Kozhikode Air Crash: जयशंकर ने हादसे पर सहानुभूति प्रकट करने को बांग्लादेश, नेपाल समेत कई देशों की प्रशंसा की

हादसे को लेकर दुनिया के कई देशों ने दुख जताया। इसको लेकर ही भारत के विदेश मंत्री ने प्रशंसा व्यक्त की है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 03:16 PM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 03:16 PM (IST)
Kozhikode Air Crash: जयशंकर ने हादसे पर सहानुभूति प्रकट करने को बांग्लादेश, नेपाल समेत कई देशों की प्रशंसा की
Kozhikode Air Crash: जयशंकर ने हादसे पर सहानुभूति प्रकट करने को बांग्लादेश, नेपाल समेत कई देशों की प्रशंसा की

नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कोझिकोड विमान हादसे पर मालदीव, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल और मलेशिया के विदेश मंत्रियों के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त की है। उनका मानना है कि भारत में हुए विमान हादसे पर अन्य देशों से 'सहानुभूति के संदेश' आना प्रशंसा योग्य है। बता दें कि कोझिकोड हवाई अड्डे पर शुक्रवार (7 अगस्त) रात दुबई से आ रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें 18 लोगों की जान चली गई। दो पायलटों ने भी इस हादसे में अपनी जान गंवा दी। इस फ्लाइट में 10 बच्चों समेत, 190 यात्री सवार थे।

हादसे को लेकर दुनिया के कई देशों ने दुख जताया। इसको लेकर ही भारत के विदेश मंत्री ने प्रशंसा व्यक्त की है। आपको बता दें कि हादसे के दौरान यात्रियों को बचाने के लिए पहुंचे स्थानीय लोग खुद आइसोलेशन में पहुंच गए है, क्योंकि विमान में सवार एक यात्री कोरोना से संक्रमित था। स्थानीय लोगों की इस निस्वार्थ सेवा की विभिन्न क्षेत्र के लोगों ने प्रशंसा की है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि राहत अभियान में हिस्सा लेने वाले 135 स्थानीय लोग एवं 42 पुलिसकर्मी आइसोलेशन में चले गए हैं। बता दें कि यह फ्लाइट दुबई से वंदे भारत मिशन के तहत वहां फंसे लोगों को लेकर आ रहा था।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने रविवार को कहा कि कोझिकोड में हुए विमान हादसे की जांच में समय लगेगा। विमान के ब्लैक बॉक्स को आगे की जांच के लिए दिल्ली लाया गया है। केरल पुलिस ने भी हादसे की जांच के लिए एसआइटी गठित की है। वहीं, हादसे में मारे गए लोगों के शव उनके परिजनों को सौंप दिए गए हैं।

एयरलाइन ने कहा कि एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टीगेशन ब्यूरो (एएआइबी) ने फ्लाइट सेफ्टी विभाग के अधिकारियों के साथ हादसे की जांच शुरू कर दी है। एयरलाइन ने कहा कि जांच पूरी होने में थोड़ा वक्त लगेगा। वहीं, दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स को आगे की जांच के लिए दिल्ली में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की लैब में लाया गया है। डीजीसीए के महानिदेशक अनिल कुमार ने रविवार को कहा कि ब्लैक बॉक्स से जल्द ही ट्रांसक्रिप्ट को निकाला जाएगा।

अनिल कुमार ने बताया कि ट्रांसक्रिप्ट मिलने के बाद विमान निर्माता कंपनी बोइंग से भी संपर्क किया जाएगा। कंपनी से विमान के मूल उपकरण और खामियों की जांच करने के लिए कहा जाएगा। डीजीसीए महानिदेशक ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक हादसे के कारणों की जांच की जा रही है। पायलटों के संगठन ने भी जांच में मदद की पेशकश की है।

chat bot
आपका साथी