टू प्लस टू वार्ता से पहले भारत और अमेरिका ने की रक्षा साझेदारी पर चर्चा

भारत और अमेरिका ने बेहतरीन रक्षा साझेदारी तथा स्वतंत्र व खुले हिंद-प्रशांत को बनाए रखने के लिए समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ सहयोग बढ़ाने के अवसरों पर चर्चा की। दोनों देशों के अधिकारियों ने होने वाली टू प्लस टू वार्ता का आधार तैयार करने के लिए एक बैठक की।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 07:21 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:21 PM (IST)
टू प्लस टू वार्ता से पहले भारत और अमेरिका ने की रक्षा साझेदारी पर चर्चा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

वाशिंगटन, प्रेट्र। भारत और अमेरिका ने अपनी बेहतरीन रक्षा साझेदारी तथा स्वतंत्र व खुले हिंद-प्रशांत को बनाए रखने के लिए समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ सहयोग बढ़ाने के अवसरों पर चर्चा की। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने बताया कि दोनों देशों के अधिकारियों ने साल के अंत में होने वाली टू प्लस टू वार्ता का आधार तैयार करने के लिए एक बैठक की। शुक्रवार को आयोजित बैठक की अध्यक्षता भारतीय रक्षा सचिव अजय कुमार व अमेरिका के अवर रक्षा मंत्री (नीति) कालिन कहल ने संयुक्त रूप से की।

प्रतिनिधियों ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों और हिंद प्रशांत क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर किया विमर्श

पेंटागन ने कहा कि अमेरिका व भारत की रक्षा नीति समूह की 16वीं बैठक ने साल के अंत में होने वाली अहम टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता का आधार तैयार किया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल एंटन टी सेमलराथ ने कहा, 'वार्ता ने द्विपक्षीय प्राथमिकताओं की महत्वाकांक्षी व्यवस्था को आगे बढ़ाया, जिनमें सूचना साझेदारी, समुद्री सहयोग, साजो-सामान व रक्षा व्यापार शामिल हैं।'

उन्होंने बताया कि अमेरिकी और भारतीय अधिकारियों ने दक्षिण एशिया व हिंद महासागर क्षेत्र सहित साझा हितों के क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार साझा किए। अंतरिक्ष व साइबर जैसे नए रक्षा क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने की भी प्रतिबद्धता जताई गई। उल्लेखनीय है कि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने पिछले महीने कहा था कि भारत व अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता इस साल नवंबर में अमेरिका में होगी। बातचीत दोनों पक्षों के विदेश व रक्षा मंत्रियों के बीच होती है।

कई मुद्दों पर आगे बढ़ रहे भारत व अमेरिका के द्विपक्षीय संबंध

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुलाकात के पखवाड़े भर बाद व्हाइट हाउस ने कहा कि अब भारत व अमेरिका के द्विपक्षीय संबंध कई मुद्दों पर आगे बढ़ रहे हैं। प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, 'इस समय हमारा ध्यान उच्च स्तरीय वार्ताकारों के जरिये काम जारी रखने, आर्थिक व राष्ट्रीय सुरक्षा तथा कोविड-19 महामारी से निपटने पर केंद्रित है।' आगामी दिनों में सीडीएस जनरल बिपिन रावत का अमेरिका दौरा व अमेरिका के उप विदेश मंत्री विंडी शेरमन का भारत दौरा प्रस्तावित है। अगले हफ्ते अमेरिकी चीफ आफ नेवल स्टाफ भारत दौरे पर आएंगे।

chat bot
आपका साथी