अमित शाह ने की जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात की समीक्षा, तैयारियों पर की गई चर्चा

जम्मू-कश्मीर के हालात की समीक्षा के लिए बैठक में गृहमंत्री अमित शाह के साथ एनएसए अजीत डोभाल कैबिनेट सचिव राजीव गौबा गृह सचिव अजय भल्ला के साथ अन्‍य अधिकारी मौजूद रहे।

By Monika MinalEdited By: Publish:Mon, 16 Sep 2019 11:08 AM (IST) Updated:Mon, 16 Sep 2019 09:29 PM (IST)
अमित शाह ने की जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात की समीक्षा, तैयारियों पर की गई चर्चा
अमित शाह ने की जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात की समीक्षा, तैयारियों पर की गई चर्चा

 जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के हालात की समीक्षा की। इसमें पाकिस्तान की ओर से बड़े पैमाने पर हो रही फायरिंग, आतंकी घुसपैठ की कोशिशों और उनसे निपटने के लिए की गई तैयारियों के बारे में भी विस्तार से बताया गया। गृहमंत्री के साथ बैठक में एनएसए अजीत डोभाल, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, गृह सचिव अजय भल्ला के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सभी लैंडलाइन शुरू
लगभग दो घंटे तक चली बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों ने अमित शाह को बताया कि किस तरह जम्मू-कश्मीर के सभी 1,02,069 लैंड लाइन टेलीफोन को चालू कर दिया गया है। जम्मू और लद्दाख के इलाके में सभी थाना क्षेत्रों में दिन में आवाजाही पर प्रतिबंध पूरी तरह हटा लिया गया है। वहीं कश्मीर घाटी में भी 105 थाना क्षेत्रों में से 93 में दिन का प्रतिबंध हटाया जा चुका है। जबकि अन्य क्षेत्रों में प्रतिबंध जल्द हटाने के लिए काम किये जा रहे हैं। इसके साथ ही कश्मीर में केंद्रीय योजनाओं को लागू करने की तैयारियों और नैफेड की ओर से सेव की फसल खरीदे जाने के बारे में शाह को बताया गया।

मौजूदा चुनौतियों का विस्तृत ब्यौरा किया पेश
सुरक्षा एजेंसियों ने अमित शाह को कश्मीर घाटी में मौजूदा चुनौतियों का भी विस्तृत ब्यौरा पेश किया। जिसमें पीओके लांच पैड पर बड़ी संख्या में आतंकियों की मौजूदगी और उनकी घुसपैठ सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान सेना की ओर से की जा रही फायरिंग का हवाला दिया। साथ ही बैठक में हालात सामान्य होने में आ रही रूकावट के पीछे आतंकियों की ओर से आम लोगों को मिल रही धमकियों के बारे में जानकारी दी गई।

आतंकी दुकानदारों को दे रहे धमकी
अधिकारियों ने बताया कि किस तरह आतंकी घाटी में आम लोगों को दुकान नहीं खोलने की धमकी दे रहे हैं। यही नहीं, आतंकी नैफेड की ओर से सेब की खरीददारी रोकने की भी कोशिश कर रहे हैं। कई स्थानों से तोड़े सेब और सेब से लदे पेड़ों को जलाने की घटना सामने आ रही है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि आतंकियों के डर से पीड़ित किसान पुलिस के सामने शिकायत भी नहीं दर्ज करा पा रहा है।

घाटी में जरूरी कदमों पर हुई चर्चा
उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार बैठक में पाकिस्तान की ओर से घाटी के हालात खराब करने की साजिश को नाकाम करने की रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया। इसके साथ ही घाटी के भीतर मौजूद आतंकियों द्वारा आम लोगों को दी जा रही धमकियों रोकने के लिए जरूरी कदमों पर भी चर्चा हुई। अमित शाह ने केंद्रीय योजनाओं का लाभ जल्द-से-जल्द आम जनता का पहुंचाने का काम सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा मीटिंग में खुफिया एजेंसियों द्वारा गृहमंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि घाटी में घुसपैठ की फिराक में 200 से अधिक पाकिस्‍तानी आतंकी लांच पैड पर मौजूद हैं। अनुच्‍छेद 370 के हटाए जाने के बाद कश्‍मीर के कुछ हिस्‍सों में रोक लगा दी गई है।

गृहमंत्रालय ने उम्‍मीद जताई कि जल्‍द ही क्षेत्र के हालात सामान्‍य हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: अमित शाह बोले, मुझे खुशी है कि पूर्वोत्तर के सभी 8 राज्य NEDA के साथ हैं

यह भी पढ़ें: अमित शाह ने एनआरसी सूची में गड़बड़ी को लेकर कहा- पूरे देश में नहीं बचेगा एक भी घुसपैठिया

chat bot
आपका साथी