नेपाल की तल्खी दूर करने को तैयार भारत, 17 अगस्त को होगी दोनों देशों की अहम बैठक

17 अगस्त 2020 को द्विपक्षीय रिश्तों की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित होगी जिसमें विकास कार्यो की प्रगति का लेखा जोखा लिया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 10:19 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 10:19 PM (IST)
नेपाल की तल्खी दूर करने को तैयार भारत, 17 अगस्त को होगी दोनों देशों की अहम बैठक
नेपाल की तल्खी दूर करने को तैयार भारत, 17 अगस्त को होगी दोनों देशों की अहम बैठक

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पड़ोसी देश नेपाल ने जिस तरह से हाल के महीनों में विरोधी रुख दिखाया है वह भारतीय कूटनीति के लिए एक नई सिरदर्दी है। नेपाल के साथ रिश्तों की गाड़ी को पटरी पर लाने और पीएम के पी शर्मा ओली की तल्खी को दूर करने की कोशिश विदेश मंत्रालय ने विभिन्न स्तरों पर शुरु कर दी है।

भारतीय राजदूत क्वात्रा की नेपाल के विदेश सचिव बैरागी से जल्द होगी मुलाकात

अगले सोमवार को भारतीय राजदूत विनय क्वात्रा की नेपाल के विदेश सचिव शंकर बैरागी से मुलाकात होनी तय है। वैसे यह मुलाकात आधिकारिक तौर पर भारत की मदद से नेपाल में चलाये जा रहे विकास परियोजनाओं के संदर्भ में है, लेकिन द्विपक्षीय सहयोग के दूसरे मुद्दों पर भी बात होना तय है। इस मुलाकात के अलावा भारतीय विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला के साथ भी नेपाल के विदेश सचिव को लेकर बातचीत चल रही है जो इस बैठक के आस पास बुलाई जा सकती है।

भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय रिश्तों की समीक्षा को लेकर 17 अगस्त को होगी बैठक

नेपाल की तरफ से भारत के तीन हिस्सों को अपने भौगोलिक क्षेत्र में शामिल करने संबंधी फैसले के बाद यह पहला मौका होगा जब दोनों देशों के बीच विदेश मंत्रालय के स्तर पर बात होगी। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि 17 अगस्त, 2020 को द्विपक्षीय रिश्तों की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित होगी जिसमें विकास कार्यो की प्रगति का लेखा जोखा लिया जाएगा। यह बैठक वर्ष 2016 से एक निश्चित अंतराल पर हो रहा है। अब जबकि भारत की मदद से नेपाल में कई तरह के विकास कार्यक्रम चल रहे हैं तो इस बैठक का महत्व बढ़ गया है।

chat bot
आपका साथी