दलीय सीमाओं से परे राज्यसभा में याद किए गए जेटली, उनकी दरियादिली को लोग भूल नहीं पाएंगे

पक्ष-विपक्ष के सभी नेताओं ने सदन में अरुण जेटली के व्यवहार शिष्टाचार और उदारता से जुड़े अनुभव साझा कर उनकी सियासी शख्सियत की लोकप्रियता का अहसास कराया।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 07:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 07:09 AM (IST)
दलीय सीमाओं से परे राज्यसभा में याद किए गए जेटली, उनकी दरियादिली को लोग भूल नहीं पाएंगे
दलीय सीमाओं से परे राज्यसभा में याद किए गए जेटली, उनकी दरियादिली को लोग भूल नहीं पाएंगे

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। राज्यसभा में पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली के असमय निधन पर दी गई श्रद्धांजलि में दलीय सीमाओं से परे जाकर पक्ष-विपक्ष के तमाम नेताओं ने उनकी जिंदादिली और दरियादिली की जमकर तारीफ की। पक्ष-विपक्ष के लगभग सभी नेताओं ने सदन में अरुण जेटली के व्यवहार, शिष्टाचार और उदारता से जुड़े अनुभव साझा कर दलीय सीमाओं से परे उनकी सियासी शख्सियत की लोकप्रियता का अहसास कराया।

राज्यसभा का 250वां सत्र

राज्यसभा के 250वें सत्र की शुरूआत पर दिवंगत सदस्यों को आसान से श्रद्धांजलि देने की परंपरा से इतर सभापति वेंकैया नायडू ने अरुण जेटली का विशेष उल्लेख करते हुए सभी दलों के नेताओं को अपनी भावनाओं का इजहार करने का मौका दिया।

जेटली को बेदाग चरित्र

नायडू ने अरुण जेटली को बेदाग चरित्र का नेता बताते हुए उनके संसदीय और विधायी योगदान के साथ राजनीति में बनाए गए मुकाम की चर्चा की। सदन के नेता केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि जेटली का असमय जाना पार्टी और देश ही नहीं उनके लिए निजी क्षति है। विधायी मामलों में उनका तीक्ष्ण परामर्श अविस्मरणीय रहेगा।

खेल और कानून के क्षेत्र में भी बेहद लोकप्रिय थे

राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राजनीतिज्ञ ही नहीं खेल और कानून के क्षेत्र के लोगों में बेहद लोकप्रिय थे। उनकी निजी रिश्तों की गर्माहट कई बार संसद के बड़े अवरोधों का रास्ता निकाल लेती थी। कांग्रेस नेता ने कहा कि शायद ही ऐसा कोई मंत्री होगा जो दलीय सीमाओं से परे राजनीतिज्ञों, मीडिया, कानून और खेल की दुनिया के लोगों का मित्र होगा।

मित्रों से मिलने का सिलसिला थमने नहीं दिया- कांग्रेस

जेटली के अंतिम क्षण तक दोस्ती निभाने की भावुकता का जिक्र करते हुए आजाद ने कहा कि बीमार होने के बाद अपने आखिरी दिन में भी उन्होंने अपने मित्रों से मिलने का सिलसिला थमने नहीं दिया। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जेटली का जाना पार्टी और देश की बड़ी क्षति है। उन्होंने भाजपा की विचाराधारा को स्वीकृति दिलाने में जेटली के अहम योगदान की चर्चा की।

जेटली की कमी नये सांसदों को महसूस होगी- टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओब्रायन ने कहा कि वास्तव में जेटली की कमी सभी को खासकर नये सांसदों को महसूस होगी। उन्होंने कहा कि भाजपा से विचाराधारा का विरोध होने के बावजूद जेटली की संसदीय मामलों में महारत बेमिसाल थी और सदन में आने वाले नये सांसदों को वे बहुत कुछ सिखाते थे।

जेटली की मित्रता निभाने की शैली भूलेंगे नहीं- सपा

सपा के रामगोपाल यादव ने कहा कि जेटली के असमय जाने की व्यथा वे निजी रुप से हमेशा महसूस करेंगे। खासकर उनकी गर्मजोशी और मित्रता निभाने की सहज शैली भूली नहीं जाएगी। रामगोपाल ने कहा कि संसद की कैंटीन में एक बार खिचड़ी खाने से मेरे बीमार होने की जानकारी जब जेटली को मिली तो उन्होंने कहा कि वे घर से रोज खाना मंगाते हैं और वे उनके कमरे में ही लंच के लिए आ जाया करें। शायद ही ऐसा कोई दिन हो जब उनके संसद के कमरे में 10-15 लोग उनके साथ खाना न खाते हों।

जेटली की क्रिकेट पर थी पारखी नजर- पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि बीसीसीआइ के चुनाव में एक बार जेटली ने उनके विरोधी खेमे का समर्थन किया मगर चुनाव में मैं जब जीत गया तो फिर पूरी जिंदगी क्रिकेट की प्रगति को लेकर वे मुझे सलाह देते थे या फिर मैं उनसे परामर्श लेता था। देश भर के मौजूदा और उभरते क्रिकेट खिलाडि़यों पर जेटली की पारखी नजरों का भी पवार ने खास जिक्र किया।

जीएसटी जैसे बड़े बिल के लिए जेटली का बड़ा दिल- कांग्रेस

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि जेटली जैसे बड़े दिल वाला मंत्री नहीं होता तो जीएसटी सरीखे बड़े बिल भाजपा सरकार पारित नहीं करा पाती।

रिश्ते कैसे निभाए जाते हैं जेटली इसकी मिसाल थे- शिवसेना

शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि रिश्ते कैसे निभाए जाते हैं जेटली इसकी मिसाल थे।

लोकसभा ने दी दिवंगत सभी पूर्व नेताओं को श्रद्धांजलि

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में दिवंगत सभी पूर्व नेताओं को श्रद्धांजलि दी। इसमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री डा जगन्नाथ मिश्र, प्रख्यात वकील सांसद रामजेठमलानी और पंजाब से सांसद रहे सुखदेव सिंह लिब्रा के योगदान का भी उल्लेख कर उनके प्रति गहरी संवेदना प्रकट की।

chat bot
आपका साथी