जयशंकर ने कहा- अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहेगा भारत, हनीफ अतमर के साथ की वार्ता

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान के अपने समकक्ष मुहम्मद हनीफ अतमर के साथ चर्चा की और उनसे कहा कि भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहेगा। विदेश मंत्री ने अपने अफगान समकक्ष के साथ टेलीफोन पर की वार्ता।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 12:55 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 12:55 AM (IST)
जयशंकर ने कहा- अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहेगा भारत, हनीफ अतमर के साथ की वार्ता
अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में पड़ोसियों की भूमिका पर हुई चर्चा।

नई दिल्ली, प्रेट्र। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को अफगानिस्तान के अपने समकक्ष मुहम्मद हनीफ अतमर के साथ चर्चा की और उनसे कहा कि भारत हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहेगा। जयशंकर ने कहा कि अतमर के साथ बातचीत के दौरान अफगान शांति प्रक्रिया में पड़ोसियों की भूमिका का मुद्दा भी उठा।

अमेरिका द्वारा अफगान से सैनिकों की वापसी के संबंध में विदेश मंत्री ने अतमर से की वार्ता

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की वापसी के संबंध में की गई घोषणा के मद्देनजर उभरती स्थिति पर चर्चा की। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की है कि अमेरिकी सैनिक अफगानिस्तान से 11 सितंबर तक वापस लौटेंगे। यह दिन साल 2001 में अमेरिका पर 9/11 आतंकी हमले की बरसी है। अल कायदा द्वारा आतंकी हमले के बाद 2001 से शुरू अभियान में अमेरिका के 2000 से अधिक जवान मारे जा चुके हैं।

जयशंकर ने कहा- अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहेगा भारत

जयशंकर ने अपने ट्वीट में अतमर के साथ अपनी बातचीत को अच्छा बताया। उन्होंने कहा, अफगानिस्तान के विदेश मंत्री हनीफ अतमर के साथ ताजा घटनाक्रमों पर अच्छी बातचीत हुई। अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया में पड़ोसियों की भूमिका पर चर्चा हुई। भारत, अफगानिस्तान के लोगों के साथ हमेशा खड़ा रहेगा।

अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान से अपनी सेना को वापस बुलाना बड़ा कदम है

एक दिन पहले रायसीना डायलाग में हिस्सा लेते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा था कि अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान से अपनी सेना को वापस बुलाने की घोषणा एक बड़ा कदम है। यह इसको एक निश्चित दिशा में ले जाएगी। ऐसे में सभी पक्षकारों को यह सुनिश्चित करने के लिए काम करना चाहिए कि यह दिशा सही हो।

chat bot
आपका साथी