केरल का सामाजिक सौहार्द दबाव में, नई विकास रणनीति की जरूरत : सोनिया गांधी

राजीव गांधी इंस्टीट्यूट आफ डेवलपमेंट स्टडीज (आरजीआइडीएस) द्वारा आयोजित एक डिजिटल शिखर सम्मेलन में अपने संदेश में सोनिया ने कहा कि केरल देश के अन्य हिस्सों और कहें तो दुनिया को यह सबक देता है कि कैसे सामाजिक सद्भाव व सौहार्द का संरक्षण और संवर्धन करें।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:23 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:23 PM (IST)
केरल का सामाजिक सौहार्द दबाव में, नई विकास रणनीति की जरूरत : सोनिया गांधी
कहा, केरल आज नई व अभूतपूर्व चुनौतियों का कर रहा सामना

तिरुअनंतपुरम, प्रेट्र। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को कहा कि केरल का सामाजिक सद्भाव व सौहार्द दबाव में हैं। उन्होंने लोगों के बीच भाईचारा बढ़ाने और राज्य के समूचे विकास के लिए नई विकास रणनीति की वकालत की।

राजीव गांधी इंस्टीट्यूट आफ डेवलपमेंट स्टडीज (आरजीआइडीएस) द्वारा आयोजित एक डिजिटल शिखर सम्मेलन में अपने संदेश में सोनिया ने कहा कि केरल देश के अन्य हिस्सों और कहें तो दुनिया को यह सबक देता है कि कैसे सामाजिक सद्भाव व सौहार्द का संरक्षण और संवर्धन करें। यह दबाव व तनाव में है और भविष्य के विकास की रणनीति में भाइचारे के बंधन को मजबूती दी जानी चाहिए। आरजीआइडीएस केरल में कांग्रेसी विचारधारा से संबद्ध एक आíथक थिंक-टैंक है।

सोनिया ने कहा कि केरल आज नई व अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना कर रहा है और इन्हें कोविड महामारी से और बल मिला है। उन्होंने कहा कि यह आíथक वृद्धि के लिए स्पष्ट रूप से नई सोच का समय है जिससे फिर से निवेश हो, उत्पादक रोजगार का सृजन हो, पर्यावरण संरक्षण हो, जलवायु परिवर्तन के प्रति लचीला रुख हो, प्राकृतिक आपदाओं के खतरों को कम करे, संगठित व असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा बढ़े, किसानों व उनके परिवारों की कुशलता बढ़े।

chat bot
आपका साथी