अपना 5जी नेटवर्क लगाएंगे क्वैड के देश, जापान, आस्ट्रेलिया, भारत और अमेरिका के बीच अहम बैठक

चीन के आक्रामक रवैये से परेशान दुनिया के चार देशों जापान-आस्ट्रेलिया-भारत-अमेरिका के बीच गठबंधन (क्वैड) के तहत वरिष्ठ अधिकारियों के बीच वर्चुअल बैठक हुई। इस बैठक में अपना साझा 5जी नेटवर्क लगाने पर भी बात आगे बढ़ी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 06:01 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 06:01 AM (IST)
अपना 5जी नेटवर्क लगाएंगे क्वैड के देश, जापान, आस्ट्रेलिया, भारत और अमेरिका के बीच अहम बैठक
क्वैड के देश अपना 5जी नेटवर्क लगाएंगे...

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। चीन के आक्रामक रवैये से परेशान दुनिया के चार देशों जापान-आस्ट्रेलिया-भारत-अमेरिका के बीच गठबंधन अब न सिर्फ ठोस आकार लेने लगा है, बल्कि चीन पर नकेल कसने के उपायों पर गंभीर विमर्श का दौर भी शुरू हो गया है। शुक्रवार को इन चार देशों के गठबंधन (क्वैड) के तहत वरिष्ठ अधिकारियों के बीच वार्ता हुई और इसके भावी रोडमैप पर अहम चर्चाएं हुई। इनके बीच चीन की सप्लाई चेन के स्थान पर अपनी सप्लाई चेन स्थापित करने और साझा 5जी नेटवर्क लगाने पर भी बात आगे बढ़ी है।

5जी नेटवर्क के लिए चीनी कंपनियों से दूरी

क्वैड के चारों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच आगामी बैठक को देखते हुए शुक्रवार को हुई बैठक की अहमियत बढ़ जाती है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह सहमति बनी है कि 5जी नेटवर्क के लिए भरोसेमंद वेंडर (कंपनियां जो इससे जुड़ी ढांचागत सुविधाएं देती हैं) को बढ़ावा दिया जाएगा। सनद रहे कि 5जी नेटवर्क प्रदाता चीनी हुआवे और जेडटीई को लेकर काफी विवाद चल रहा है। जब से चीन की तरफ से भारत के साथ सीमा पर और साउथ चाईना सी में आक्रामक रवैया अपनाया जाने लगा है तब से भारत के अलावा क्वैड के अन्य तीनों देश भी चीन की कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने को तैयार हैं।

अपनी सप्लाई चेन विकसित करने पर भी बात

यह भी संकेत मिल रहा है कि क्वैड के चारों देश जिन कंपनियों को बढ़ावा देंगे उन्हें कई यूरोपीय, एशियाई, दक्षिण अमेरिकी देशों का भी बाजार हासिल होगा। इस बैठक में अपनी सप्लाई चेन विकसित करने पर भी बात हुई। अभी चारों देशों की अर्थव्यवस्था बहुत हद तक चीन के उत्पादों पर निर्भर हैं। प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक, चारों देशों के बीच अहम खनिज उत्पादों, फार्मास्यूटिकल्स व मेडिकल सप्लाई के लिए अपने बीच एक विशेष नेटवर्क स्थापित करने के मामले में विमर्श किया गया है। अगर यह योजना परवान चढ़ती है, तो सबसे ज्यादा फायदा भारत को ही होगा।

क्वैड को लेकर भारत ज्यादा उत्सुक

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बताया है कि साउथ चाईना सी के अलावा मेकांग क्षेत्र को भी सभी देशों के लिए एक समान अवसर वाला बनाने को लेकर विचार साझा किए गए हैं। शुक्रवार को हुई बैठक से यह भी साफ है कि क्वैड को लेकर भारत अब ज्यादा उत्सुक है। मान जाता है कि जिस तरह से चीन ने पूर्वी लद्दाख इलाके में अतिक्रमण किया है, उससे भारत को अपनी पहले की रणनीति पर पुनर्विचार करना पड़ा है। क्वैड की अवधारणा पर वर्ष 2007 से ही चर्चा चल रही है। लेकिन भारत अब जाकर सकारात्मक हुआ है।

जापान के नए पीएम ने की मोदी से बात

जापान के नए पीएम योशीहिदे सुगा के आने से यह माना जा रहा है कि शायद चीन को लेकर उनका रवैया पूर्व पीएम शिंजो एबी से नरम रहेगा लेकिन शुक्रवार को उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई वार्ता से जो संकेत मिला है उससे साफ है कि जापान के रवैये में कोई बदलाव नहीं आया है। सुगा ने मोदी से कहा, वह जापान-आस्ट्रेलिया-भारत-अमेरिका के बीच बहुराष्ट्रीय गठबंधन को बढ़ावा देना चाहते हैं। इन देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक अगले महीने जापान या भारत में कराने को लेकर सभी सदस्य देशों में विचार-विमर्श चल रहा है। वार्ता में बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर भी चर्चा हुई।

chat bot
आपका साथी