प्रभावशाली नगा संगठनों ने पीएम मोदी से की राज्यपाल की शिकायत, कहा- कर रहे हैं परेशान

प्रधानमंत्री को भेजे गए ज्ञापन में नगा होहो ने कहा नगा यह महसूस कर रहे हैं कि बातचीत से अबतक जो हासिल हुआ है राज्यपाल उसका सम्मान नहीं कर रहे।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 08:29 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 08:29 PM (IST)
प्रभावशाली नगा संगठनों ने पीएम मोदी से की राज्यपाल की शिकायत, कहा- कर रहे हैं परेशान
प्रभावशाली नगा संगठनों ने पीएम मोदी से की राज्यपाल की शिकायत, कहा- कर रहे हैं परेशान

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रभावशाली दो नगा संगठनों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नगालैंड के राज्यपाल आरएन रवि की शिकायत की है। संगठनों ने राज्यपाल पर निरंकुश तरीके से काम करने का आरोप लगाया है। नगा होहो व नगा मदर्स एसोसिएशन (NMA) ने आरोप लगाया कि राज्यपाल रवि जो केंद्र के वार्ताकार भी हैं, उन्हीं नगा समूहों को परेशान कर रहे हैं जिनके साथ उन्हें शांति वार्ता करनी है। ऐसा लगता है कि उनके पास महिला शांति समर्थकों की बातें सुनने का समय नहीं है या वह सुनना ही नहीं चाहते।

प्रधानमंत्री को भेजे गए ज्ञापन में नगा होहो ने कहा, 'नगा यह महसूस कर रहे हैं कि बातचीत से अबतक जो हासिल हुआ है राज्यपाल उसका सम्मान नहीं कर रहे। राज्यपाल के रूप में आरएन रवि की नियुक्ति से उम्मीद जगी थी, लेकिन वह मुश्किल से अर्जित किए गए लोगों के विश्वास को तोड़ रहे हैं। वह नगा इतिहास को बदनाम कर 23 साल की वार्ता को अर्थहीन कर रहे हैं। राज्यपाल उन राजनीतिक समूहों को भी बदनाम कर रहे हैं, जिनसे भारत सरकार वार्ता कर रही है।'

पूरे मामले को प्राथमिकता के आधार पर देखने का किया आग्रह

अलग-अलग नगा आदिवासी समूहों की शीर्ष संस्था नगा होहो ने कहा, 'हमारे लोगों, इतिहास तथा हमारी आकांक्षाओं को समझे बगैर व बिना हमदर्दी वाले वार्ताकार के साथ शांतिपूर्ण समाधान नहीं निकल सकता।' संगठन ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व पर विश्वास जताते हुए मामले को प्राथमिकता के आधार पर देखने का आग्रह किया है। एनएमए ने प्रधानमंत्री को भेजे गए अपने ज्ञापन में कहा कि रवि विभिन्न नगा समूहों को कथित रूप से धमका और परेशान कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी