लोगों के जीवन को आसान बनाने की दिशा में देश बुनियादी ढांचे पर खर्च कर रहा है करोड़ों पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात में पीएम गरीब कल्याण योजना (PMGKAY) के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कई बातों पर जोर दिया। इस दौरान उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर भी जानकारी दी।

By Ashisha SinghEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 05:53 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:53 PM (IST)
लोगों के जीवन को आसान बनाने की दिशा में देश बुनियादी ढांचे पर खर्च कर रहा है करोड़ों पीएम मोदी
लोगों के जीवन को आसान बनाने की दिशा में देश बुनियादी ढांचे पर खर्च कर रहा है करोड़ों पीएम मोदी

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात में पीएम गरीब कल्याण योजना (PMGKAY) के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कई बातों पर जोर दिया। इस दौरान उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर भी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि आज देश इंफ्रास्ट्रक्चर पर लाखों करोड़ खर्च हो रहे, लेकिन साथ ही सामान्य मानवी के जीवन की गुणवत्ता सुधारने के लिए, आसान जिंदगी के लिए नए मानदंड भी स्थापित किए जा रहे हैं। गरीब के सशक्तिकरण को आज सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब 2 करोड़ गरीब परिवारों को घर दिए जाते हैं, तो इसका मतलब होता है कि वो भी अब सर्दी, गर्मी और बारिश के डर से मुक्त होकर जी पाएगा। इतना ही नहीं जब खुद का घर होता है तो आत्मसम्मान से भी जीवन भरा नजर जाता है। वहीं, व्यक्ति नए संकल्पों से जुड़ जाता है।

पीएम मोदी ने कहा, 'गुजरात सहित पूरे देश में ऐसे अनेक काम हैं, जिनके कारण आज हर देशवासी का, हर क्षेत्र का आत्मविश्वास बढ़ रहा है।' पीएम ने कहा कि ये आत्मविश्वास ही है जो हर चुनौती से पार पाने का, हर सपने को पाने का एक बहुत बड़ा सूत्र है।

मोदी बोले कि नई टेक्नोलॉजी को इस परिवर्तन का माध्यम बनाया गया। करोड़ों फर्जी लाभार्थियों को सिस्टम से हटाया गया है। राशन कार्ड को आधार से लिंक किया गया। सरकारी राशन की दुकानों में डिजिटल टेक्नोलॉजी को प्रोत्साहित किया गया है।

संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज देश दोनों दिशाओं में काम कर रहा है। देश दो पटरी पर चलना चाहता है, देश को नई इंफ्रास्ट्रक्चर की भी जरूरत है और इस पर लाखों करोड़ों खर्च भी हो रहे हैं। उससे लोगों को रोजगार भी मिल रहा है, लेकिन इसके साथ ही सामान्य मानव जीवन की क्वालिटी सुधारने के लिए, आसान जिंदगी के लिए नए मापदंड भी स्थापित करने हैं। 

chat bot
आपका साथी