प्रदेश, गुजरात में 4-4 रिक्तियां, मध्य प्रदेश और राजस्थान में 3-3, झारखंड में दो और मेघालय व मणिपुर में एक-एक सीट खाली है।

शैड्यिूल तैयार करें ताकि 31 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद संसद के 31 नए सदस्य शपथ ले सकें

सूत्रों का कहना है कि वैंकैया नायडू ने सचिवालय के अफसरों को शैड्यिूल तैयार करने को कहा है ताकि 31 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद संसद के 31 नए सदस्य शपथ ले सकें और आगे का कामकाज संभाल सकें। उन्होंने इस संबंध में राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद से भी बातचीत की है।

अफसर कमेटियों की बैठक मेंं कम से कम शामिल हों

सूत्रों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते लोकसभा और राज्यसभा के अफसरों और विभिन्न मंत्रालय के अफसरों को ऐसी कमेटियों की बैठक के समय कम से कम शामिल होने को कहा जाएगा। इस संबंध में भी नायडु ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, दोनों सदनों के महासचिवों और वरिष्ठ अधिकारियों से शनिवार को कमरों की उपलब्धता पर विचार-विमर्श किया था। उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लागू नियमावलियों के पालन पर भी जानकारियां हासिल कीं। संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी