वैश्विक शिक्षक पुरस्कार की होड़ में भारत की स्वरूप रावल, जानिए- कौन हैं

सांसद और अभिनेता परेश रावल की पत्नी स्वरूप ने भारतीय समाज के विविध वर्गो के बच्चों तक पहुंच बनाने के लिए अनूठे शैक्षिक तरीकों का उपयोग किया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 08:20 PM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 08:20 PM (IST)
वैश्विक शिक्षक पुरस्कार की होड़ में भारत की स्वरूप रावल, जानिए- कौन हैं
वैश्विक शिक्षक पुरस्कार की होड़ में भारत की स्वरूप रावल, जानिए- कौन हैं

 लंदन, प्रेट्र। भारतीय अभिनेत्री और शिक्षिका स्वरूप रावल वैश्विक शिक्षक पुरस्कार की होड़ में हैं। वर्की फाउंडेशन ग्लोबल टीचर प्राइज के शीर्ष दस दावेदारों की सूची में उनका नाम भी शामिल है। सांसद और अभिनेता परेश रावल की पत्नी स्वरूप ने भारतीय समाज के विविध वर्गो के बच्चों तक पहुंच बनाने के लिए अनूठे शैक्षिक तरीकों का उपयोग किया। इस पुरस्कार के तहत दस लाख डॉलर (करीब 7.10 करोड़ रुपये) की राशि दी जाती है।

इस पुरस्कार के लिए दुनिया के 179 देशों से करीब दस हजार आवेदन आए थे। इनमें से गुजरात के लवाड प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने वाली स्वरूप रावल को भी चुना गया है। इस सालाना पुरस्कार की घोषणा दुबई में अगले माह होने वाले ग्लोबल एजुकेशन एंड स्किल्स फोरम (जीईएसएफ) में की जाएगी। उन्होंने कहा, 'दुनिया में शिक्षा की चुनौती को देखते हुए मेरा मानना है कि शिक्षा में किए गए हर प्रयास की प्रशंसा होनी चाहिए। इसलिए मैं अपने साथी शिक्षकों को बधाई देती हूं।'

इस तरीके से देती हैं शिक्षा
ग्लोबल टीचर प्राइज के अनुसार, स्वरूप की शिक्षा की पहुंच ना सिर्फ आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर बच्चों, बल्कि उच्च वर्ग के स्कूली बच्चों तक है। वह शिक्षा देने के तौर तरीकों में ड्रामा, सामूहिक चर्चा, बहस, खेल, गायन और ड्राइंग का इस्तेमाल करती हैं।

मिस इंडिया रह चुकी हैं स्वरूप
स्वरूप साल 1979 में मिस इंडिया चुनी गई थीं। उन्होंने छोटे पर्दे के मशहूर हास्य धारावाहिक 'ये जो है जिंदगी' में भी काम किया था। इसके अलावा वह कई फिल्मों में भी अभिनय कर चुकी हैं। इस साल की सुपरहिट फिल्म 'उड़ी: सर्जिकल स्ट्राइक' में वह मां की भूमिका में नजर आई थीं।

chat bot
आपका साथी